टेस्ला बहुत जल्द अमेरिका में अपनी रोबोटैक्सी सर्विस की शुरुआत करने जा रही है. ये एक सेल्फ ड्राइविंग तकनीक से लैस कार होगी, जो बिना ड्राइवर ही सवारियों को एक जगह से दूसरी जगह तक पहुंचाएगी. इसके बाद टेस्ला की सेल्फ ड्राइविंग तकनीक एक बार फिर से चर्जा में आ गई है. हालांकि, अमेरिकी उद्योगपति और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क के स्वामित्व वाली कंपनी टेस्ला की सेल्फ ड्राइविंग तकनीक को चीन से बड़ा खतरा है.
चीनी इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी BYD ने पहले ही बिक्री के मामले में टेस्ला को पछाड़ दिया है और किफायती इलेक्ट्रिक कारें बनाकर अन्य कंपनियों के लिए एक नए कॉम्पटीशन को जन्म दिया है. अब BYD समेत अन्य कंपनियां कई सेल्फ ड्राइव कारों के उत्पादन की वैश्विक दौड़ में आगे निकल रहे हैं. BYD ने इस साल की शुरुआत में चीन के स्मार्ट-ईवी उद्योग में हलचल मचा दी थी, जब उसने अपने “गॉड्स आई” ड्राइवर-असिस्टेंट पैकेज को मुफ्त में देना शुरू किया, जो टेस्ला इस तकनीक के लिए चीन के लोगों से ज्यादा पैसे वसूल करता है.
चीनी कंपनी की तकनीक बेहतर
BYD के अमेरिकी निवेशक टेलर ओगन ने BYD कारों को टेस्ला की “फुल सेल्फ-ड्राइविंग” (FSD) से काबिल बताया. उन्होंने कहा कि “गॉड्स आई के साथ टेस्ला की तकनीक फीकी लगती है.” सिर्फ BYD ही नहीं, बल्कि अन्य चीनी ऑटो और टेक कंपनियां FSD जैसी तकनीक के साथ किफायती EVs को कम कीमत पर बेच रही हैं. चीन की लीपमोटर और एक्सपेंग $20,000 के वाहनों में भी हाईवे और शहर में चलने लायक सेल्फ ड्राइविंग सिस्टम दे रही हैं. कई चीनी कंपनियां इसी तकनीक का पीछा कर रही हैं. चीन में इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग को सरकार बड़े स्तर पर सपोर्ट करती है.
चीनी कंपनियों की लागत कम
BYD की सेल्फ ड्राइविंग कारों की तकनीक की लागत टेस्ला की तुलना में बहुत कम है. टेस्ला के सीईओ एलन मस्क के सामने चीनी स्मार्ट-ईवी कंपनियों से मिल रही चुनौती बड़ी समस्याओं में से एक है. इधर, टेस्ला वाहनों की बिक्री वैश्विक स्तर पर घट रही है. इस महीने टेस्ला टेक्सास में सेल्फ-ड्राइविंग के साथ रोबोटैक्सी ट्रायल शुरू करने की योजना बना रहा है. मस्क भी चीनी कार कंपनियों को दुनिया में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी बता चुके हैं.
टेस्ला के सामने ये मुश्किल
टेस्ला को चीन के नियमों के कारण और भी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है, जिसके तहत वह चीन में टेस्ला कारों के जरिए इकट्ठे किए गए डेटा का उपयोग FSD के लिए AI को ट्रेंड करने के लिए नहीं कर सकता. टेस्ला चीनी अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहा है, लेकिन अब तक उसे सफलता नहीं मिली है. इसके अलावा चीन में ईवी निर्माताओं को एडवांस असिस्टेंट ड्राइविंग टेक्नोलॉजी के लिए सरकार से सब्सिडी और अन्य सहायता भी मिल रही है. सरकार की इन कोशिश की वजह से इस सेक्टर में बड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है. कंपनियां फायदा उठाने के लिए बेतहाशा कीमतें घटा रही हैं.
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