• Fri. Jun 14th, 2024

हर कर्मचारियों का होगा सपना पूरा

ByCreator

Sep 23, 2023    150817 views     Online Now 244

EPS Pension Fund Updates : हर कर्मचारियों का होगा सपना पूरा – कर्मचारी पेंशन योजना ( Employee Pension Scheme ) के तहत जो पेंशन बनेगी वह भी बिल्कुल वैसी ही पेंशन है! यह सपनों को सच करने जैसा है।’ वे कर्मचारी जिनका पीएफ खाता भविष्य निधि संगठन के पास है, वे इस EPS पेंशन ( Pension Fund ) योजना में नामांकन कर सकते हैं, बशर्ते उनका खाता 2014 से पहले का हो। ईपीएफओ न केवल इस खाते में भविष्य के लिए आपका पैसा बचाता है, बल्कि आपको बाद में पेंशन की सुविधा भी देता है। सेवानिवृत्ति. कर्मचारी पेंशन योजना ( EPS ) एक ऐसी ही योजना है जहां निजी कर्मचारियों को भी पेंशन सुरक्षा मिलती है। ईपीएफओ ने साल 1995 में इस योजना को और अधिक आकर्षक बना दिया था और इसका नाम बदलकर ईपीएस-95 कर दिया था.

EPS Pension Fund Updates : हर कर्मचारियों का होगा सपना पूरा


EPS Pension Fund Updates

Now EPS Pension Fund Updates

कर्मचारी पेंशन योजना ( Employee Pension Scheme ) एक ऐसी पेंशन योजना है, जिसमें ईपीएफओ कर्मचारी के साथ उसके पूरे परिवार को EPS पेंशन ( Pension Fund ) सुविधा प्रदान करता है। इस योजना को चुनने वालों को कई अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं। वर्तमान में लगभग 75 लाख पेंशनभोगी ईपीएस-95 योजना के लाभार्थी हैं। इसके अलावा करीब 6 करोड़ सब्सक्राइबर्स भी EPFO से जुड़े हैं, जिन्हें हाल ही में EPS स्कीम चुनने का विकल्प दिया गया है. यह योजना सेवानिवृत्ति में न्यूनतम और गारंटीकृत पेंशन सुरक्षा प्रदान करती है।

पेंशन लाभ कैसे प्राप्त करें : EPS Pension Fund Updates

इस कर्मचारी पेंशन योजना ( Employee Pension Scheme ) को चुनने वाले कर्मचारी अगर कम से कम 10 साल तक काम करते हैं और 58 साल की उम्र में रिटायर होते हैं तो उन्हें गारंटीड EPS पेंशन ( Pension Fund ) का लाभ मिलता है। यह EPS पेंशन किसी भी परिस्थिति में 1000 रुपये प्रति माह से कम नहीं होगी. रिटायरमेंट के बाद कर्मचारी को जीवनभर इस पेंशन का लाभ मिलता है।

See also  MP के 24 विधायकों ने सीएम शिवराज का लिखा पत्रः एसएएफ को जिला बल में शामिल करने की मांग

पत्नी और बच्चों को कितनी EPS Pension Fund

यदि पेंशनभोगी के साथ कोई अप्रिय घटना घटित होती है तो उसकी पत्नी को EPS पेंशन ( Pension Fund ) का लाभ दिया जाता है। हालांकि, पत्नी को मिलने वाली EPS पेंशन की रकम कर्मचारी की 50 फीसदी ही होगी. इसका मतलब यह है कि अगर पति को 10 हजार रुपये की पेंशन मिल रही थी, तो उसकी अनुपस्थिति में पत्नी को 5 हजार रुपये की पेंशन दी जाएगी। इतना ही नहीं अगर पति-पत्नी दोनों नहीं रहे तो उनके बच्चों को भी पेंशन का लाभ मिलेगा. कर्मचारी पेंशन योजना ( Employee Pension Scheme ) के तहत 2 बच्चों को 25 साल की उम्र तक पेंशन का लाभ मिलता है। यह मूल पेंशन का 25 फीसदी है. यानी अगर मूल पेंशन 10 हजार रुपये थी तो बच्चों को 2.5 हजार रुपये पेंशन दी जाएगी.

EPS Pension Fund Updates : हर कर्मचारियों का होगा सपना पूरा , सेवानिवृत्ति से पहले पेंशन

कर्मचारी पेंशन योजना ( Employee Pension Scheme ) के तहत रिटायरमेंट से पहले भी पेंशन लाभ दिया जाता है. अगर कोई बेरोजगार हो गया है तो उसे 50 साल की उम्र से EPS पेंशन ( Pension Fund ) मिलनी शुरू हो जाएगी. इसके अलावा अगर कर्मचारी सेवा के दौरान स्थायी रूप से विकलांग हो जाता है तो उसे भी विकलांगता पेंशन दी जाएगी. इस EPS लाभ का लाभ उठाने के लिए 10 वर्ष की सेवा पूरी करने की कोई शर्त नहीं है।

Employee Pension Scheme Formula

कर्मचारी के मूल वेतन का 12% पीएफ खाते में जमा होता है ! कर्मचारी पेंशन योजना ( Employee Pension Scheme ) में नियोक्ता का योगदान भी उतना ही है ! लेकिन, नियोक्ता के योगदान का एक हिस्सा EPS पेंशन ( Pension Fund ) में जमा होता है ! ईपीएस में बेसिक सैलरी का 8.33 फीसदी योगदान होता है ! हालांकि पेंशन योग्य वेतन की अधिकतम सीमा 15 हजार रुपये है ! ऐसे में पेंशन फंड में हर महीने अधिकतम 1250 रुपए ही जमा किए जा सकते हैं।

See also  मिशन-2023, दलित वोटरों को साधने में जुटी कांग्रेस: कल होगा अनुसूचित जाति विभाग का प्रदेश स्तरीय सम्मेलन, पीसीसी चीफ कमलनाथ होंगे शामिल

Employee Pension Scheme में 333 प्रतिशत वेतन में वृद्धि होगी

बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठनके नियमों के! मुताबिक अगर कोई कर्मचारी लगातार 20 साल या इससे ज्यादा समय तक EPF में योगदान करता है! तो उसकी सेवा में दो साल और जुड़ जाते हैं ! इस तरह 33 साल की सेवा पूरी हुई, लेकिन 35 साल के! लिए पेंशन ( EPS Pension  Fund ) की गणना की गई ! ऐसे में उस कर्मचारी की सैलरी में 333 फीसदी का इजाफा हो सकता है ! कर्मचारी पेंशन योजना ( Employee Pension Scheme ) के बारें में पूरी जानकारी है !

FD के दीवानों की लगी लॉटरी, अब 400 दिन की FD पर मिलेगा इतना ब्याज, देखें नयी दर

LPG Price 23 September 2023 : लो फिर सस्ता हो गया LPG Cylinder , अब सिर्फ़ इतने रुपए में आएगा घर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL