
Maruti eVitara के लॉन्च का है इंतजार
रियल एस्टेट सेक्टर को रेग्युलेट करने के लिए सरकार ने जब से RERA का सिस्टम बनाया है. तब से इस सेक्टर में कई बदलाव आए हैं. खासकर के नए प्रोजेक्ट्स की मार्केटिंग स्ट्रेटजी में, लेकिन अब लग रहा है कि इन ट्रेंड्स को देश का ऑटो सेक्टर अपनाता जा रहा है. खासकर के जब किसी नए कार की लॉन्चिंग करनी होती है, तब ऑटो कंपनियां इस तरीके पर पूरा फोकस करती हैं. क्या है ये तरीका और क्या है रियल एस्टेट का पूरा गणित?
दरअसल रियल एस्टेट सेक्टर में पहले जब भी कोई नया प्रोजेक्ट लॉन्च होना होता था, तो मार्केट में उसका हाइप क्रिएट किया जाता था. महीनों पहले शहर में ‘Coming Soon’ के होर्डिंग लगा दिए जाते थे. फिर कुछ दिन बाद उन्हीं होर्डिंग की जगह ‘Pre-Launch Offer’ ले लेते हैं. इसके बाद जब प्रोजेक्ट लॉन्च होता है, तो रियल एस्टेट कंपनी को ‘Bumper Booking’ मिलती. इसके कई फायदे भी होते.
बंपर बुकिंग की वजह से रियल एस्टेट कंपनी को एक ही बार में बड़ी रकम हासिल होती. प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए उसके पास एक अच्छी-खासी रकम बुकिंग अमाउंट से ही आ जाती. अब इसी स्ट्रेटजी को ऑटो कंपनियां भी फॉलो करने लगी हैं.
ऑटो कंपनियां चली रियल एस्टेट की राह पर
अब ऑटो कंपनियां अपने नए प्रोडक्ट की लॉन्चिंग के लिए कई महीनों की तैयारी करती हैं. पहले किसी कार या बाइक का टीजर आता है. उसके बाद उसके एक-एक फीचर को पब्लिक के सामने रिवील किया जाता है. इसके बाद उस गाड़ी को अनवील किया जाता है, लेकिन प्राइस नहीं बताए जाते. कई बार गाड़ी अनवील करने के साथ ही बुकिंग शुरू कर दी जाती है, तो कई बार प्राइस बताकर गाड़ी लॉन्च करने के बाद बुकिंग शुरू की जाती है. इस पूरी कवायद में कई महीने लगते हैं और बुकिंग ओपन होने पर कंपनियों को बंपर बुकिंग मिलती है.
लॉन्च के साथ मिली बंपर बुकिंग
हाल में कुछ कंपनियों ने इसी स्ट्रेटजी के साथ अपनी कारों की मार्केटिंग की, जिसका फायदा उन्हें बुकिंग के वक्त मिला. Kia Syros को लॉन्च के साथ ही बंपर बुकिंग मिली. जबकि MG Windsor Pro की इंट्रोडक्टरी प्राइस पर मिलने वाली 8,000 कारों की बुकिंग 24 घंटे के अंदर हो गई. वहीं महिंद्रा एंड महिंद्रा ने तो इस स्ट्रेटजी के दम पर 2021 में तहलका मचा दिया था.
तब Mahindra XUV700 को पेश किया गया था. कई महीने पहले से कार के एक-एक फीचर जैसे फ्लश डोर हैंडल से लेकर स्लीप डिटेक्शन और ऑटोमेटिक हैडलाइट (मैट्रिक्स लाइट) को कंपनी ने रिवील करना शुरू किया. ऐसे में जब फेस्टिव सीजन के दौरान अक्टूबर 2021 में कार की बुकिंग शुरू हुई, तब एक घंटे से भी कम समय में 25,000 यूनिट बुक हो गईं, जबकि 2 घंटे से कम समय में ये नंबर 50,000 यूनिट तक पहुंच गया.
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