• Thu. Jul 3rd, 2025

JioStar बना देश का सबसे बड़ा OTT प्लेटफॉर्म, IPL में बनाए ये खास रिकॉर्ड

ByCreator

Jun 25, 2025    150813 views     Online Now 247
JioStar बना देश का सबसे बड़ा OTT प्लेटफॉर्म, IPL में बनाए ये खास रिकॉर्ड

इंडियन प्रीमियर लीग

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2025 ने 1.19 अरब दर्शकों और 514 अरब मिनट के वॉच टाइम के साथ भारत में लाइव खेलों के लिए नया रिकॉर्ड बना दिया है. लेकिन इन आंकड़ों के पीछे एक बड़ी रणनीति है, जिसे JioStar के स्पोर्ट्स और लाइव एक्सपीरियंस के सीईओ संजोग गुप्ता एक क्रिकेट से कहीं आगे की सोच बताते हैं.

बाली में हुए APOS 2025 समिट में गुप्ता ने बताया कि JioStar ने बीते 15 सालों में सिर्फ राइट्स खरीदने के अलावा 500 मिलियन डॉलर (लगभग 4,000 करोड़ रुपये) से ज्यादा की रकम एक डिजिटल स्पोर्ट्स इकोसिस्टम तैयार करने में लगा दी है.

गुप्ता ने कहा, खेलों के मीडिया राइट्स की कीमतें अक्सर चर्चा में रहती हैं, लेकिन इससे बड़ी बात ये है कि एक नेटवर्क ने उस संपत्ति को बढ़ाने में कितना निवेश किया है. मार्केटिंग, प्रोडक्शन और टेक्नोलॉजी में यह निवेश पिछले डेढ़ दशक में 500 मिलियन डॉलर पार कर गया है और यह राइट्स के खर्च से अलग है.

सबसे ज्यादा कमाई करने वाला स्पोर्ट्स इवेंट

इस रणनीति का नतीजा यह रहा कि टाटा IPL 2025 न सिर्फ भारत का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स ब्रॉडकास्ट बना, बल्कि सबसे ज्यादा मोनेटाइज (कमाई करने वाला) भी. इस सीज़न में 425 से ज्यादा ब्रांड जुड़े, जिनमें से 270 पहली बार IPL में विज्ञापन दे रहे थे. ये ब्रांड्स 40 अलग-अलग सेक्टर से थे. JioStar ने Nielsen के ज़रिए 32 ब्रांड्स के लिए थर्ड-पार्टी मेजरमेंट शुरू किया जिससे विज्ञापन को और पारदर्शी और परफॉर्मेंस-बेस्ड बनाया जा सके.

JioHotstar बना डिजिटल हब

IPL का डिजिटल घर JioHotstar अब 30 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स के साथ खड़ा है और सीजन के दौरान 1.04 अरब ऐप डाउनलोड हुए. मोबाइल व्यूअर्स 41.7 करोड़ तक पहुंच गए जबकि कनेक्टेड टीवी (CTV) पर 23.5 करोड़ लोगों ने देखा. IPL 2025 फाइनल को अकेले 42.6 करोड़ दर्शकों ने देखा 18.9 करोड़ टीवी पर और 23.7 करोड़ डिजिटल पर. एक समय पर सबसे ज्यादा 5.52 करोड़ लोग एक साथ लाइव देख रहे थे.

See also  जयपुर में मनेगा IIFA अवॉर्ड 2025 का सिल्वर जुबली

IPL से आगे भी सोच, अन्य खेलों में भी निवेश

IPL भले फ्लैगशिप इवेंट हो, लेकिन JioStar बाकी स्पोर्ट्स को भी बढ़ा रहा है. इंग्लिश प्रीमियर लीग की व्यूअरशिप पिछले 5 सालों में 3.5 गुना बढ़ी है. खासकर रीजनल भाषा में फीड और कल्चरल लोकलाइज़ेशन के कारण. वहीं कबड्डी को सालभर चलने वाले इवेंट की तरह डेवलप किया जा रहा है.

लेकिन असली परीक्षा अभी बाकी

जैसे-जैसे दर्शकों को फ्री एक्सेस दिया जाता है, पर्सनलाइज़्ड टेक्नोलॉजी और भारी निवेश वाली इंफ्रास्ट्रक्चर बनाई जाती है, खर्च भी बहुत होता है. गुप्ता का दांव है कि स्केल, सेगमेंटेशन और मल्टी-जॉनर मोनेटाइजेशन से ये मॉडल टिकेगा. IPL 2025 वो सीजन रहा जहां खेल, कहानियां और अनुभव आपस में पूरी तरह घुल-मिल गए. अब देखना यह है कि JioStar का 500 मिलियन डॉलर का यह इंजन आने वाले सीजनों में भी इसी रफ्तार से चलता है या नहीं और क्या यही भारत के डिजिटल मीडिया के अगले पड़ाव की नींव रखेगा.

[ Achchhikhar.in Join Whatsapp Channal –
https://www.whatsapp.com/channel/0029VaB80fC8Pgs8CkpRmN3X

Join Telegram – https://t.me/smartrservices
Join Algo Trading – https://smart-algo.in/login
Join Stock Market Trading – https://onstock.in/login
Join Social marketing campaigns – https://www.startmarket.in/login

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments

You missed

0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL