• Wed. Feb 21st, 2024

Latest Update Ration Card ऐसे जोड़ें नए सदस्य का नाम, ऑनलाइन है प्रक्रिया

ByCreator

Oct 25, 2022    150857 views     Online Now 139

Latest Update Ration Card  : राशन कार्ड ( Ration Card ) आज के समय में आधार कार्ड जितना ही महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें भी एक व्यक्ति और उसके परिवार के बारे में जानकारी होती है। राशन का वितरण राशन कार्ड पर दी गई जानकारी के आधार पर होता है, यह बताता है कि प्रति परिवार को कितने राशन की जरूरत है।

Latest Update Ration Card


Latest Update Ration Card

Latest Update Ration Card

राशन कार्ड ( Ration Card ) में मुखिया सहित परिवार के सदस्यों के नाम शामिल होते हैं और जब भी सदस्य बढ़ते हैं प्रासंगिक नाम अपडेट के रूप में और आगे की सहायता के लिए जोड़े जाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई बच्चा पैदा हुआ है या किसी व्यक्ति को विवाह के माध्यम से जोड़ा गया है, आदि।आमतौर पर राशन कार्ड को अपडेट करने के लिए नजदीकी सरकारी कार्यालय जाना पड़ता है लेकिन अब आप इसे आसानी से ऑनलाइन कर सकते हैं।

Required Documents

राशन कार्ड ( Ration Card ) में परिवार के बच्चों के नाम जोड़ते समय, परिवार के मुखिया को बच्चे की फोटो के साथ उनके जन्म प्रमाण पत्र और माता-पिता के आधार कार्ड की आवश्यकता होगी । यदि किसी सदस्य को विवाह के माध्यम से जोड़ा गया है और मुखिया महिला का नाम राशन कार्ड में जोड़ना चाहता है तो उसका आधार कार्ड, विवाह प्रमाण पत्र और उस सदस्य के माता-पिता का राशन कार्ड आवश्यक है।

ऑनलाइन नाम कैसे अपडेट करें –

  1. अपने राज्य की खाद्य आपूर्ति की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या अगर आप यूपी के हैं तो fcs.up.gov.in पर जाएं।
  2. अगर साइट पर पहली बार विजिट कर रहे हैं तो आपको एक आईडी बनानी होगी लेकिन अगर आपके पास पहले से है तो आप उससे लॉग इन कर सकते हैं।
  3. लॉग इन करने के बाद, आपको एक होमपेज पर निर्देशित किया जाएगा जहां आपको एक सदस्य जोड़ने का विकल्प मिलेगा
  4. नए सदस्य लिंक पर क्लिक करें और एक नया फॉर्म दिखाई देगा
  5. फॉर्म में नए सदस्य की सही जानकारी भरें।
  6. सब कुछ अपलोड करने के बाद आपको आवश्यक सभी दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी अपलोड करनी होगी फॉर्म जमा करें
  7. सबमिट करने के बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जाएगा
  8. रजिस्ट्रेशन नंबर से आप वेबसाइट पर अपना फॉर्म ट्रैक कर सकते हैं
  9. किसी भी विसंगति के मामले में अधिकारी सभी दस्तावेजों की जांच करेंगे, आपको सूचित किया जाएगा और यदि सब कुछ सही है तो आपका फॉर्म स्वीकार कर लिया जाएगा और आपका नाम राशन कार्ड में जोड़ दिया जाएगा और यह आपको घर पर पहुंचा दिया जाएगा।

Now get free food grains even without ration card

राशन कार्ड ( Ration Card ) के लाभार्थियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। केंद्र सरकार अब बिना राशन कार्ड के भी मुफ्त राशन दे रही है। देश के कई राज्यों में अब इसी तर्ज पर मुफ्त अनाज दिया जा रहा है. अब इसके तहत दिल्ली-एनसीआर में ‘वन नेशन वन राशन कार्ड योजना’ लागू होने के बाद दूसरे राज्यों के लोगों को भी मुफ्त राशन मिलना शुरू हो गया है ! इसके अलावा यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, झारखंड में ऐसे लोगों को मुफ्त में राशन दिया जा रहा है जिनके पास पहले से राशन कार्ड नहीं हैं !

Ration Card Latest Update

साथ ही देश में नए राशन कार्डों ( Ration Card ) के साथ-साथ पुराने राशन कार्डों में नाम जोड़ने और हटाने का काम भी चल रहा है. लेकिन इसके लिए यह जरूरी है कि आपका राशन कार्ड आधार या बैंक खाते से जुड़ा हो। सस्पेंडेड कार्ड हाल ही में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड और दिल्ली-एनसीआर में भी जोड़े गए हैं।

दिल्ली सरकार द्वारा ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना ( One Nation One Ration Card Yojana ) के तहत खाद्यान्न का वितरण अब सभी ई-पीओएस के माध्यम से किया जा रहा है। इसके तहत लाभार्थी बिना कार्ड के भी मुफ्त राशन प्राप्त कर सकेंगे। लेकिन इसके लिए अपने कार्ड को आधार या बैंक खाते से लिंक करना अनिवार्य है। इसके अलावा दिल्ली सरकार ने यह सुविधा दी है कि अगर आपकी तबीयत ठीक नहीं है या किसी कारण से आप राशन की दुकान पर नहीं जा पा रहे हैं तो कोई और आपकी जगह के लिए यानी आपके राशन कार्ड ( Ration Card ) पर राशन ले सकता है !

यह भी जानें :- 

LPG Cylinder Price in October : अब सिर्फ़ 633 रुपए में घर आएगा LPG Cylinder , देखें नयी प्राइस

Ration Card Rules Change in October : दिवाली से ठीक पहले इनका रद्द हुआ Ration Card , देखें

PM Awas Yojana Update [ New ] : खुशख़बरी, अब 2024 तक मिलेगा PM Awas Yojana का लाभ, अभी करें आवेदन

Related Post

आईजी का इंस्पेक्शन: दरबार लगाकर आईजी ने पुलिसकर्मियों की समस्याएं सुनीं और समाधान का दिया आश्वासन, कानून व्यवस्था सुधारने के सख्त निर्देश…
बहू के Bedroom और Bathroom में ससुर ने लगाए Hidden Camera, फिर बनाने लगा Porn Video
भारत में बने ड्राइविंग लाइसेंस से इन देशों में चला सकते हैं गाड़ी, Foreign Trip से पहले जान लीजिए क्या है नियम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL