• Fri. Jul 12th, 2024

मोदी सरकार की इस स्कीम में हर दिन जमा करें 7 रुपए और पाएँ हर महीने 5 हज़ार रुपए पेंशन, देखें डिटेल

ByCreator

Oct 20, 2023    150823 views     Online Now 477

मोदी सरकार की इस स्कीम में हर दिन जमा करें 7 रुपए – सरकार लोगों की सुविधा के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती है ! ऐसी ही एक योजना अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) है ! इस योजना को 8 वर्ष पूरे हो चुके हैं ! इस योजना में आप अपने हिसाब से पेंशन का प्लान चुन सकते हैं ! अगर आप इस APY Pension Scheme में हर महीने 210 रुपये का निवेश करेंगे तो रिटायरमेंट के बाद आपको हर महीने 5 हजार रुपये की पेंशन ( Pension ) मिलेगी !

मोदी सरकार की इस स्कीम में हर दिन जमा करें 7 रुपए


Deposit Rs 7 every day in this scheme of Modi government

Deposit Rs 7 every day in this scheme of Modi government

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) की शुरुआत साल 2015-16 में की गई थी ! इसे नौकरपेशा लोगों को रिटायरमेंट के बाद नियमित आय मुहैया आय मुहैया कराने के उद्देश्य से शुरू किया गया था ! APY Pension Scheme पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण ( PFRDA ) चलाता है !

कौन बन सकता है Atal Pension Yojana का हिस्सा

18 से 40 वर्ष की आयु के सभी नागरिक इस APY Pension Scheme का हिस्सा बन सकते हैं ! हालांकि, एक अक्टूबर, 2022 के बाद एपीवाई में केवल वहीं लोग आवेदन कर सकते हैं, जो इनकम टैक्स नहीं देते हैं ! योजना के तहत एक सब्‍सक्राइबर को 60 साल की आयु पूरी होने के बाद उनके योगदान के आधार पर 1,000 से 5,000 रुपये मासिक पेंशन की गारंटी दी जाती है ! अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) सब्‍सक्राइबर की मृत्यु पर यही पेंशन राशि उसके जीवनसाथी को दी जाती है !

मोदी सरकार की इस स्कीम में हर दिन जमा करें 7 रुपए , हर महीने मिलेगी ₹5,000 की पेंशन

बता दें कि कम पैसे लगाकर पेंशन ( APY Pension Scheme ) की गारंटी के लिए अटल पेंशन योजना एक अच्छा विकल्प है ! अटल पेंशन योजना के तहत अकाउंट में हर महीने एक तय योगदान करने पर रिटायरमेंट के बाद अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में 1 हजार रुपये से 5 हजार रुपये मंथली तक की पेंशन मिलेगी !

See also  मशहूर गायक राहुल यादव 'फाजिलपुरिया' को ईडी ने किया तलब, यू ट्यूबर एल्विश यादव केस में हो रही है पूछताछ | Famous singer Rahul Yadav Fazilpuria summoned by ED being questioned in YouTuber Elvish Yadav case

Atal Pension Yojana में हर महीने जमा करें 210 रपए

मौजूदा नियमों के अनुसार अगर 18 साल की उम्र में APY Pension Scheme से अधिकतम 5 हजार रुपये मंथली पेंशन के लिए जुड़ते हैं तो आपको हर महीने 210 रुपये देने होंगे ! अगर यही पैसा हर तीन महीने में देते हैं तो 626 रुपये और छह महीने में देने पर 1,239 रुपये देने होंगे ! अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में महीने में 1,000 रुपये पेंशन पाने के लिए अगर 18 साल की उम्र में निवेश करते हैं तो मासिक 42 रुपये देने होंगे !

Post Office RD vs PPF : जाने कहां मिलेगा ज्यादा रिटर्न, देखें ब्याज दर की तुलना

इन 3 प्राइवेट बैंकों ने घटाई अपनी FD ब्याजदर , देखें 1 अक्टूबर से लागू नयी FD ब्याजदर

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL