• Fri. Jul 12th, 2024

कदंब के पेड़ (Kadamba Tree) पर मां लक्ष्मी का वास माना जाता है. कदंब के पेड़ के नीचे बैठकर हवन आदि करने से मां लक्ष्मी खुश होती हैं और घर में बरकत होती है. कदंब का पेड़ दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया में पाया जाने वाला एक सुंदर और बड़ा सदाबहार पेड़ है. ये पेड़ विशेष रूप से अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है क्योंकि ये कई बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकता है.

ब्लड शुगर लेवल कम करें कम करने में कारगर

कई अध्ययनों अनुसार कदंब के पेड़ की पत्ती, छाल और जड़ें ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में कारगर हैं. इस पेड़ के पत्ते में मेथनॉलिक अर्क होता है जो हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करने में बेहद फायदेमंद है.

दर्द से राहत के लिए

भारत में कदंब के पेड़ों का इस्तेमाल किसी भी तरह के दर्द और सूजन से राहत दिलाने के लिए आयुर्वेदिक औषधि के रूप में किया जाता रहा है. दर्द से राहत के लिए आप पत्तियों को एक कपड़े में प्रभावित जगह पर बांध सकते हैं. कई अध्ययनों से अनुसार पेड़ की पत्तियों और छाल में एनाल्जेसिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो दर्द को शांत करते हैं.

वचा रोगों के इलाज के लिए

प्राचीन समय में, त्वचा रोगों के इलाज के लिए एक एंटीमाइक्रोबॉयल एजेंट के रूप में इसका इस्तेमाल किया जाता था. इस दौरान इस पेड़ के अर्क का इस्तेमाल करके एक पेस्ट बनाया जाता था. इसका अर्क कई बैक्टीरिया के खिलाफ एंटीमाइक्रोबॉयल एजेंट के रूप में भी काम करते हैं.

See also  क्या एमडी मोकिम की बेटी सोफिया फिरदौस कटक-बाराबती सीट से चुनाव लड़ेंगी ?

लिवर के लिए

कदंब के पेड़ में क्लोरोजेनिक एसिड होता है. जो एक तरह का एंटीहेपेटोटॉक्सिक है. कई अध्ययनों के अनुसार कदंब के पेड़ का अर्क लीवर के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए बेहद फायदेमंद हैं.

मोटापा कम करने में मदद करता है

कदंब के पेड़ की जड़ के अर्क में लिपिड कम करने वाले गुण होते हैं. एक अध्ययन के अनुसार इनमें लिपिड कम करने वाले गुण होते हैं. ये मोटापा कम करने में मदद कर सकते हैं.

स्वस्थ पाचन तंत्र

कदंब पेट से संबंधित किसी भी समस्या जैसे लूज मोशन, पेट में ऐंठन और उल्टी के इलाज में बेहद फायदेमंद है. ये आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
अच्छी खबर डांट इन की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL