• Mon. Mar 4th, 2024

आपके खाते में पैसा आया या नहीं ! तत्काल

ByCreator

Sep 14, 2022    150813 views     Online Now 121

E Shram Card New Payment : हमारे प्रधान मंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा असंगठित क्षेत्र के सभी श्रमिकों के लिए एक बहुत ही लाभकारी ई-श्रम कार्ड योजना ( E Shram Card Yojana ) शुरू की गई है, जिनकी योजना का नाम ई श्रम कार्ड योजना है और इस श्रम योजना ( Shram Yojana ) के तहत हमारे देश का भारत असंगठित क्षेत्र के सभी मजदूरों को पंजीकृत और जिन्होंने इसके लिए पंजीकरण नहीं किया है। उन्हें लेबर कार्ड ( Labor Card ) के तहत जल्द से जल्द अपना पंजीकरण कराना चाहिए

E Shram Card New Payment

क्योंकि इससे पूरे लोगों को बहुत फायदा होता है कि जो व्यक्ति इसके लिए पंजीकरण करना चाहता है, और उसके बारे में जानकारी प्राप्त करता है। प्लान करना चाहता है। आप चाहें तो हमारे लिए अंत तक जरूर पढ़ें, इस लेख में हमने ई-श्रम कार्ड योजना ( E Shram Card Yojana ) पंजीकरण से जुड़ी सारी जानकारी दर्ज की है। सरकार ई-श्रम कार्ड के जरिए लोगों को कितने फायदे दे रही है। जिस वजह से हर व्यक्ति चाहता है कि उसका लेबर कार्ड बने ताकि वह भी लेबर कार्ड ( Labor Card ) के तमाम फायदों का फायदा उठा सके.

लेकिन सरकार केवल और केवल असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए ही ई-श्रम कार्ड लेकर आई है। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो संगठित क्षेत्र से जुड़े हैं और जिन्हें श्रम योजना ( Shram Yojana )की कोई जरूरत नहीं है, फिर भी उन्होंने लेबर कार्ड ( Labor Card ) बनवाया है। इसलिए सरकार ऐसे लोगों की जांच कर रही है।इन अपात्र लोगों की जांच के बाद सरकार उन जरूरतमंद लोगों को पैसे ट्रांसफर कर उनके खातों में चयन कर रही है.

लेबर कार्ड ( Labor Card ) की क़िस्त ट्रांसफर की गई है

सरकार अब तक ई-श्रम कार्ड योजना ( E Shram Card Yojana )  के पैसे लोगों के खाते में पहली, दूसरी और तीसरी किस्त की राशि ट्रांसफर कर चुकी है, लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जिनका कहना है कि उनके खाते में अभी तक पैसा नहीं पहुंचा है. इसलिए सरकार उन सभी श्रम योजना ( Shram Yojana ) के पात्र लोगों का चयन कर सभी किश्तों की राशि उनके खाते में ट्रांसफर कर रही है.यदि आप जानना चाहते हैं कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं, तो आप जल्दी से अपनी भुगतान स्थिति की जांच कर सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड के लिए पात्रता

  •  ई-श्रम कार्ड योजना ( E Shram Card Yojana ) का आवेदन करने वाला व्यक्ति भारत का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की उम्र 16 साल से 59 साल के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक की वार्षिक आय ₹ 30000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • लेबर कार्ड ( Labor Card ) धारक पिछड़ा वर्ग का मजदूर होना चाहिए तभी वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है।

लेबर कार्ड ( Labor Card )

ई-श्रम कार्ड योजना ( E Shram Card Yojana ) के तहत व्यक्तियों को प्रतिमाह भत्ता राशि प्रदान की जाती है। लेबर कार्ड ( Labor Card ) के माध्यम से छात्रों की शिक्षा के लिए सहायता प्रदान की जाती है। 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर ₹ 3000 प्रति वर्ष की पेंशन राशि प्रदान की जाएगी।श्रम योजना ( Shram Yojana ) में दुर्घटना की स्थिति में कार्यकर्ता को ₹ 200000 की बीमा राशि प्रदान की जाएगी।

E Shram Card Payment Status

श्रम कार्ड ( Labor Card ) बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए। इसी को ध्यान में रखते हुए अगर आपने अभी तक लेबर कार्ड नहीं बनवाया है और आप भी इस कार्ड को पाने के पात्र हैं तो जल्दी आवेदन करें ताकि आप इस कार्ड योजना का लाभ उठा सकें। तो दोस्तों आइए जानते हैं कि लेबर कार्ड योजना ( E Shram Card Yojana ) का लाभ लेने के लिए किन-किन योग्यताओं की आवश्यकता होती है ।

इस ई-श्रम कार्ड योजना ( E Shram Card Yojana ) के लिए आवेदन करने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस श्रम योजना ( Shram Yojana ) का लाभ पाने के लिए आपका असंगठित क्षेत्र में काम करना बहुत जरूरी है।यदि आप पहले से ही हमारे देश की किसी सरकारी योजना का लाभ ले रहे हैं तो आप इस लेबर कार्ड ( Labor Card ) का लाभ नहीं उठा पाएंगे अर्थात आपको इस योजना के पात्र होने के लिए किसी भी सरकारी योजना का लाभार्थी नहीं होना चाहिए।

यह भी जानें :- LIC Vaya Vandana Yojana : पति-पत्नी मिलकर हर महीने पाए 18500 रुपये की गारंटीड पेंशन

Solar Rooftop Subsidy Yojana – Form : अब 20 साल तक मुफ्त पाएं बिजली, अभी करें अप्लाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL