• Fri. Jul 19th, 2024

अदाणी फाउंडेशन के निःशुल्क समर कैंप में 150 से अधिक विद्यार्थी हुए शामिल – Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

ByCreator

May 13, 2023    150821 views     Online Now 323

रायगढ़. अदाणी फाउंडेशन द्वारा गर्मी की छुट्टी में बच्चों में अतिरिक्त शिक्षात्मक तथा पाठ्येतर गतिविधियों के विकास के लिए पुसौर तहसील के आठ शासकीय स्कूलों में ग्रीष्म कालीन समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है. प्रोजेक्ट उत्थान के तहत् दो चरणों में आयोजित इस निःशुल्क ग्रीष्म कालीन कैंपों में प्रथम चरण का शुभारंभ प्राथमिक शाला, सरवानी में किया गया, जिसमें 1 से 13 मई तक अदाणी पावर लिमिटेड (एपीएल) रायगढ़ के पास के ग्राम अमलीभौना, सरवानी, बड़े भंडार, जेवरीडीह और सूपा सहित पाँच शासकीय प्राथमिक शालाओं के 150 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया.

इस शिविर का मुख्य उद्देश्य शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक सुधार और मनोरंजनात्मक तरीके से विद्यार्थियों के समग्र शैक्षणिक विकास को गति प्रदान करना है. इसके द्वितीय चरण का आयोजन 01 से 07 जून 2023 तक ग्राम बड़े भंडार, सूपा और कठली के पूर्व माध्यमिक शालाओं में किया जाना प्रस्तावित है.

तेरह दिनों तक चलाये जा रहे इस समर कैंप में उत्थान सहायकों द्वारा बच्चों को कहानी लेखन, समूह पाठन, क्रॉस वर्ड, कॉपी लेखन कार्य, इत्यादि पाठ्यक्रम संबंधी विषयों के साथ ही उन्हें विभिन्न प्रकार के पाठ्येतर गतिविधियों जैसे चित्रकला, पेपर बैग, आईस्क्रिम के स्टिक से कलाकृति बनाना, ग्रीटिंग कार्ड बनाना, दैनिक जीवन मे पौष्टिक आहारों की जानकारी, सलाद सज्जा इत्यादि शामिल किया गया है. इसके अलावा शारीरिक और मानसिक विकास के इंडोरखेल जैसे कि कैरम, शतरंज, डांस, संगीत, योग, व्यायाम और ध्यान के महत्व तथा अभ्यास, दैनिक जीवन में व्यक्तिगत स्वछत्ता के महत्व के बारे में भी जानकारी दी जा रही है.

इस दौरान कैंप में सभी छात्र एवं छात्राएं अत्यधिक उत्साहित होकर हर क्रिया कलाप में भाग ले रहे हैं, वहीं उनके परिजन भी इस आयोजन से खुश नजर आ रहे हैं. कैंप के प्रथम चरण के शुभारंभ समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर ग्राम पंचायत बरपाली एवं छोटे भंडार की सरपंच क्रमशः शशि सिंह और सतरूपा चौहान शामिल हुईं. अध्यक्षता स्कूल के प्रधान पाठक श्री सेत कुमार सिदार ने की. विशिष्ट अतिथियों में शाला प्रबंधन समिति के सदस्य गौरी सिदार, पुष्पा यादव, सुभद्रा सिदार, आरती सिदार एवं ग्राम के विशिष्ट जन उपस्थित रहे.

See also  हर महीने मिलेंगे 2250 रु. , ऐसे भरें

समर कैंप का आयोजन पुसौर विकास खंड शिक्षा अधिकारी दिनेश पटेल और सहायक विकास खंड शिक्षा अधिकारी मनीष सिन्हा के विशेष मार्गदर्शन और सहयोग से किया जा रहा है. इसके अतिरिक्त शिविर को सफल बनाने मे समस्त परिधीय ग्रामों के सरपंचों, उपसरपंचों, जनप्रतिनिधियों , शाला समिति के सदस्यों के साथ ही अदाणी फाउंडेशन के अधिकारियों एवं उत्थान सहायकों का सराहनीय योगदान रहा. सभी शालाओं के प्राचार्यों और शाला प्रबंधन समिति ने शिविर के आयोजन हेतु कंपनी प्रबंधन और अदाणी फाउंडेशन के प्रति आभार व्यक्त किया.

अदाणी फाउंडेशन द्वारा अदाणी पॉवर लिमिटेड की ओर से वैश्विक स्तर पर सामाजिक उत्तरदायित्व निर्वहन के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा जारी सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) के सुझावों में शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका उन्नयन तथा अधोसंरचना के कई कार्यक्रम संचालित करता है, जिससे स्थानीय बच्चों तथा युवाओं के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की आपूर्ति से उज्वल भविष्य सुनिश्चित करना है.

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL