• Tue. Apr 16th, 2024

कन्फ़र्म, इस दिन खातें में आएगा ब्याज

ByCreator

Mar 6, 2023    150810 views     Online Now 198

EPFO Balance Credit Date Confirm : भविष्य निधि (पीएफ) खाताधारक जमा राशि पर मिलने वाले कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) ब्याज की उम्मीद कर रहे हैं। वित्तीय वर्ष समाप्त होने में अब ज्यादा समय नहीं है। लेकिन अभी तक EPFO खाताधारकों के खातों में ब्याज नहीं आया है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर लोग इसे लेकर ईपीएफओ से सवाल कर रहे हैं। अब ईपीएफओ ने लोगों की शिकायतों का जवाब दिया है। सरकार ने चालू वित्त वर्ष में पीएफ पर ब्याज की दर 8.1 फीसदी तय की है !

EPFO Balance Credit Date Confirm


EPFO Balance Credit Date Confirm

New EPFO Balance Credit Date Confirm

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) ने ट्विटर पर जवाब दिया कि ब्याज के हस्तांतरण की प्रक्रिया जारी है। जल्द ही लोगों के खातों में ब्याज की राशि आ जाएगी । EPFO खाताधारकों को किसी प्रकार का नुकसान नहीं होगा। ब्याज का पूरा भुगतान किया जाएगा ।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) के इस जवाब से 6.5 करोड़ खाताधारकों को जरूर राहत मिलेगी। ईपीएफओ खाताधारक लंबे समय से ब्याज राशि का इंतजार कर रहे हैं। पिछले कुछ समय से EPFO खाताधारकों को पीएफ के ब्याज का पैसा समय पर नहीं मिल रहा है !

Employees’ Provident Fund Organization News

पीएफ के नियमों में बदलाव पर नजर डालें तो 1 फरवरी 2023 को सरकार ने आम बजट में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) का पैसा निकालने पर राहत देने का ऐलान किया था. नए नियमों के मुताबिक अब EPFO में जमा रकम निकालने पर टीडीएस कटौती 30 फीसदी से घटाकर 20 फीसदी कर दी गई है. जिन खाताधारकों के पीएफ खाते में पैन कार्ड अपडेट नहीं है, उन्हें रकम निकालने पर 30 फीसदी की दर से टीडीएस देना होगा।

सबसे कम ब्याज दर : EPFO Balance Credit Date Confirm

सरकार ने मार्च 2022 में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) खाते पर ब्याज दर बढ़ाकर 8.1 फीसदी कर दी थी, जो पहले 8.5 फीसदी थी ! यह 40 साल में सबसे कम ब्याज दर है । इससे पहले साल 1977-78 में EPFO ब्याज दर 8 फीसदी थी ! इसके बाद यह दर 8.25 फीसदी या इससे ज्यादा रही। बता दें कि वित्त वर्ष 2018-19 में ब्याज दर 8.65 फीसदी, 2017-18 में 8.55 फीसदी, 2016-17 में 8.65 फीसदी और वित्त वर्ष 2015-16 में 8.8 फीसदी थी !

EPFO Balance Check Online 2023

शासन में डिजिटल तरीकों को अपनाने से कई सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध कराई जा रही हैं। यूजर को किसी भी तरह की जानकारी के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) ऑफिस नहीं जाना पड़ता है। सारी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध है। आप घर बैठे अपने मोबाइल पर प्रोविडेंट फंड अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं। ऑनलाइन EPFO बैलेंस चेक करने के लिए सब्सक्राइबर चार सरल तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Employees’ Provident Fund Organization SMS Helpline

एसएमएस – कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) यूएएन सक्रिय सदस्य अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 7738299899 पर एसएमएस भेजकर ईपीएफओ के साथ अपने नवीनतम EPFO योगदान और शेष राशि की जांच कर सकते हैं। यह सुविधा अंग्रेजी (डिफ़ॉल्ट) और हिंदी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली में उपलब्ध है।

मिस्ड कॉल – यूएएन पोर्टल पर पंजीकृत सदस्य अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 9966044425 पर मिस्ड कॉल देकर ईपीएफओ से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। दो रिंग के बाद कॉल अपने आप कट जाती है और EPFO सब्सक्राइबर को इस सेवा का लाभ उठाने के लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है। अगर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) सदस्य का यूएएन बैंक खाता संख्या, आधार और पैन में से किसी एक से जुड़ा है तो सदस्य को अंतिम अंशदान और पीएफ बैलेंस मिलेगा ।

Check Balance On EPFO Portal  : EPFO Balance Credit Date Confirm

ईपीएफओ पोर्टल – आप EPFO पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं: epfindia.gov.in और कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) सदस्य ई-सेवा पोर्टल पर अपने यूएएन नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके अपनी पासबुक देख सकते हैं।

Employees’ Provident Fund Organization Good News

उमंग पोर्टल – आप UMANG प्लेटफॉर्म पर EPFO ऐप का उपयोग करके भी अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं। UMANG ऐप को Google Play, App Store और Windows Store से डाउनलोड किया जा सकता है ! सभी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) सब्सक्राइबर्स ऐसे अपना बैलेन्स चेक कर सकते है !

Post Office Scheme New Update : पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में मिलेगा दोगुना पैसा, देखें नया अपडेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL