• Wed. Feb 21st, 2024

ऐसे ले LPG डीलरशिप , जानें तरीक़ा

ByCreator

Sep 12, 2022    150812 views     Online Now 393

How to Open LPG Gas Agency : अब देश में बड़ी संख्या में लोगों की रसोई में रसोई एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas )  गैस सिलेंडर पहुंच गया है। उज्ज्वला योजना के तहत केंद्र सरकार ने देश के गरीब तबके को एलपीजी सिलेंडर  ( LPG Cylinder ) बांटे हैं। इससे देश में रसोई गैस सिलेंडर की खपत बढ़ी है और आने वाले दिनों में इसमें भी इजाफा होगा। ऐसे में अगर आप इस फील्ड  में बिजनेस शुरू करते हैं तो आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। एलपीजी सिलेंडर वितरण एजेंसी ( LPG Agency ) खोलकर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको भारी मात्रा में निवेश भी करना होगा। देश में एलपीजी की तीन सरकारी कंपनियां हैं और ये एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटरशिप ( LPG Distributorship ) हैं।

How to Open LPG Gas Agency

How to Open LPG Gas Agency

Open LPG Gas Agency

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड इंडेन एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) गैस की डिस्ट्रीब्यूटरशिप प्रदान करता है। भारत पेट्रोलियम भारत गैस के लिए और एचपी गैस के लिए हिंदुस्तान पेट्रोलियम के लिए डिस्ट्रीब्यूटरशिप प्रदान करता है। हालांकि कंपनियों ने एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटरशिप ( LPG Distributorship ) के लिए नियम बनाए हैं, जिसके तहत व्यक्ति को डिस्ट्रीब्यूशन एजेंसी का लाइसेंस मिलता है। ये कंपनियां समय-समय पर डिस्ट्रीब्यूटरशिप ( LPG Agency ) के लिए आवेदन आमंत्रित करती हैं।

How to Apply for LPG Distributorship

हिंदुस्तान पेट्रोलियम की वेबसाइट के मुताबिक कंपनियां एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटरशिप ( LPG Distributorship ) के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन आमंत्रित करती हैं। आवेदन करने के बाद उम्मीदवार का इंटरव्यू लिया जाता है। इसमें कई मापदंडों पर नंबर दिए गए हैं। इसी के आधार पर उम्मीदवार का मूल्यांकन किया जाता है ( LPG Agency ) । इसके बाद इंटरव्यू का रिजल्ट जारी किया जाता है। अगर आपका नाम आता है तो आपके द्वारा दी गई जानकारी को वेरीफाई करने के बाद कंपनियां एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) गैस एजेंसी आवंटित करती हैं।

क्षेत्र सत्यापन  : How to Open LPG Gas Agency

मेट्रो शहरों, ग्रामीण क्षेत्रों और नगर पालिकाओं में वितरण और संचालन की अनुमति देता है। अगर आप घरेलू एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सिलेंडरों के वितरण के लिए एजेंसी लेना चाहते हैं तो आप 14.2 किलोग्राम से अधिक वजन वाले सिलेंडरों का वितरण नहीं कर पाएंगे। वितरण एजेंसी के लिए लाइसेंस प्राप्त करने से पहले आपके क्रेडेंशियल्स का फील्ड वेरिफिकेशन होगा । ओएमसी अधिकारियों की समिति आपके दस्तावेजों और उस जमीन पर जिस पर आप एलपीजी सिलेंडर के लिए वितरण एजेंसी ( LPG Agency )  खोलना चाहते हैं । इसकी जांच करेंगे।

भूमि का स्थान LPG Distributorship

ग्राउंड चेक का मतलब यह है कि जहां आप एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas )  एजेंसी खोलना चाहते हैं, वहां हर मौसम में वाहन तक पहुंचने के लिए सड़क का होना जरूरी है। एलपीजी सिलेंडर रखने के लिए जमीन पर गोदाम बनाया जाएगा। अगर जमीन आपके नाम है तो ठीक है। नहीं तो आपको कम से कम 15 साल के लिए जमीन को लीज पर लेना होगा। यदि आप एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटरशिप ( LPG Distributorship ) लाइसेंस प्रदान करने के लिए चुने जाते हैं, तो आपको अपना स्वयं का गोदाम बनाना होगा ( LPG Agency ) ।

उन्हें प्राथमिकता दी जाती है : How to Open LPG Gas Agency

एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) एजेंसी के लिए सरकार द्वारा निर्धारित मानक के अनुसार सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण है। इसके बाद अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोगों के लिए भी आरक्षण किया जाता है। स्वतंत्रता सेनानियों, पूर्व सैनिकों, सशस्त्र बलों, पुलिस सेवा, राष्ट्रीय खिलाड़ियों और सामाजिक रूप से विकलांग लोगों को भी प्राथमिकता दी जाती है।

एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटरशिप ( LPG Agency ) के लिए आवेदन करने के लिए समाचार पत्रों में अधिसूचना जारी की जाती है। नोटिफिकेशन की जानकारी lpgvitarakchayan.in पोर्टल पर भी उपलब्ध है। यदि किसी क्षेत्र में एक से अधिक पात्र अभ्यर्थी हैं तो लकी ड्रा के अनुसार एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) एजेंसी आवंटित की जाती है।

कितना आवेदन शुल्क LPG Distributorship

एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटरशिप ( LPG Distributorship ) लेने के लिए भारतीय नागरिक होना जरूरी है। साथ ही एलपीजी की एजेंसी के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति का 10वीं पास होना जरूरी है। आयु 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा परिवार का कोई भी सदस्य किसी तेल विपणन कंपनी में कार्यरत नहीं है। एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas )  गैस एजेंसी के लिए आवेदन करने की अधिकतम फीस 10,000 रुपये है। यह शुल्क नॉन रिफंडेबल है।

Total Cost of LPG Distributorship

एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटरशिप ( LPG Distributorship ) खोलने के लिए कम से कम 15 लाख रुपये की जरूरत होती है। यह पैसा एलपीजी सिलेंडर स्टोर करने के लिए गोदामों और LPG एजेंसी ( LPG Agency ) कार्यालयों के निर्माण में खर्च किया जाता है। इसके अलावा पासबुक प्रिंटिंग के लिए कंप्यूटर और प्रिंटर आदि की जरूरत होती है। इस प्रकार आप अपने लिए एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) गैस एजेन्सी ले सकतें है !

PM Awas Yojana Latest List : आवास योजना की नयी सूची जारी, ऐसे चेक कर सकते है नाम

Related Post

आईजी का इंस्पेक्शन: दरबार लगाकर आईजी ने पुलिसकर्मियों की समस्याएं सुनीं और समाधान का दिया आश्वासन, कानून व्यवस्था सुधारने के सख्त निर्देश…
बहू के Bedroom और Bathroom में ससुर ने लगाए Hidden Camera, फिर बनाने लगा Porn Video
भारत में बने ड्राइविंग लाइसेंस से इन देशों में चला सकते हैं गाड़ी, Foreign Trip से पहले जान लीजिए क्या है नियम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL