• Fri. Apr 19th, 2024

ऐसे बनवाएँ अपना लेबर कार्ड , मिलेंगे 1-1 हज़ार

ByCreator

Sep 11, 2022    150817 views     Online Now 139

Labour Card Registration : अगर आप श्रमिक ( Labour ) भी असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। सरकार आपके लिए कई योजनाएं चला रही है। इतना ही नहीं सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों ( Worker ) की मदद के लिए लेबर कार्ड ( Labour Card ) पोर्टल की शुरुआत की है। इन योजनाओं के लाभ के लिए अब तक 18 करोड़ से अधिक मजदूर इस ई श्रम कार्ड ( E-Shram Card ) पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा चुके हैं ।

Labour Card Registration

Labour Card Registration

New Labour Card Registration

गौरतलब है कि इस श्रमिक ( Labour ) पोर्टल की शुरुआत 26 अगस्त 2021 को की गई थी । इस लेबर कार्ड ( Labour Card ) पोर्टल से जुड़ी जानकारी श्रम मंत्रालय ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर साझा की है। अगर आप मज़दूर ( Worker ) भी असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं और अभी तक इस ई श्रम कार्ड ( E-Shram Card ) पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो जल्द से जल्द कर लें।

Labour Card के लिए आवेदन कैसे करें

लेबर कार्ड ( Labour Card ) के लिए आवेदन करने की विधि बहुत सरल है। आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको लेबर पोर्टल की वेबसाइट eshram.gov.in पर क्लिक करना होगा। इसके बाद श्रमिक ( Labour ) फॉर्म भरें। इसके बाद आप इसे सबमिट कर दें। आवेदन प्रक्रिया पूरी की जाएगी। सरकार ने पंजीकरण के लिए 14434 टोल फ्री नंबर भी रखा है। मज़दूर ( Worker ) इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

  • ई-श्रम पोर्टल ( eshram.gov.in ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। होम पेज पर रजिस्टर ऑन ई-श्रम विकल्प पर क्लिक करें।
  • नया पेज खुलने पर मांगी गई जानकारी दर्ज करें। इसके बाद श्रमिक ( Labour ) के आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर ऑप्ट आएगा। इसे दर्ज करें।
  • इससे रजिस्ट्रेशन पेज खुल जाएगा। आवेदन पत्र को पूरी तरह से भरना होगा। आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे। अंत में फॉर्म सबमिट करें !
  • इसके बाद लेबर कार्ड ( Labour Card ) रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद 10 अंकों का ई श्रम कार्ड ( E-Shram Card ) जारी किया जाएगा।
  • जिन श्रमिकों के पास आधार लिंक मोबाइल नंबर नहीं है तो वे अपने नजदीकी सीएससी में जाकर पंजीकरण करा सकते हैं।

ऐसे लोग E-Shram Card पोर्टल पर पंजीकरण करा सकते हैं

इस पोर्टल (eshram.gov.in) पर पंजीकरण करने के लिए व्यक्ति को असंगठित क्षेत्र में काम करना होगा । सरकार ने पोर्टल पर आवेदन करने की पात्रता की जानकारी दी है । इस मामले की जानकारी देते हुए बताया गया है कि निर्माण श्रमिक, प्रवासी मजदूर ( Worker ) , खेतिहर मजदूर, घरेलू कामगार, रेजा, कुली, रिक्शा चालक, ब्यूटी पार्लर श्रमिक ( Labour ), सफाईकर्मी, गार्ड, नाई, मोची, बिजली मिस्त्री, प्लंबर आदि सभी असंगठित हैं. क्षेत्र। श्रमिक इस ई श्रम कार्ड ( E-Shram Card ) पोर्टल पर पंजीकरण करा सकते हैं। आपको बता दें कि लेबर कार्ड ( Labour Card ) रजिस्टर करने के लिए आपका ईपीएफओ सदस्य होना जरूरी नहीं है । आपको सरकारी पेंशनभोगी भी नहीं होना चाहिए ।

ई-श्रम कार्ड के लाभ

अगर आपके पास लेबर कार्ड ( Labour Card ) है तो आपको पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलता है। यदि किसी श्रमिक ( Labour ) की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो मज़दूर ( Worker ) के परिवार को 2 लाख रुपये मिलते हैं। वहीं, अगर व्यक्ति विकलांग है तो 1 लाख रुपये की राशि मिलती है।

श्रमिक ( Labour ) को श्रम विभाग की सभी योजनाओं जैसे निःशुल्क साइकिल, निःशुल्क सिलाई मशीन, बच्चों के लिए छात्रवृत्ति, आपके कार्य के लिए निःशुल्क उपकरण आदि का लाभ भी मिलता है। भविष्य में राशन कार्ड को इस लेबर कार्ड ( Labour Card ) से जोड़ा जाएगा, जिससे आप देश के किसी भी राशन की दुकान से राशन प्राप्त कर सकेंगे।

Labour Card Registration

इसके अलावा सरकार की ओर से हर महीने 500 से 1000 रुपये मज़दूरों ( Worker ) के बैंक खातों में भेजे जा रहे हैं ! यदि आपके पास ई-श्रम कार्ड है तो आपको भी इस ई श्रम कार्ड ( E-Shram Card ) योजना के तहत घर बनाने में सहायता के रूप में धन उपलब्ध कराया जाएगा । लेबर कार्ड ( Labour Card ) धारक को केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की योजनाओं का सीधा लाभ भी मिलेगा । सभी श्रमिक ( Labour ) अपना लेबर कार्ड बनवा सकतें है !

यह भी जानें –  PM Awas Yojana Latest – Update : अब आसानी से ले आवास योजना का लाभ, यह है आवेदन प्रक्रिया

Related Post

पूर्व सीएम डॉक्टर रमन सिंह के प्रमुख सचिव रहे अमन सिंह के खिलाफ दर्ज केस कोर्ट ने किया बंद, EOW-ACB की क्लोजर रिपोर्ट के बाद फैसला
शादी कार्ड बांटने गए युवक की ट्रेन से कटकर हुई मौत, ग्रामीण हत्या की जता रहे हैं आशंका…
हैदराबाद में BJP कैंडिडेट का मस्जिद की तरफ इशारा…और मच गया बवाल, भड़के ओवैसी | BJP candidate points towards mosque in Hyderabad creates ruckus Owaisi gets angry

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL