• Tue. Apr 16th, 2024

KVP में 124 दिन में पैसा होगा डबल, निवेशकों के चहरे पर आई रौनक

ByCreator

Sep 5, 2023    150816 views     Online Now 339

KVP में 124 दिन में पैसा होगा डबल : किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) केंद्र सरकार की सबसे महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है! यह एक छोटी बचत योजना है। यह भारतीय डाकघर ( Post Office ) द्वारा संचालित डाकघर बचत योजना का एक हिस्सा है। यह योजना सरकार द्वारा काफी समय से चलाई जा रही है। इसमें आम तौर पर बैंक की ओर से अधिक ब्याज दर दी जाती है और इसमें निवेश की गई आय कर मुक्त होती है। यही कारण है कि यह ( Post Office KVP Scheme ) योजना आयकर दाताओं के लिए भी हमेशा पसंदीदा रही है।

KVP में 124 दिन में पैसा होगा डबल


KVP में 124 दिन में पैसा होगा डबल

KVP में 124 दिन में पैसा होगा डबल

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) में निवेश की गई रकम पर आपको इनकम टैक्स में छूट मिलेगी. क्योंकि यह रकम आयकर विभाग की धारा 80(सी) के तहत आती है. अगर आप इनकम टैक्स के दायरे में आते हैं, और अपना कुछ टैक्स बचाना चाहते हैं। तो आप अपना कुछ निवेश डाकघर ( Post Office ) योजना में कर सकते हैं। ये आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. इसमें आपको बैंक से ज्यादा ब्याज दर मिलेगी. इसके अलावा किसान विकास पत्र ( KVP ) क्या है? इसके क्या फायदे हैं, आप इसे कैसे करवा सकते हैं आदि के बारे में हम इस लेख में बात करेंगे।

Kisan Vikas Patra के मुख्य बिंदु

  • किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) सरकार द्वारा डाकघरों के माध्यम से शुरू की गई एक जमा योजना है। जिसके बदले में एक सर्टिफिकेट दिया जाता है. इसमें बैंकों की तुलना में अधिक ब्याज दरें हैं। इसका फायदा कोई भी भारतीय नागरिक उठा सकता है.
  • किसान विकास पत्र ( KVP ) एक प्रकार का सरकारी बांड है। यह एक प्रकार का निवेश है, इसमें हमें एक निवेश प्रमाणपत्र दिया जाता है। सीधे शब्दों में कहें तो डाकघर ( Post Office ) में अपना पैसा जमा करने के बदले में आपको बांड के रूप में किसान विकास पत्र मिलता है।
  • किसान विकास पत्र प्राप्त करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा रखी गई है। इसे आप तभी बनवा सकते हैं जब आपकी उम्र कम से कम 18 साल हो। अगर उम्र 18 साल से कम है तो कुछ शर्तों के साथ इसे लिया जा सकता है.
  • अभी तक केवीपी 1000, 5000, 10000 और 50000 के मूल्यवर्ग में उपलब्ध है ! आप अपनी सुविधा के अनुसार इनमें से कोई भी खरीद सकते हैं! आप अपने बजट के अनुसार सभी सर्टिफिकेट एक साथ खरीद सकते हैं।
  • किसान विकास पत्र दिखने में एनएससी जैसा ही होता है! दोनों में मिलने वाली ब्याज दर भी लगभग समान है।

किसान विकास पत्र फॉर्म 2023 : KVP में 124 दिन में पैसा होगा डबल

सरकार तेजी से डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा दे रही है ! इसी वजह से सरकार द्वारा 1 अप्रैल 2016 से इलेक्ट्रॉनिक फोरम के रूप में नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) और किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) की शुरुआत की गई ! पहले ये केवल मुद्रित प्रमाणपत्रों के रूप में उपलब्ध थे ! जो बैंक या डाकघर ( Post Office ) सीबीएस यानी कोर बैंकिंग से नहीं जुड़ पाए हैं! उन्हें पुराने फॉर्मेट पर ही सुविधाएं दी जा रही हैं।

Kisan Vikas Patra योजना 2023

डाकघर किसान विकास पत्र योजना ( Post Office KVP Scheme ) की शुरुआत 1998 में केंद्र सरकार द्वारा की गई थी ! 2011 में सरकार ने इस डाकघर ( Post Office ) योजना का लाभ देना बंद कर दिया ! लेकिन तत्कालीन भारत सरकार ने इसे फिर से शुरू कर दिया ! आज के समय में किसान विकास पत्र योजना भारत के नागरिकों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है ! किसान विकास पत्र भारत सरकार की सबसे लोकप्रिय योजना है ! किसान विकास पत्र निवेश का अच्छा माध्यम है! अगर आप अपना पैसा दोगुना करना चाहते हैं! तो पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन, DA में होगी 5 % की बढ़ोतरी

Latest FD interest Rates : आज इस सरकारी बैंक ने बढ़ाई अपनी FD ब्याज दर, देखें नयी ब्याजदर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL