• Thu. Jun 13th, 2024

दिवाली से पहले खातें में आए 1-1

ByCreator

Jul 16, 2023    150823 views     Online Now 137

E Shram Card Payment Check Online : केंद्र सरकार ने श्रमिकों ( Labour ) के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। इसी तरह लेबर कार्ड ( Labour Card ) पोर्टल शुरू किया गया है, ताकि असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को समय-समय पर सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके। इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए श्रमिकों को ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा। वहीं कॉमन सर्विस सेंटर ( CSC ) में जाकर भी आप अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

E Shram Card Payment Check Online


E Shram Card Payment Check Online

E Shram Card Payment Check Online

वहीं यूपी श्रमिकों ( Labour ) के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है ! राज्य सरकार ने कहा है कि मार्च 2022 तक 3 करोड़ से ज्यादा ऐसे लेबर कार्ड ( Labour Card ) धारकों को उनके बैंक खातों में 500-500 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे ! अगर आप यूपी के निवासी हैं और ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं तो आप भी इस राशि के हकदार हो सकते हैं। सरकार की इस घोषणा के बाद ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) पोर्टल पर पंजीकरण कराने वाले श्रमिकों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है।

 14 करोड़ श्रमिकों का Labour Card पंजीकरण : E Shram Card Payment Check Online

देश के एक तिहाई से अधिक श्रमिकों ( Labour ) ने यहां पंजीकरण कराया है । लेबर कार्ड ( Labour Card ) पोर्टल पर लगभग 38 करोड़ असंगठित श्रमिकों का पंजीकरण होना है। अब तक 14 करोड़ श्रमिकों का ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) पंजीकरण किया जा चुका है। ऐसे कामगारों को पीबीएसबीवाई के तहत 2 लाख का दुर्घटना बीमा कवर भी मिलेगा।

See also  लोकसभा चुनाव से पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री श्रीकांत जेना की कांग्रेस में 'घर वापसी', बीजेडी और बीजेपी पर निशाना साधा, कहा- मुझे यकीन है कि इंडिया अलायंस BJD-BJP को हरा देगा

मजदूरों ( Labour Card ) के खाते में अभी तक पैसा नहीं आया

अगर आपने भी ई-श्रम पोर्टल में अपना पंजीकरण कराया है, तो आपके लिए खुशखबरी है। यूपी में चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश सरकार ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) रखने वाले श्रमिकों के खाते में भरण पोषण भत्ता जारी कर रही है. जो लोग इस लेबर कार्ड ( Labour Card ) भत्ते के पात्र हैं, उनके खाते में उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से पैसा जमा किया जा रहा है ! श्रमिकों के खातों में हर माह 500 रुपये का भुगतान किया जाएगा। इस सिलसिले में श्रमिकों ( Labour ) के खाते में एक हजार रुपये जमा करा दिए गए हैं. अगर आपको अभी तक 1000 रुपये नहीं मिले हैं, तो आप इन तरीकों से अपने भुगतान की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

खातों में जमा हो रहे हैं 1000 रुपए

यूपी सरकार ने ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) के लाभार्थी मजदूरों के खातों में पैसे जमा कराने के लिए पूरे प्रदेश के मजदूरों का डाटा कलेक्ट किया है. दिसंबर के अंत से श्रमिकों के खाते में पैसा जमा किया जा रहा है। सरकार ने इसके लिए करीब 2 करोड़ कामगारों का डाटा जुटाया है और इस लेबर कार्ड ( Labour Card ) धारकों के खाते में 1000 रुपये जमा किए जा रहे हैं ! श्रमिकों ( Labour ) को यह पैसा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत जमा किया जा रहा है।

किन श्रमिकों ( Labour ) को मिलेगा लाभ

ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) का लाभ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को दिया जाता है। इन लेबर कार्ड ( Labour Card ) धारकों में स्ट्रीट वेंडर, घुड़सवार, रिक्शा और ठेला चालक, नाई, धोबी, दर्जी, मोची, फल, सब्जी और दूध बेचने वाले लोग शामिल हैं। इसके अलावा मकान बनाने जैसे काम में लगे श्रमिक ( Labour ) भी शामिल हैं।

See also  सरकार सभी लोगों को दे रही फ्री गैस सिलेंडर, यहाँ से फॉर्म भरें

Labour Card Payment स्टेटस कैसे चेक करें : E Shram Card Payment Check Online

अगर आपके खाते में ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) पोर्टल के जरिए पैसा आया है और आप उसका स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो इन 5 तरीकों से आप आसानी से कर सकते हैं। खाते से जुड़े मोबाइल नंबर का मैसेज चेक करें। अगर लेबर कार्ड ( Labour Card ) मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आप पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर पता कर सकते हैं। इसके अलावा पासबुक डालकर पता कर सकते हैं कि पैसा ट्रांसफर हुआ या नहीं। वहीं अगर मोबाइल में गूगल पे, पेटीएम जैसा वॉलेट है तो श्रमिक ( Labour ) बैंक अकाउंट चेक कर सकते हैं।

E Shram Card 26 अगस्त 2023 को शुरू

ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) पोर्टल ( register. eshram.gov .in) पर अनौपचारिक क्षेत्र के श्रमिकों का एक डेटाबेस बनाया जा रहा है, जो सरकार को विभिन्न सामाजिक सुरक्षा और अन्य कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करने में मदद करेगा। लेबर कार्ड ( Labour Card ) पोर्टल की शुरुआत 26 अगस्त 2021 को हुई थी। ई-श्रम पोर्टल ने महज चार महीने में 14 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है । सभी श्रमिक ( Labour ) अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकतें है !

State Bank of India Fixed Deposit Interest Rate : स्टेट बैंक ऑफ इंडिया FD ब्याज दर में हुई बढ़ोतरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL