• Wed. Feb 21st, 2024

सिर्फ़ इस दिन तक बनेगे ई श्रम कार्ड, देखें अंतिम

ByCreator

Sep 12, 2022    150812 views     Online Now 422

E Shram Card Last Date : श्रम और रोजगार मंत्रालय भारत ने श्रमिकों ( Labour ) के कल्याण के लिए ई-श्रम पोर्टल नाम से एक नया पोर्टल शुरू किया है। ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) के लिए पंजीकरण करने वाले उम्मीदवारों को एक विशिष्ट पहचान संख्या (यूएएन) कार्ड मिलेगा। सीएससी एनडीयूडब्ल्यू ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) ऑनलाइन पंजीकरण ऑनलाइन यूपी बिहार, एमपी और कर्नाटक के माध्यम से, उम्मीदवारों को भविष्य में नौकरी मिल सकती है।

E Shram Card Last Date

E Shram Card Last Date

E Shram Card Last Date

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने असंगठित क्षेत्रों में श्रमिकों ( Labour ) के डेटा एकत्र करने के लिए ई श्रम पोर्टल लॉन्च किया है और एनडीयूडब्ल्यू ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal )  डेटाबेस का उपयोग नई नीतियां शुरू करने, भविष्य में अधिक नौकरियां पैदा करने और श्रमिकों के लिए नई योजनाएं शुरू करने के लिए किया जाएगा। आप ई श्रमिक पोर्टल 2021 की आधिकारिक वेबसाइट, लाभ, आवश्यक दस्तावेज, सीएससी लॉगिन का पूरा विवरण देख सकते हैं, जो ईश्रम पोर्टल के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) की स्थिति की जांच और नीचे दिए गए अनुभाग से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

देश के 38 करोड़ मजदूर असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं। निर्माण श्रमिक ( Labour ), रेडी-ट्रैकर, छोटे विक्रेता, खेतिहर मजदूर, घरेलू कामगार, महिला, बीड़ी कार्यकर्ता, ट्रक चालक, मछुआरे, दूध विक्रेता, आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मनरेगा कार्यकर्ता, स्वरोजगार और असंगठित क्षेत्र के कई और श्रमिक व्यापक रूप से हैं। कम किया हुआ। यह राष्ट्रीय स्तर का ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) देश की अर्थव्यवस्था में बड़ी भूमिका निभाने वाले इन करोड़ असंगठित श्रमिक भाइयों और बहनों के कल्याण और उनके सुरक्षित भविष्य की कल्पना करने के लिए बनाया गया है। साथ ही श्रमिकों को ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) भी प्रदान किया जाता है !

ई श्रम कार्ड पंजीकरण 2021 ऑनलाइन आवेदन करें

भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों ( Labour ) और मजदूरों के कल्याण के लिए ई-श्रम पोर्टल योजना नाम से एक नई योजना शुरू की है। ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया है। भारत के श्रम और रोजगार मंत्रालय ने असंगठित क्षेत्र के मजदूरों और श्रमिकों के बारे में सभी जानकारी और डेटा को ट्रैक और एकत्र करने के लिए ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) पोर्टल शुरू किया है।

एकत्रित डेटा का उपयोग नई योजनाओं को शुरू करने, नई नीतियां बनाने, असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों ( Labour ) और मजदूरों के लिए अधिक रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए किया जाएगा। श्रम और रोजगार मंत्रालय ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) के लिए आवेदन करने वालों के लिए विशिष्ट पहचान संख्या (यूएएन) कार्ड प्रदान करेगा। उम्मीदवार जो ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे सीएससी सेवा केंद्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर का उपयोग करके ई श्रमिक कार्ड पर स्व-पंजीकरण भी कर सकते हैं।

ई श्रम कार्ड के लिए ऐसे करें पंजियन ( E Shram Card Registration )

  1. ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) की आधिकारिक वेबसाइट @register.eshram.gov.in पर जाएं
  2. होम पेज के विवरण की जांच करें और स्वयं पंजीकरण के लिए जाएं ।
  3. अपना आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें ।
  4. कैप्चा कोड भरें ।
  5. ईपीएफओ और ईएसआईसी के लिए हां/नहीं विकल्प पर क्लिक करें ।
  6. सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करें ।
  7. आवेदन पत्र खोलें और विवरण भरें ।
  8. सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें ।
  9. सबमिट बटन पर क्लिक करें और आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लें ।

ई श्रम कार्ड के लाभ ( E Shram Card Benefits )

भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों ( Labour ) और मजदूरों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई हैं। जागरूकता की कमी के कारण कई श्रमिक योजना का लाभ प्राप्त करने का अवसर खो रहे हैं। आप ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) पंजीकरण के लाभों की जांच कर सकते हैं और ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं और अपना ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) register.eshram.gov.in पर ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

  • वित्तीय सहायता
  • सामाजिक सुरक्षा योजना के लाभ
  • अधिक नौकरी के अवसर
  • 1 साल के लिए प्रीमियम लहर
  • भीम योजना बीमा कवर
  • प्रवासी मजदूरों के कार्यबल को ट्रैक करें

अंतिम तिथि से पहले बनवाएँ अपना ई श्रम कार्ड : E Shram Card Last Date

यदि आप श्रमिक है ! ओर आपने अभी तक अपना ई श्रम कार्ड नही बनवाया है ! तो अंतिम तिथि से पहले अपना ई श्रम पोर्टल पर पंजियन करवा लें ! वर्तमान में केंद्र सरकार ने अभी तक ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) बनवानें की अंतिम तिथि की घोषणा नही की है ! किंतु विशेषज्ञों का मानना है की सरकार जल्द ही ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) पर पंजियन की डेड्लाइन तय कर सकती है ! इसीलिए श्रमिक ( Labour ) अपना स्वयं ई श्रम कार्ड जल्दी बनवा लें !

यह भी जानें :- 

PM Kisan Yojana Date : इस तारीख को मिलेगी 12 वीं क़िस्त , किसान ऐसे चेक करें स्टेटस

e-SHRAM Card Payment Available : श्रमिकों के खातें में आएँ 1-1 हज़ार , ऐसे चेक करें स्टेटस

PM Mudra Loan Yojana 2022 Update : मुद्रा योजना में ले सकतें है 10 लाख का लोन, देखें

Related Post

आईजी का इंस्पेक्शन: दरबार लगाकर आईजी ने पुलिसकर्मियों की समस्याएं सुनीं और समाधान का दिया आश्वासन, कानून व्यवस्था सुधारने के सख्त निर्देश…
बहू के Bedroom और Bathroom में ससुर ने लगाए Hidden Camera, फिर बनाने लगा Porn Video
भारत में बने ड्राइविंग लाइसेंस से इन देशों में चला सकते हैं गाड़ी, Foreign Trip से पहले जान लीजिए क्या है नियम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL