• Wed. Feb 28th, 2024

अनिल सक्सेना, रायसेन। हिंदू धर्म में उपवास काफी अहम माना जाता है। उपवास का कई तरीका आपने सुना होगा जिसमें चाहे महिलाएं हो या पुरुष बिना भोजन या अन्न लिए दिन भर खाली पेट रहते हैं। इस दौरान आहार में सिर्फ संतरा, केला जैसे फल खाया जाता है। लेकिन क्या आपने कभी ई उपवास के बारे में सुना है? नहीं तो हम आपको एक ऐसे उपवास के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। इसके बारे में न आज तक आपने पढ़ा होगा और न सुना होगा। मध्य प्रदेश के एक जिले में ई उपवास किया जा रहा है। इसे लेकर 10 हजार बच्चों को इसकी शपथ भी दिलाई गई। 

ज्ञानवापी के बाद भोजशाला! बीजेपी-कांग्रेस ने कहा न्यायालय का फैसला होगा सर्वमान्य, इंडिया काजी बोर्ड का बयान भी आया सामने

रायसेन एसडीएम सौरभ मिश्रा शुक्रवार को नगर की प्रमुख स्कूलों में पहुंचे और दस हजार से अधिक छात्र, छात्राओं से मिले। जहां उन्होंने मोबाइल के उपयोग को लेकर फायदे और नुकसान बताए। साथ ही हफ्ते में एक दिन उपयोग न कर ई उपवास करने की शपथ दिलाई।

Gwalior में नाबालिग से गैंगरेप मामले में नया मोड़: आरोपी के परिजनों ने बेवजह फंसाए जाने का किया दावा, CCTV फुटेज के बाद उलझी पुलिस

एसडीएम सौरभ मिश्रा ने छात्र,  छात्राओं को बताया कि वर्तमान युग में मोबाइल फोन हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है। आज हर व्यक्ति के पास मोबाइल फोन है, चाहे गरीब हो या अमीर। हर युवा की इस तरफ तेजी से दिलचस्पी बढ़ती जा रही है और मोबाइल का सबसे ज्यादा उपयोग बच्चों, और युवाओं के द्वारा किया जा रहा है। मोबाइल फोन के कारण छात्रों की पढ़ाई- लिखाई बहुत कमजोर हो गई है। रात-रात भर मोबाइल का इस्तेमाल लोगों के दिमाग को कमजोर बना देता हैं।

भोजशाला को लेकर हाईकोर्ट में पिटीशन एडमिटः ASI, भारत सरकार और भोजशाला कमेटी को नोटिस जारी, परिसर पर कब्जा देने और नमाज बंद कराने की मांग

मोबाइल फोन से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में-

फायदे-

 मोबाइल में कई ऐसे ऐपहैं जिनसे कनेक्टेड रहने और अपनी बातें शेयर करने का आज यह बहुत बड़ा माध्यम है। 

आपको चैटिंग और शेयरिंग के लिए एक्स्ट्रा पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। बस इंटरनेट पैक होना जरूरी है।
आप अपने दोस्तों से फोटो, वीडियो, म्युज़िक, कॉन्टैक्ट नंबर और अपनी लोकेशन भी शेयर कर सकते हैं।
आप विश्व के किसी भी कोने में फ्री में मैसेज भेज कर अपनी बात दूसरे शख्स तक पहुंचा सकते हैं। वो भी बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज के, बस आपके फोन में ऐप होना चाहिए। साथ ही  जिसे आप मैसेज भेजना चाहते हैं उसके पास भी वह सुविधा होना चाहिए। इसके बाद आप दूसरे देशों में बैठे लोगों से भी बात कर सकते हैं। 

आप अपना स्टेट्‍स भी अपने दोस्तों से शेयर कर सकते हैं। 

आप कई लोगों का ग्रुप भी बना कर सभी लोगों से साथ में सूचनाओं का आदान प्रदान कर सकते हैं और जरूरी जानकारी एक साथ पहुंचा सकते हैं।

अगर आपको कोई अनजान व्यक्ति परेशान कर रहा है तो आप उसको अपने मोबाइल से ब्लॉक भी कर सकते हैं।

नुकसान-

मोबाइल का उपयोग करने के जहां कई फायदे हैं, वहीं नुकसान भी है। मोबाइल के अधिक उपयोग से मानव शरीर में बहुत सारी बीमारियां हो सकती है।

मोबाइल फोन से निकलने वाले इलेक्ट्रोमैग्नेटिक विकिरणों से डीएनए क्षतिग्रस्त हो सकता है। इसके अलावा मोबाइल का अधिक इस्तेमाल आपको मानसिक रोगी, कैंसर, ब्रेन ट्यूमर, डायबिटिज, ह्रदय रोग आदि कई बड़ी बीमारियां भी दे सकता है।

मोबाइल फोन को अपने शरीर से सटाकर नहीं रखना चाहिए और कम इस्तेमाल करना चाहिए। मोबाइल फोन से निकलने वाले रेडिएशन से मानव शरीर को नुकसान हो सकता है।
अधिकतर लोग मोबाइल फोन में अपनी गोपनीय जानकारियां सेव करके रखते हैं, जो गलत है। इससे मोबाइल हैकर्स आपकी गुप्त जानकारियां चुराकर उसका गलत उपयोग कर सकते हैं।
मोबाइल में इंटरनेट से हम बहुत सी जानकारियां प्राप्त कर लेते हैं। लेकिन कुछ गलत वेबसाइट, एप से बच्चों को गलत जानकारियां भी मिल सकती है। इसलिए उसका इस्तेमाल बहुत सोच समझकर करना चाहिए।
मोबाइल के अधिक उपयोग से कई छात्र युवा 8 से 10 घंटे मोबाइल पर अपना समय बर्बाद कर रहे हैं।

छात्रों में ज्यादा मोबाइल के इस्तेमाल से चिड़चिड़ापन आ रहा है। छात्र-छात्राएं अकेला रहना पसंद करने लगे हैं। 

याददाश्त की कमी होना, होना भूख न लगना, नींद ना आना यह सब मोबाइल की वजह से होता है। इसलिए हमें मोबाइल का कम इस्तेमाल करना चाहिए।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

Related Post

दर्दनाक हादसे में 2 युवतियों की मौत: धान से भरे ट्रक ने कुचला, कुछ दिन बाद होने वाली थी शादी
MP Morning News: लोकसभा चुनाव को लेकर दिल्ली में आज बड़ी बैठक, पीएम किसान उत्सव दिवस, सम्मान निधि की 16वीं किस्त होगी जारी, भोपाल समेत छह शहरों में चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें 
इन सांसदों का कट सकता है टिकट: लोकसभा चुनाव को लेकर कल दिल्ली में बड़ी बैठक, प्रत्याशियों के नामों पर लग सकती है मुहर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL