• Sat. Jul 13th, 2024

15 करोड़ लोग बनवा चुके श्रम कार्ड जल्द करें

ByCreator

Sep 18, 2022    150824 views     Online Now 420

Download E Shram Card : भारत सरकार की ओर से कुछ दिनों पहले मजदूर वर्ग के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया गया था ! इस ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) पर देश के सही मजदूरों का ऑनलाइन पंजीकरण लिया गया ! जिसके बाद श्रमिकों ( Labour ) को एक खास तरह का कार्ड दिया गया है ! इस कार्ड को ई श्रम कार्ड (UAN Card) कहा जाता है ! इस कार्ड ( E Shram Card ) को डाउनलोड करने की पूरी जानकारी नीचे दी गई है !

Download E Shram Card

Download E Shram Card

Download E Shram Card

केन्द्र सरकार की कई अहम योजनाएं हैं जिसमें से एक है देश के गरीबों के लिए ई-श्रम कार्ड ( E Shram Card ) ! इसके तहत देश के किसी भी कोने में असंगठित क्षेत्र से जुड़े श्रमिक ( Labour ) ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन  करवा सकते हैं ! इस ई श्रम कार्ड के माध्यम से श्रमिक वर्ग को कई सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाता है ! तो अगर श्रमिकों ने अभी तक इस कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन ( E Shram Card Registration ) नहीं कराया है तो आप दिए गए लिंक के जरिए इसके लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं !

यदि आपने इस ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) के लिए पंजीकरण कराया है और इस कार्ड को डाउनलोड नहीं किया है या किसी प्रकार की त्रुटि हुई है ! तो अब आप ऑनलाइन ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) के माध्यम से भी इस कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं और इसकी प्रोफाइल अपडेट कर सकते हैं ! इस कार्ड को डाउनलोड करने और इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए श्रमिक ( labour ) नीचे दी गयी जानकारी अच्छी तरह से पढ़े !

क्या है यह ई श्रम कार्ड 2021-22

केंद्र सरकार ( Central Government ) ने एक तरफ देश के मजदूर वर्ग के लोगों के लिए यह ई-श्रम कार्ड लॉन्च किया है ! केंद्र सरकार द्वारा सभी श्रमिकों का डेटा एकत्र करके एक प्रकार का कार्ड ( E Shram Card ) प्रदान किया जाता है ! जिसे ई श्रम कार्ड ( UAN Card ) कहते हैं ! इस कार्ड के जरिए मजदूर वर्ग को एक अलग पहचान प्रदान की जाती है ! जिसके माध्यम से उन्हें सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा सकता है !

See also  MP BIG BREAKING: जबलपुर के मुस्लिम बाहुल्य इलाके में देर रात NIA की रेड, कई घरों में चल रही तलाशी, 1 किमी तक घेराबंदी, पूरा इलाका छावनी में तब्दील

इस श्रम कार्ड के लाभ

  • सभी पंजीकृत असंगठित श्रमिकों ( Labour ) को प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना ( PMSBY ) के माध्यम से एक वर्ष! के लिए दुर्घटना बीमा कवरेज प्रदान किया जाएगा !
  • आकस्मिक मृत्यु और स्थायी विकलांगता के लिए 2 लाख रुपये और आंशिक विकलांगता! के लिए 1 लाख रुपये श्रमिक के परिवार को मिलेंगे !
  • सामाजिक सुरक्षा लाभ ई-श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) के माध्यम से वितरित किए जाएंगे !
  • इसके साथ ही श्रम कार्ड धारक को 60 वर्ष की आयु के बाद श्रम योगी मानधन योजना! के तहत 3000/- रुपये प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी !
  • श्रमिक कार्ड ( Labour Card ) धारक की मृत्यु होने पर उसकी पत्नी को रु. 1500/- प्रति माह पेंशन के रूप में दिए जाएगें !

इस योजना के तहत लाभ लेने की पात्रता

योजना के तहत ई-श्रम कार्ड ( E Shram Card ) ऐसे लोगों को दिया जाएगा जिनकी मासिक आय 15,000 हजार रुपये से कम है ! इस योजना ( E Shram Portal ) के तहत असंगठित क्षेत्र के रेहड़ी-पटरी वाले, रिक्शा चालक, निर्माण श्रमिक, मछुआरे, नौकर, सफाईकर्मी, दर्जी, चालक, बुनकर और छोटे किसान आदि को मिलेगा ! उन्हें ई-श्रम पोर्टल पर इस योजना का लाभ मिलेगा !

Download E Shram Card Process

इस लेबर कार्ड को डाउनलोड ( Download Labour Card ) करने के लिए आपको सबसे पहले ई-श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ! वहां जाने के बाद आपके सामने Register on Ashram का Option आ जाएगा ! जिस पर आपको क्लिक करना है ! इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा ! जहां आपको पहले से पंजीकृत का विकल्प मिलेगा ! जिस पर श्रमिक ( Labour ) को जाना चाहिए !

See also  क्षेत्र की मूलभूत आवश्यकताएं पूरा करना प्राथमिकता

वहां जाने के बाद आपको अपडेट प्रोफाइल और डाउनलोड यूएएन कार्ड ( Labour Card ) का विकल्प मिलेगा ! जिसमें आपको डाउनलोड यूएएन कार्ड (लेबर कार्ड) पर क्लिक करना है ! इस पर क्लिक करने के बाद आपके ( Labour ) सामने एक पेज खुलेगा ! जिसमें आपको अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड डालना होगा ! इसके बाद आपको SEND OTP पर क्लिक करना होगा ! OTP वेरीफाई करने के बाद Biomatric verify करने के बाद आप इस कार्ड ( E Shram Card  ) को डाउनलोड कर सकते है !

यह भी जानें :- 

How to Check PM Awas Yojana New List : आज आवास योजना की नयी सूची हुई जारी , ऐसे चेक चेक करें नाम

PM Kisan Yojana [ BIG Update ] : किसानों को एक साथ मिलेंगे 4 हज़ार रुपए , देखें नया अपडेट

PM Gramin Awas Yojana – List : ग्रामीण आवास योजना की सूची,लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL