• Mon. Mar 4th, 2024

5000 रुपये जमा करने पर मिलेगा जबरदस्त मु

ByCreator

Sep 15, 2022    150823 views     Online Now 247

LIC Dhan Ratna Scheme : देश का सबसे बड़ा बीमाकर्ता व्यक्ति की जरूरतों के अनुसार भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) पॉलिसियों और योजनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। बीमाकर्ता द्वारा दी जाने वाली ऐसी ही एक योजना एलआईसी धन रत्न योजना ( LIC Dhan ratna Scheme ) है। यह एक गैर-लिंक्ड, बचत, जीवन बीमा योजना है जो सुरक्षा और बचत का संयोजन प्रदान करती है। अन्य जीवन बीमा योजनाओं की तरह, धन रत्न योजना भी पॉलिसीधारक के परिवार को उसकी दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में वित्तीय सहायता प्रदान करती है। यह निर्दिष्ट अवधि में पॉलिसीधारक के जीवित रहने पर आवधिक भुगतान भी प्रदान करता है।

LIC Dhan Ratna Scheme

"<yoastmark

5 वर्ष से कम उम्र के लोग इस भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) में प्रवेश कर सकते हैं क्योंकि प्रवेश के समय न्यूनतम आयु 15 वर्ष की पॉलिसी अवधि के लिए 5 वर्ष और 20 और 25 वर्ष की पॉलिसी अवधि के लिए 90 दिन है। प्रवेश के समय अधिकतम आयु 15 वर्ष की एलआईसी धन रत्न योजना ( LIC Dhan ratna Scheme ) पॉलिसी अवधि के लिए 55 वर्ष, 20 वर्ष की पॉलिसी अवधि के लिए 50 वर्ष, 25 वर्ष की पॉलिसी अवधि के लिए 45 वर्ष और पॉलिसी अवधि को घटाकर 65 वर्ष है।

परिपक्वता पर, 15 और 20 वर्ष की पॉलिसी अवधि के लिए न्यूनतम आयु 20 वर्ष है जबकि 25 वर्ष की पॉलिसी अवधि के लिए यह 25 वर्ष है। दूसरी ओर, अधिकतम आयु 70 वर्ष और 65 वर्ष है (पीओएसपी-एलआई/सीपीएससी-एसपीवी के माध्यम से प्राप्त पॉलिसियों के मामले में)।

इस योजना के तहत, न्यूनतम मूल बीमा राशि 5,00,000 रुपये है और अधिकतम मूल बीमा राशि की कोई सीमा नहीं है। हालांकि, यह ध्यान दिया जा सकता है कि मूल भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) राशि 25,000 रुपये के गुणकों में होगी।

एलआईसी पॉलिसी परिपक्वता

भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) के तहत उपलब्ध पॉलिसी अवधि विकल्प 15 वर्ष, 20 वर्ष और 25 वर्ष हैं। प्रीमियम भुगतान अवधि 15 वर्ष की पॉलिसी अवधि के लिए 11 वर्ष, 20 वर्ष की पॉलिसी अवधि के लिए 16 वर्ष, 25 वर्ष की एलआईसी धन रत्न योजना ( LIC Dhan ratna Scheme ) अवधि के लिए 21 वर्ष होगी।

मृत्यु और परिपक्वता लाभ

यदि एलआईसी धन रत्न योजना ( LIC Dhan ratna Scheme ) अवधि के दौरान पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है, तो अर्जित गारंटीकृत परिवर्धन के साथ “मृत्यु पर बीमा राशि” मृत्यु लाभ के रूप में देय होगी। “मृत्यु पर बीमा राशि” को मूल बीमा राशि के 125 प्रतिशत या वार्षिक प्रीमियम के 7 गुना के उच्च के रूप में परिभाषित किया गया है।

यह मृत्यु लाभ भुगतान मृत्यु की तारीख तक भुगतान किए गए कुल प्रीमियम के 105% से कम नहीं होगा। हालांकि, नाबालिग जीवन बीमाधारक के लिए, जोखिम शुरू होने से पहले मृत्यु पर, देय मृत्यु लाभ एलआईसी के अनुसार, बिना ब्याज के भुगतान किए गए प्रीमियम की वापसी होगी।

इसके अतिरिक्त, परिपक्वता की निर्धारित तिथि तक जीवित रहने पर, बशर्ते कि पॉलिसी लागू हो, “परिपक्वता पर बीमा राशि” के साथ-साथ अर्जित गारंटीशुदा अतिरिक्त, भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India )  पॉलिसी धारक को भुगतान किया जाएगा। “परिपक्वता पर बीमित राशि” मूल बीमा राशि के 50 प्रतिशत के समान होगी, यह सूचित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL