• Fri. Jul 19th, 2024

राशन कार्ड धारकों के लिए गुड न्यूज़

ByCreator

Sep 11, 2022    150823 views     Online Now 220

Good News for Ration Card Holders : अगर आप भी राशन कार्ड ( Ration Card ) पर मुफ्त राशन का लाभ उठा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। उत्तर प्रदेश के 15 करोड़ कार्ड धारकों के लिए राहत भरी खबर है। यूपी में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना ( PM Garib Kalyan Anna Yojana )को सितंबर तक बढ़ाने का फैसला किया गया है। यह योजना का छठा चरण होगा और 44.61 लाख मीट्रिक टन राशन वितरण का लक्ष्य रखा गया है. इस योजना में राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन प्रदान किया जाता है।

Good News for Ration Card Holders

Good News for Ration Card Holders

News for Ration Card Holders

सरकार के इस फैसले से 15 करोड़ राशन कार्ड ( Ration Card ) धारक लोगों को फायदा होगा ! प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना ( PM Garib Kalyan Anna Yojana ) के तहत कार्डधारकों को अप्रैल से सितंबर 2022 तक 5 किलो अतिरिक्त राशन बांटने का प्रावधान है. अभी तक योजना को सितंबर तक मंजूरी मिल चुकी है. ऐसे में अक्टूबर से लाभार्थियों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

150 मीट्रिक टन राशन का मुफ्त वितरण

वर्तमान में राशन कार्ड ( Ration Card ) धारकों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना ( PM Garib Kalyan Anna Yojana ) के तहत हर महीने 5 किलो चावल मिल रहा है। अंतिम दिनों में राशन कार्ड धारकों को गेहूं की खरीद पर गेहूं की जगह चावल का वितरण किया जा रहा है. सरकार की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया कि राज्य में अप्रैल, 2020 से मई 2022 तक लगभग 150 मीट्रिक टन राशन नि:शुल्क वितरित किया गया है.

See also  ICC CWC 2023 NZ Vs BAN: वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड की लगातार तीसरी जीत, बांग्लादेश को 8 विकेट से हराकर टॉप पर पहुंची केन विलियमसन की टीम

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना ( PM Garib Kalyan Anna Yojana ) के तहत गरीबों को मुफ्त राशन मुहैया कराया जाता है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के अनुसार श्रम विभाग में पंजीकृत सभी अंत्योदय राशन कार्ड ( Ration Card ) और मनरेगा जॉब कार्ड धारकों और मजदूरों को प्रति यूनिट 5 किलो राशन मिलता है।

‘नकली गरीब’ बनकर फायदा उठाने वालों पर सरकार का शिकंजा

केंद्र सरकार-राज्य सरकार राशन कार्ड ( Ration Card ) धारकों को सभी योजनाओं का लाभ देने के योग्य मानती है। ऐसे में बहुत से लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है, जो आर्थिक रूप से समृद्ध होते हैं, यानी वे गरीबी रेखा में भी नहीं आते हैं, लेकिन फिर भी राशन कार्ड होने ( Ration Card Holders ) के कारण उन्हें सभी सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है। इसलिए अब केंद्र सरकार ने इन पर लगाम लगाने के लिए राज्य सरकार के साथ बैठक शुरू कर दी है.

अब पात्र लोगों को ही मिलेगा लाभ : Good News for Ration Card Holders

सरकार गरीबी रेखा के मानकों में बदलाव करने जा रही है। इसके जरिए संभावना जताई जा रही है कि अब कई राशन कार्ड ( Ration Card ) धारक लोग गरीबी रेखा की सूची से बाहर हो जाएंगे। जल्द ही नए पात्रता मानदंड जारी कर सरकार फर्जी तरीकों का फायदा उठाने वालों पर लगाम लगा सकती है। वर्तमान में सरकार का दावा है कि 80 करोड़ लोग भारतीय राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम का लाभ उठा रहे हैं । नए पात्रता मानदंड लागू  ( New Ration Card ) होने के बाद यह संख्या बहुत बदल जाएगी।

See also  280 KM की रेंज में ये इलेक्ट्रिक स्कूटर

सरकार की कई योजनाओं से होंगे वंचित

केंद्र सरकार-राज्य सरकार कई योजनाओं का लाभ देने के लिए गरीबी रेखा को आधार बनाती है। ऐसे में इस सूची में बदलाव के बाद इन फर्जी राशन कार्ड ( Ration Card ) धारक गरीबों को भी सरकार की सैकड़ों योजनाओं का लाभ नहीं मिलेगा. अब सरकार ने आर्थिक रूप से संपन्न लोगों को बाहर का रास्ता दिखाने की मंशा जाहिर की है. केंद्र सरकार के अनुसार, 80 करोड़ भारतीय राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) का लाभ उठा रहे हैं।

अपात्र लोग होंगे Ration Card  सूची से बाहर

सरकार जल्द ही नए मानकों को लागू करने के बाद पात्र लाभार्थियों का खुलासा कर सकती है। अपात्र पाए जाने वाले राशन कार्ड धारकों ( Ration Card Holders ) का क्या होगा? इस पर अभी कोई अपडेट नहीं है। नए मानकों के लागू होने से उन लोगों के लिए भी कुछ जानकारी हो सकती है। अब केवल पात्र लोगों के पास ही राशन कार्ड ( Ration Card ) होंगे !

PM Awas Yojana New Helpline : मुफ्त हैं पीएम आवास, कोई मांगेे रुपये तो करें, इस नंबर पर शिकायत

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL