• Mon. Mar 4th, 2024

खुशखबरी, जल्द मिलेंगे 2 हज़ार

ByCreator

Sep 11, 2022    150811 views     Online Now 344

Good News for PM Kisan Yojana : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत 31 मई 2022 को देश के करोड़ों किसानों ( Farmer ) के खातों में 2 हजार रुपये की राशि भेजी गई है. इस राशि के जरिए सरकार किसानों ( Farmer ) को आर्थिक मदद देती है. ताकि वे अपने जीवन स्तर में सुधार कर सकें ।

Good News for PM Kisan Yojana

Good News for PM Kisan Yojana

New Good News for PM Kisan Yojana

बता दें कि इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत साल में तीन बार चार महीने के अंतराल पर दो-दो हजार कर कुल छह हजार की राशि किसानों ( Farmer ) के खाते में भेजी जाती है ! इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत अब तक 11वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है। अब 12वीं किस्त सितंबर तक किसानों के खाते में भेजनी है.

कई किसानों के खाते में नहीं पहुंची 11वीं किस्त : Good News for PM Kisan Yojana

हालांकि 11वीं किस्त कई किसानों के खातों में नहीं पहुंची है। ऐसे में उन्हें पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद ‘किसान कार्नर’ में जाकर लाभार्थी किसान ( Farmer ) की स्थिति पर क्लिक करके पैसा न मिलने का कारण जानना होगा। आप यहां दी गई गलत जानकारी को सही कर सकते हैं। इसके अलावा किसान PM Kisan Samman Nidhi Yojana हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके भी मदद ले सकते हैं।

PM Kisan Yojana eKYC करवाने के लिए यहां पांच चरण दिए गए हैं

  1. सबसे पहले पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की वेबसाइट पर जाएं।
  2. अब यहां आपको Farmer Corner दिखाई देगा, जहां EKYC टैब पर क्लिक करें।
  3. अब एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको आधार नंबर डालकर सर्च टैब पर क्लिक करना होगा।
  4. अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा।
  5. सबमिट ओटीपी पर क्लिक करें। आधार पंजीकृत मोबाइल ओटीपी दर्ज करें और आपका ईकेवाईसी हो जाएगा।

जल्द करवाएं ई-केवाईसी

12वीं किस्त लेने के लिए किसानों ( Farmer ) को ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके लिए सरकार ने आखिरी तारीख 31 जुलाई रखी है. अगर कोई किसान तय समय में ई-केवाईसी नहीं करवाता है तो वह 11वीं किस्त से वंचित हो सकता है. किसान पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की वेबसाइट पर जाकर अपना ई-केवाईसी करवा सकते हैं। इसके अलावा आप इस eKYC प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सीएससी केंद्र पर भी जा सकते हैं।

किसान आसानी से बनवा सकतें है Kisan Credit Card

सरकार किसानों ( Farmer ) की मदद के लिए तरह-तरह की योजनाएं चलाती रहती है। इन्हीं योजनाओं में से एक को किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के नाम से जाना जाता है।कृषि उपज कई बातों पर निर्भर करती है जिनमें मौसम एक प्रमुख कारक है। कई बार आंधी, तूफान, बाढ़, अत्यधिक बारिश आदि से फसलों को नुकसान होता है। ऐसे में किसानों को अक्सर कर्ज लेना पड़ता है। वे निजी हाथों से उच्च ब्याज दर पर KCC ऋण ( Loan ) ले सकते हैं और बाद में उन पर बोझ पड़ सकता है।

किसानों ( Farmer ) की इस समस्या को दूर करने के लिए सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) की शुरुआत की। यह योजना मूल रूप से वर्ष 1998 में शुरू की गई थी। इस KCC योजना के माध्यम से किसानों को सस्ती ब्याज दर पर ऋण प्राप्त करने का प्रावधान है। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में

Kisan Credit Card के लाभ

किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए सरकार किसानों ( Farmer ) को कम ब्याज दर पर 3 लाख तक का कर्ज देती है। यह ऋण मात्र 4% की ब्याज दर पर दिया जाता है। इस KCC कार्ड को प्राप्त करने के लिए आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। वहीं 75 साल तक के किसान इस किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) का लाभ उठा सकते हैं ।

Sukanya Samriddhi Yojana – Update : सुकन्या खातें में सीधे मिलेंगे 66 लाख , देखें अपडेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL