• Tue. Jun 25th, 2024

जीवन प्रमाण पत्र में जुड़ी एक और सुविधा

ByCreator

Nov 13, 2022    150816 views     Online Now 496

Life Certificate Deposit Facility : पेंशन मिलने में कोई दिक्कत न हो, इसके लिए सरकार नई सुविधाएं आ रही हैं ! में सबसे महत्वपूर्ण जीवन प्रमाण पत्र ( Jeevan Pramaan ) या जीवन प्रमाण पत्र ( Life Certificate ) जमा करने की सुविधा ! पहले की तरह अब पेंशनभोगी ( Penson Holder ) को बैंक जाने की जरूरत नहीं है !

Life Certificate Deposit Facility


Life Certificate Deposit Facility

Life Certificate Deposit Facility

जीवन प्रमाण पत्र ( Jeevan Pramaan ) जमा करना होगा ! अब पेंशनभोगी ( Penson Holder ) को जीवन प्रमाण पत्र ( Life Certificate ) जमा करने के लिए कई सुविधाएं मिल रही हैं ! डिजिटल माध्यम से ऐसी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं ! इसके लिए पेंशनभोगी को बैंक जाने की जरूरत नहीं है ! बल्कि कंप्यूटर या मोबाइल पर घर बैठे जीवन प्रमाण पत्र जमा किया जा सकता है !

ये है वो नया फीचर देखे

इस नए फीचर का नाम वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट या वीएलसी है ! वीएलसी के जरिए पेंशनभोगी ( Penson Holder ) घर बैठे वीडियो कॉल के जरिए अपने बैंक में जीवन प्रमाण 6पत्र जमा कर सकता है ! यह प्रमाण पत्र एक वर्ष के लिए वैध होगा ! SBI ने अपने लाखों पेंशनभोगियों की सुविधा के लिए VLC भी शुरू किया है ! पहले यह सेवा बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा शुरू की गई थी ! इसमें पेंशनभोगी स्टेट बैंक के अधिकारियों से वीडियो कॉल करता है ! और इस दौरान जीवन प्रमाण पत्र ( Life Certificate ) जमा करने का काम पूरा होता है !

ऐसे जमा करें लाइफ सर्टिफिकेट

  • एसबीआई की आधिकारिक पेंशनसेवा वेबसाइट पर जाएं या पेंशनसेवा मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करें !
  • वेबसाइट पर, वेबपेज के शीर्ष पर ‘वीडियोएलसी’ लिंक पर क्लिक करें ! आवेदन में लैंडिंग पृष्ठ से ‘वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट’ ( Life Certificate ) विकल्प का चयन करें !
  • वह खाता संख्या दर्ज करें जिसमें आप अपनी पेंशन प्राप्त करते हैं ! फिर कैप्चा दर्ज करें और अपने आधार विवरण का उपयोग करने के लिए बैंक बॉक्स को चेक करें !
  • ‘वैलिडेट अकाउंट’ बटन पर क्लिक करें जिसके बाद आपके आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा !
  • आवश्यक प्रमाणपत्र जमा करें और आगे बढ़ें पर क्लिक करें !
  • नए पेज पर अपनी सुविधानुसार वीडियो कॉल के लिए अपॉइंटमेंट शेड्यूल करें ! एसएमएस और ईमेल के माध्यम से आपको एक पुष्टिकरण भेजा जाएगा !
  • अपनी सहमति देने के बाद, शेड्यूल के अनुसार वीडियो कॉल में शामिल हों !
  • आपको एक सत्यापन कोड पढ़ना होगा और बैंक अधिकारी के साथ कॉल में अपना पैन कार्ड भी दिखाना होगा !
  • सत्यापन के बाद कैमरे को स्थिर रखें ताकि बैंक अधिकारी आपका चेहरा कैद कर सके !
    सत्र के अंत में यह पुष्टि करने वाला एक संदेश दिखाई देगा कि आपकी जानकारी दर्ज कर दी गई है ! वीडियो जीवन प्रमाण की स्थिति के बारे में पेंशनभोगियों को एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जाएगा !
See also  व्यापारी के साथ हुई लूट का खुलासा: बदमाशों ने रैकी कर वारदात को दिया था अंजाम, ड्राइवर ही निकला मास्टरमाइंड 

एसबीआई ने क्या कहा : Life Certificate Deposit Facility

केंद्र सरकार के पेंशनरों को साल में एक बार पेंशन वितरण एजेंसी को जीवन प्रमाण पत्र ( Jeevan Pramaan ) जमा करना होता है ! प्रमाण पत्र जमा नहीं करने की स्थिति में पेंशन बंद हो जाती है ! पेंशनभोगी ( Penson Holder ) स्वयं एजेंसी के पास जाता है ! और जीवन प्रमाण पत्र ( Life Certificate ) को सत्यापित करना होता है !

लेकिन वीएलसी में कोई बाध्यता नहीं है कि पेंशनभोगी को बैंक या एजेंसी में पेश होना होगा ! कोई भी पेंशनभोगी ( Penson Holder ) जो बैंक से पेंशन प्राप्त करता है ! वह अपनी शाखा में वीएलसी के माध्यम से जीवन प्रमाण ( Jeevan Pramaan ) पत्र जमा कर सकता है ! यह काम एसबीआई की वेबसाइट या एसबीआई के ऐप से किया जा सकता है ! आइए जानें कि जीवन प्रमाण ( Life Certificate ) पत्र कैसे जमा करना है !

यह भी जाने :-

Joint Loan On Property : प्रॉपर्टी पर जॉइंट लोन लेने की है योजना, क्या सही होगा ये फैसला, यहाँ जाने

UCO Bank FD Rate : UCO बैंक ने FD पर ब्याज दरें में की बढ़ोतरी, इस स्मॉल फाइनेंस बैंक ने भी ब्याज दरो

NPS And APY Rules : अब UPI और PFRDA के माध्यम से पेंशन योगदान संभव सुविधा, यहाँ देखे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL