• Thu. Jun 13th, 2024

30 रुपये का निवेश करके 4 लाख का रिटर्न प्राप्त करें

ByCreator

Oct 20, 2022    150882 views     Online Now 230

Aadhar Shila Policy 30 रुपये का निवेश करके 4 लाख का रिटर्न प्राप्त करें, इस योजना का विवरण देखें : भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation Of India ) या एलआईसी, उन भारतीयों के लिए पैसे बचाने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है जो एक सुरक्षित भविष्य चाहते हैं और फिर भी अपनी मेहनत की कमाई को खोने के डर से कोई जोखिम नहीं लेना चाहते हैं। बैंक और डाकघर बचत योजनाओं के साथ, एलआईसी पॉलिसी ( LIC Policy ) में निवेश ( Investment ) बिना किसी जोखिम के गारंटीकृत रिटर्न प्राप्त करने के लिए पैसे बचाने का एक आसान तरीका है।

LIC Aadhar Shila Policy


LIC Aadhar Shila Policy

LIC Aadhar Shila Policy

एलआईसी ( Life Insurance Corporation ) ने इस कारण से, व्यक्तियों के एक विशिष्ट समूह के लिए विशिष्ट योजनाएं तैयार की हैं। सरकार द्वारा समर्थित निगम के पास लगभग सभी उम्र और श्रेणियों के लोगों के लिए बीमा योजनाओं ( Insurance Schemes ) की एक श्रृंखला है। इसमें नीतिगत योजनाएँ भी हैं जो विशेष रूप से महिलाओं के लिए बनाई गई हैं। एलआईसी आधार शिला पॉलिसी ( LIC Aadhaar Shila Policy ) एक ऐसा ही है।

Aadhar Shila Policy क्या है?

एलआईसी आधार शिला योजना ( LIC Aadhaar Shila Policy ) एक गैर-लिंक्ड, सहभागी, व्यक्तिगत, जीवन बीमा योजना ( Life Insurance Scheme ) है जिसे विशेष रूप से महिलाओं और बालिकाओं के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह योजना सुरक्षा और बचत का एक संयोजन प्रदान करती है और परिपक्वता से पहले किसी भी समय पॉलिसीधारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में परिवार के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है और जीवित पॉलिसीधारक के लिए परिपक्वता के समय एकमुश्त राशि प्रदान करती है।

See also  दूसरी बार CM पद की शपथ लेंगे साहा : त्रिपुरा में नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह आज, PM मोदी, अमित शाह और नड्डा होंगे शामिल - Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

इसके अतिरिक्त, एलआईसी आधार शिला योजना ( LIC Aadhaar Shila Policy ) अपने ऑटो कवर के साथ-साथ ऋण सुविधा के माध्यम से तरलता की जरूरतों का भी ध्यान रखती है। इस पॉलिसी के तहत अगर आप रोजाना 29 रुपये का निवेश ( Investment ) करते हैं तो आपको 4 लाख रुपये की राशि मिल सकती है।

एलआईसी आधार शिला पॉलिसी: 30 रुपये का निवेश करें, 4 लाख रुपये प्राप्त करें

चीजों को और स्पष्ट करने के लिए, यहां एलआईसी आधार शिला पॉलिसी ( LIC Aadhaar Shila Policy ) के पीछे की गणना है। उदाहरण के लिए, आप इस प्लान में रोजाना 30 रुपये बचाते हैं, तो एक साल में आपके पास लगभग 10,950 रुपये होंगे।

मान लीजिए कि आप 20 साल तक ऐसा करते रहें और 30 साल की उम्र में योजना शुरू करें। इस तरह आप 20 साल में 2,19,000 रुपये की राशि का निवेश ( Investment ) करेंगे, जिसका प्रतिफल लगभग 3 रुपये होगा। परिपक्वता के समय 97,000।

एलआईसी आधार शिला योजना: विशेषताएं और लाभ

इस पॉलिसी के तहत न्यूनतम मूल बीमा राशि 75,000 रुपये प्रति जीवन है, जबकि एलआईसी आधार शिला योजना ( LIC Aadhaar Shila Policy ) के तहत अधिकतम मूल बीमा राशि 3 लाख रुपये से अधिक नहीं हो सकती है।

इसका मतलब है कि एलआईसी आधार शिला पॉलिसी ( Life Insurance Corporation ) में अधिकतम 3 लाख रुपये का निवेश ( Investment ) किया जा सकता है। इस पॉलिसी की मैच्योरिटी अवधि 10 साल से लेकर 20 साल तक हो सकती है। प्रीमियम का भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक आधार पर किया जा सकता है।

चूंकि यह योजना विशेष रूप से महिलाओं के लिए है, इसलिए 8 से 55 वर्ष की आयु की कोई भी महिला इस योजना ( LIC Aadhaar Shila Policy ) का लाभ उठा सकती है। एलआईसी ( Life Insurance Corporation of India ) की वेबसाइट के अनुसार, यह योजना बिना किसी चिकित्सीय जांच के केवल सामान्य स्वस्थ जीवन के लिए उपलब्ध है। पॉलिसीधारक द्वारा पॉलिसी अवधि के दौरान किसी भी समय पॉलिसी को सरेंडर किया जा सकता है बशर्ते पूरे दो साल के प्रीमियम का भुगतान किया गया हो।

See also  बड़ी खबर: लापरवाही बरतने पर तत्कालीन CMO निलंबित, आदेश जारी... - Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

यह भी जानें :-

PM Kisan Yojana Latest Farmer Update : किसानों के लिए नया अपडेट, सिर्फ़ इन किसानों को मिलेगी किस्त

LPG Price On Festival : आम जनता को बड़ा झटका, रसोई गैस होगी महंगी, इतने रुपये तक बढ़ सकते हैं दाम

PM Free Silai Machine Yojana [ Update ] : फ़्री सिलाई मशीन के लिए आवेदन शुरू, ऐसे भरें फ़ॉर्म

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL