• Mon. Mar 4th, 2024

RBI ने क्रेडिट कार्ड के नियमो में किया बदलाव

ByCreator

Sep 17, 2022    150829 views     Online Now 434

Debit-Credit Card Rules : क्रेडिट और डेबिट कार्ड ( Debit-Credit Card ) का इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ी खबर है ! आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति डेबिट कार्ड ( Debit Card ) या क्रेडिट कार्ड ( Credit Card ) का उपयोग कर रहा है ! ऐसे में कोई भी बदलाव होने से पहले आपको उसके बारे में पता होना चाहिए ! रिजर्व बैंक ( Reserve Bank ) 1 अक्टूबर से कार्ड के नियमों में बड़ा बदलाव करने जा रहा है !

Debit-Credit Card Rules

Debit-Credit Card Rules

Debit-Credit Card Rules

आपको बता दें कि 1 अक्टूबर से बैंकिंग सेक्टर ( Banking Sector ) से जुड़े नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है ! इसके लिए आरबीआई ( Reserve Bank Off India ) ने आदेश भी जारी किया है ! रिजर्व बैंक ने कहा है कि वह पहले दिन से कार्ड-ऑन-फाइल टोकनाइजेशन ( COF Card Tokenization ) नियम ला रहा है !भारतीय रिजर्व बैंक ने जानकारी दी है कि टोकन प्रणाली में बदलाव के बाद कार्डधारकों को अधिक सुविधाएं और सुरक्षा मिलेगी कार्डधारकों के भुगतान अनुभव में काफी सुधार होगा !

धोखाधड़ी के मामलों पर लगाम लगेगी

रिजर्व बैंक  ( RBI ) की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक नए नियमों का मकसद क्रेडिट और डेबिट कार्ड ( Debit Card ) से भुगतान को पहले से ज्यादा सुरक्षित बनाना है ! पिछले कुछ दिनों से क्रेडिट-डेबिट कार्ड के साथ धोखाधड़ी की कई खबरें आईं  लेकिन नए नियम के लागू होने के बाद ग्राहक ऑनलाइन, पॉइंट ऑफ सेल (POS ) या ऐप पर डेबिट या क्रेडिट कार्ड से लेनदेन करेंगे ! सभी विवरण एन्क्रिप्टेड कोड में सहेजे जाएंगे !

कार्ड को टोकन में बदला जा सकता है

बता दें कि नए टोकन सिस्टम ( Token System ) के तहत डेबिट और क्रेडिट कार्ड  ( Credit Card ) का पूरा डेटा ‘टोकन’ में तब्दील हो जाएगा ! यह आपके कार्ड की जानकारी एक डिवाइस में छिपा कर रखेगा ! यदि कोई व्यक्ति टोकन बैंक ( Token Bank ) पर अनुरोध कर सकता है और कार्ड को टोकन में बदल सकता है !

कार्डधारक को कार्ड को टोकन करने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा ! यदि आप अपने कार्ड को टोकन में बदलते हैं, तो आपके कार्ड की जानकारी किसी भी शॉपिंग वेबसाइट या ई-कॉमर्स वेबसाइट पर टोकन में सहेजी जा सकती

यह भी जाने : Petrol Diesel Rate : पेट्रोल डीजल के ताजा रेट, जानें अपने शहर के लेटेस्ट रेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL