• Sat. Jun 15th, 2024

किसानों को नहीं मिल रहा डीएपी यूरिया तो यहां क

ByCreator

Sep 17, 2022    150823 views     Online Now 359

DAP Helpline Number : रबी की बुवाई का मौसम शुरू होने वाला है और किसानों को डीएपी सहित उर्वरकों ( DAP Fertilizer ) की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है। मीडिया में छपी खबर के मुताबिक इस बार डीएपी की खाद किसानों ( Farmer ) को नहीं मिल रही है. इधर सरकार कह रही है कि डीएपी ( Diammonium Phosphate ) की कोई कमी नहीं होगी। हालात यह हो गए हैं कि डीएपी बांटते ही रात में ही किसानों की लंबी कतार लग जाती है।

DAP Helpline Number

"<yoastmark

इसके बाद भी अधिकांश किसानों ( Farmer ) को डीएपी ( DAP ) नहीं मिल रहा है। इस समस्या के समाधान के लिए सरकार की ओर से नंबर जारी किए गए हैं। किसान भाई डीएपी ( Diammonium Phosphate ) सहित अन्य उर्वरकों की समस्या की शिकायत इस नंबर पर कर सकते हैं।

कालाबाजारी से किसानों को ऊंचे दामों पर डीएपी मिल रहा है

इस समय देश के विभिन्न राज्यों में उर्वरकों ( Fertilizer ) की भारी कमी है। जिससे किसानों ( Farmer ) को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उर्वरकों की कमी के कारण रबी फसल की बुवाई में देरी हो सकती है। ऐसे में उर्वरकों ( Diammonium Phosphate ) की कालाबाजारी कर किसानों को ऊंचे दामों पर खाद ( Urea DAP Khad ) बेची जा रही है.

प्रदेश में डीएपी सहित अन्य उर्वरकों की कुल उपलब्धता

उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री नियुक्त डी.ए.पी. ( Diammonium Phosphate ) , एन.पी.के. और एस.एस.पी. आपूर्ति और उपलब्धता की जानकारी जारी कर दी गई है। उन्होंने कहा है कि अक्टूबर 2020 में 4.02 लाख मीट्रिक टन, अक्टूबर 2021 में 4.10 लाख मीट्रिक टन के मुकाबले टन डीएपी ( DAP ) की बिक्री हुई है. इसी तरह नवंबर 2021 में 6.06 लाख मीटर. नवंबर माह में टन की बिक्री के सापेक्ष 15 नवंबर 2021 तक 2.84 लाख मीटर टन की बिक्री हुई है। राज्य में 15 नवंबर 2021 तक 3.79 लाख मीटर का निर्माण किया गया। टन फॉस्फेट उर्वरक ( DAP + NPK ) और 63 हजार मीट्रिक टन सिंगल सुपर फॉस्फेट उर्वरक उपलब्ध हैं।

See also  11 प्रकार के कृषि यंत्र आधी कीमत में मि

सहकारी समितियों में डीएपी सहित अन्य उर्वरकों की उपलब्धता

समीक्षा बैठक के बाद उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री ने बताया कि प्रदेश की सहकारी समितियों में 89 हजार मीटर. टन डीएपी ( DAP ) स्टॉक उपलब्ध है। नवंबर माह में 1 से 15 नवंबर 2021 तक 131 फास्फेट उर्वरक भेजे गए। इसमें से 71 रेक जिलों में पहुंच चुके हैं और 60 रेक अगले दो दिनों में जिलों को उपलब्ध करा दिए जाएंगे. इसके अलावा केंद्र सरकार द्वारा राज्य को 30 नवंबर 2022 तक 3.00 लाख मीट्रिक टन फास्फेटिक उर्वरकों ( Diammonium Phosphate ) की आपूर्ति की जाएगी।

DAP Helpline Number: डीएपी सहित अन्य उर्वरकों या उर्वरकों से संबंधित कोई समस्या हो तो यहां करें शिकायत

राज्य के कृषि मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही ने निर्देश दिया है कि सहकारी क्षेत्र में किसानों की खाद ( Fertilizer ) संबंधी समस्याओं को सुनने और उनका समाधान करने के लिए पीसीएफ का आयोजन किया जाए. कृषि निदेशालय के साथ प्रत्येक जिले में एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाना चाहिए और उनके टेलीफोन नंबर दैनिक समाचार पत्रों में प्रकाशित किए जाने चाहिए।

कृषि निदेशालय क्रमांक- 0522-2204531 एवं 7839883070 इसके अलावा सभी उर्वरक विक्रय केन्द्रों पर नोटिस बोर्ड लगाए जाएंगे। जिसमें उर्वरकों की उपलब्धता, स्टॉक की मात्रा एवं विक्रय मूल्य/दर का स्पष्ट उल्लेख होगा।

यूरिया और डीएपी 2022 की नवीनतम दर

केंद्र सरकार ने किसानों ( Farmer ) के लिए यूरिया और डीएपी ( Urea DAP ) की जरूरत को ध्यान में रखते हुए यूरिया और डीएपी की दर को नियंत्रित करने के लिए इस पर सब्सिडी दी है. जिससे किसानों को पुरानी दर पर यूरिया और डीएपी ( Diammonium Phosphate ) उपलब्ध कराया जा रहा है। यूरिया और डीएपी की नवीनतम दरें इस प्रकार हैं-

  1. यूरिया 2265, 2000, 265
  2. डीएपी 2850, 1650, 1200
See also  आपके पास भी है ये दुर्लभ नोट और सिक्के तो, आपभी

बता दें कि किसानों ( Farmer ) के लिए 45 किलो यूरिया ( Urea ) की कीमत 265 रुपये प्रति बोरी है. जबकि 50 किलो डायमोनियम फास्फेट ( Diammonium Phosphate ) की कीमत 1200 रुपये प्रति बोरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL