• Sun. Jun 16th, 2024

घर बैठे ही आसान तरीके से आधार कार्ड

ByCreator

Sep 8, 2022    15084063 views     Online Now 259

How To Download Aadhar Card घर बैठे ही आसान तरीके से आधार कार्ड डाउनलोड करें, देखें यहाँ : आधार कार्ड (Aadhar Card) या आम आदमी की पहचान और अधिकार दोनों की बात करें, लेकिन समय-समय पर धोखाधड़ी के कई मामले सामने आते हैं, पंजीकृत मोबाइल नंबर, आधार कार्ड डाउनलोड करना, उनमें से एक है बिना किसी व्यक्तिगत जानकारी के आधार कार्ड डाउनलोड (Aadhar Card Download) करना। आज हम आपसे आधार कार्ड से होने वाले कुछ फ्रॉड के बारे में बात करने जा रहे हैं!

How To Download Aadhar Card

How To Download Aadhar Card

How To Download Aadhar Card

बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के आधार कार्ड डाउनलोड करें :-

आधार कार्ड बिना पंजीकृत मोबाइल नंबर के डाउनलोड (Aadhar Card Download) करने की बात करता है, पहले ऐसा क्यों संभव था, लेकिन अब यूआईडीएआई (UIDAI) के नियमों को बदलना संभव नहीं है, बिना पंजीकृत मोबाइल नंबर के आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करना संभव नहीं है। लेकिन कुछ लोग हैं जो इसे संभव बनाते हैं, हम आपको एक ऐसा सॉफ्टवेयर दिखाने जा रहे हैं जो कुछ ऐसा ही करता है और धोखाधड़ी को बढ़ावा देता है। यहां आपने देखा कि कैसे यह सॉफ्टवेयर आधार कार्ड (Aadhar Card) पर ही गलत विवरण या सही जानकारी लिखता है और इसे प्रिंट करके किसी को भी दिया जा सकता है।

क्या यह सही है कि आपको भी ऐसे सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना चाहिए?

कहा जाता है कि यह पूरी तरह से गैरकानूनी काम है, अगर आप ऐसा करते हैं तो आप पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है और आप पर देशद्रोह का भी आरोप लगाया जा सकता है, इस तरह के सॉफ्टवेयर को व्हाट्सएप ग्रुप, सोशल मीडिया पर रोजाना इस्तेमाल किया जा सकता है, ऐसी कई जगह जहां ₹500 है ₹1000 में दिया जाता है। जो कि पूरी तरह से कानूनी कार्य है, यह सॉफ्टवेयर यूआईडीएआई (UIDAI) द्वारा प्रदान नहीं किया गया है, बल्कि जॉकी के एक हैकर द्वारा बनाया गया है।

See also  आयरलैंड दौरे पर जाएगी टीम इंडिया, T20 series में दोनों टीमें होंगी आमने–सामने - Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

इस तरह के फ्रॉड पर सरकार या यूआईडीएआई ( Unique Identification Authority of India ) को ऐसे सॉफ्टवेयर पर कुछ कर कदम उठाने की जरूरत है ताकि फ्रॉड को कम किया जा सके और ऐसे गलत कामों को बढ़ावा देने वाले लोगों को पकड़ा जा सके और उनके फ्रॉड में आम लोग इसे ले सकें ! सबसे ज्यादा शिकार वे लोग होते हैं जो कभी आधार कार्ड (Aadhar Card) बनवाते थे, ऑपरेटर, सुपरवाइजर, वीएलई ऐसे सॉफ्टवेयर के ज्यादा शिकार हो जाते हैं।

बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के आधार कार्ड डाउनलोड करें ऑपरेटर, सुपरवाइजर और वीएलई को क्या करना चाहिए:-

सूत्रों के मुताबिक पता चला है कि इस तरह के अवैध काम को वॉट्सऐप ग्रुप ज्यादा फैलाते हैं और ऑपरेटर, सुपरवाइजर, वीएलई या आधार कार्ड डाउनलोड (Aadhar Card Download) करने के इच्छुक लोगों को निशाना बनाया जाता है!

आप लोगों को उन संदेशों से सावधान रहने की जरूरत है जो दावा करते हैं कि ₹500 में आधार कार्ड डाउनलोडिंग (Aadhar Card Download) सॉफ्टवेयर, ₹10000 में आधार नामांकन एजेंसी और कई अन्य प्रकार के संदेश वायरल हो रहे हैं जिसमें आम लोग फंस रहे हैं।

आप लोगों को यहां अपनी समझ दिखानी होगी और उन संदेशों पर रिपोर्ट करना होगा ताकि कोई भी अपने भविष्य को अंधेरे की ओर न ले जा सके, आप लोग अपनी समझ से काम लें और इस प्रकार का सॉफ्टवेयर या व्हाट्सएप संदेश किसी चक्कर में पढ़कर अपना भविष्य खराब न करें !

यह भी जानें :- 

Post Office High Return Scheme बना देगी 24 लाख का मालिक, जानें कितना करना होगा मंथली निवेश

See also  भाजपा ने गौरव दिवस के रूप में मनाया छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस, अटल बिहारी वाजपेयी को किया याद - Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

Post Office Saving Account Interest Rate : खाता खोलने से पहले जान लें नियम, और महत्वपूर्ण बातें

EPFO Good News : कर्मचारियों को 28 सितंबर को मिलेगी खुशखबरी, चेक करें कितना बढ़ेगा वेतन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL