• Wed. Feb 21st, 2024

7 हजार साल पुराना भोजन आज भी राजस्थानियों की पहली पसंद, हेल्दी के साथ टेस्टी भी – Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

ByCreator

Nov 22, 2022    150835 views     Online Now 232

जयपुर. देश में राजस्थान में सर्वाधिक बाजरे का उत्पादन होता है. राज्य में बाजरे का सर्वाधिक उत्पादन बाड़मेर में होता है. प्रदेश की बात करें तो यहां 65 लाख हैक्टेयर क्षेत्र में बाजरे की पैदावार हो रही है. बाजरा विभिन्न प्रकार की मिट्टी में उगाई जाने वाली महत्वपूर्ण फसल है. जानकारों की मानें तो करीब 7 हजार सालों से बाजरा का सेवन किया जा रहा है. राजस्थान की बात करें तो सर्दी के मौसम में सुबह से लेकर रात तक के खाने में बाजरे का स्वाद लोगों की पहली पसंद है. फिर इसके साथ घी, शक्कर, गुड़, कढ़ी मिल जाए तो क्या कहना.

हेल्दी है बाजरा

अगर आप कुछ हेल्दी खाना चाहते हैं तो बाजरा बेस्ट है. बाजरे से करीब 52 तरह के व्यंजन बनते हैं. लेकिन राजस्थान और हरियाणा में बाजरा की खिचड़ी फेमस डिश है. बाजरे में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हेल्थ के लिए कई तरह से फायदेमंद है. इसे आप मूंग दाल के साथ या बिना दाल के भी बना सकते हैं. बाजरा की खिचड़ी को आप गरमागरम घी के साथ परोसें, ये काफी अच्छी लगेगी.

बाजरे की खिचड़ी

खिचड़ी बनाने का तरीका

बाजरे की खिचड़ी बनाने के लिए एक बर्तन में बाजरे को पहले उबाल लें. जब ये उबल जाए तो इसे एक तरफ रख दें. अब एक कुकर में कुछ आलू को उबाल लें और उसे ठंडा होने के लिए रख दें. अब आप एक कढ़ाई लें और उसमें घी डाल कर गर्म करें. जब घी गर्म हो जाए तो इसमें हींग, लौंग, जीरा और तेज पत्ता डालें. जब सब भुन जाए तो इसमें खड़े मसाले डालें और भून लें. अब इसमें प्याज डालें और सुनहरा होने तक भून लें. फिर इसे गरमा-गरम परोसें.

इन राज्यों में बाजरे की पैदावार

राजस्थान – बाड़मेर, नागौर, जालौर, जोधपुर, पाली, सीकर, झुंझुनू, बीकानेर, भरतपुर, अलवर, जैसलमेर और सवाई माधोपुर जिले में बाजरा उगाया जाता है. बाजरा का सर्वाधिक उत्पादक राज्य राजस्थान है.

महाराष्ट्र – महाराष्ट्र में बाजरा नासिक, धूलिया, सतारा, पुणे, सांगली, औरंगाबाद, शोलापुर, जलगांव और अहमदनगर जिले में उगाया जाता है.

बाजरे की खेती

गुजरात – कच्छ, अमरेली, सुरेन्द्रनगर, भावनगर, खेड़ा, राजकोट, महसाना, सावरकांठा, जामनगर और जूनागढ़ गुजरात के प्रमुख जिले हैं, जहां बाजरे की खेती की जाती है.

उत्तर प्रदेश – आगरा, हाथरस, फिरोजाबाद, बदायूं, अलीगढ़, मथुरा, इटावा, मुरादाबाद, इलाहाबाद, एटा, मैनपुरी, प्रतापगढ़, शाहजहांपुर, फर्रूखाबाद और कानपुर वे प्रमुख जिले हैं, जहां बाजरा अधिक मात्रा में होता है.

हरियाणा – हरियाणा के हिसार, गुड़गांव, रोहतक और महेन्द्रगढ़ प्रमुख बाजरा उत्पादक जिले हैं.

कर्नाटक – बीजापुर, गुलबर्गी, बेलगावी, रायचूर, बेल्लरी और चित्रदुर्ग में बाजरा उगाया जाता है.

आंध्र प्रदेश – नलगोंदा, प्रकाशम, अनन्तपुर, चित्तूर, महबूबनगर, गंतूर, कुर्नूल और विशाखापट्टनम जिलों में बाजरा बहुत उगाया जाता है.

इसे भी पढ़ें :

Related Post

आईजी का इंस्पेक्शन: दरबार लगाकर आईजी ने पुलिसकर्मियों की समस्याएं सुनीं और समाधान का दिया आश्वासन, कानून व्यवस्था सुधारने के सख्त निर्देश…
बहू के Bedroom और Bathroom में ससुर ने लगाए Hidden Camera, फिर बनाने लगा Porn Video
भारत में बने ड्राइविंग लाइसेंस से इन देशों में चला सकते हैं गाड़ी, Foreign Trip से पहले जान लीजिए क्या है नियम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL