• Tue. Jun 25th, 2024

18,000 नहीं बल्कि 27,000 होगी बेसिक सैलरी

ByCreator

May 15, 2023    150821 views     Online Now 180

DA Hike Latest News 2023 : हर 6 महीने में आप भी सुनते होंगे कि महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) बढ़ने वाला है. भी बढ़ जाता है। केंद्र सरकार के कर्मचारी भी इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। क्‍योंकि जब महंगाई बढ़ती है तो उसी अनुपात में भत्‍ते भी बढ़ते हैं और कर्मचारियों की सैलरी में भी बेतहाशा बढ़ोतरी होती है। इसके लिए महंगाई भत्ते ( DA Hike ) की गणना को समझना जरूरी है। कर्मचारियों के वेतन में कई घटक शामिल होते हैं। इनमें से एक है फिटमेंट फैक्टर और दूसरा है अप्रेजल। इन्हीं दोनों के आधार पर बेसिक सैलरी तय होती है। क्योंकि अगर फिटमेंट बढ़ेगा तो सैलरी अपने आप बढ़ जाएगी। वहीं, अगर अप्रेजल होगा तो सैलरी रिवीजन भी होगा। लेकिन, नई खबर यह है कि बिना फिटमेंट फैक्टर और अप्रेजल के कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में जबरदस्त बढ़ोतरी होने जा रही है !

DA Hike Latest News 2023


DA Hike Latest News 2023

Dearness Allowance Hike Latest News 2023

Dearness Allowance मूल वेतन में जोड़ा जाता है

कैसे होगी बेसिक सैलरी में जबरदस्त बढ़ोतरी? इसके लिए आइए थोड़ा फ्लैशबैक में चलते हैं। साल 2016 में जब सरकार ने 7वां वेतन आयोग लागू किया तो महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) शून्य कर दिया गया। गणना के लिए नया आधार वर्ष तय किया गया है। महंगाई भत्ता शून्य होने से कर्मचारियों को यह लाभ मिला कि उनके मूल वेतन में पिछला महंगाई भत्ता जोड़ दिया गया । अब एक बार फिर से कुछ ऐसा ही होने जा रहा है ! महंगाई भत्ते ( DA Hike ) को मूल वेतन में मिलाकर एक बार फिर वेतन बढ़ाने की योजना है और तब महंगाई भत्ता शून्य हो जाएगा।

See also  Post office Kisan Vikas Patra Interest Rate : पोस्ट ऑफ़िस KVP ब्याज

क्यों होगा महंगाई भत्ता 0 : DA Hike Latest News 2023

अब सवाल आता है कि ऐसा क्यों होगा? दरअसल, साल 2016 के मेमोरेंडम में बताया गया है कि जैसे ही महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) 50 फीसदी यानी बेसिक सैलरी का 50 फीसदी होगा, तो इसे घटाकर जीरो कर दिया जाएगा. यानी जीरो होने के बाद जो महंगाई भत्ता अभी 42 फीसदी मिल रहा है, वह 1 फीसदी, 2 फीसदी से वापस शुरू होगा. ऐसा इसलिए होगा क्योंकि 50 फीसदी महंगाई भत्ता ( DA Hike ) पहुंचते ही इसे मूल वेतन में मिला दिया जाएगा. इससे कर्मचारियों को अपने वेतन पुनरीक्षण के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। पहले महंगाई भत्ता 100 फीसदी से ज्यादा होता था। छठे वेतन में यह था फॉर्मूला

Dearness Allowance हाइक तो कितनी बढ़ेगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी

फिलहाल पे-बेड लेवल-1 पर बेसिक सैलरी 18000 रुपए है ( DA Hike ) । यह न्यूनतम बुनियादी है। अगर आप इसका कैलकुलेशन देखें तो कुल मिलाकर आपको 7560 रुपये महंगाई भत्ता के रूप में मिलते हैं. लेकिन, अगर 50 फीसदी महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) पर यही कैलकुलेशन देखें तो आपको 9000 रुपये मिलेंगे. अब यहाँ पकड़ आता है। 50 फीसदी डीए होते ही इसे शून्य कर मूल वेतन में जोड़ दिया जाएगा ! यानी 18000 रुपये का वेतन 9000 रुपये बढ़कर 27000 रुपये हो जाएगा। इसके बाद महंगाई भत्ते की गणना 27,000 रुपये की जाएगी। अगर 0 के बाद डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो उनकी सैलरी में 810 रुपये महीने की बढ़ोतरी होगी.

तो कब तक 9000 रुपये की बेसिक सैलरी बढ़ेगी

अभी केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42 फीसदी है. अब अगला पुनरीक्षण जुलाई 2023 में होना है, जिसमें 4 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है। यानी जुलाई के बाद महंगाई भत्ता 46 फीसदी की दर से बढ़ेगा. ऐसे में जनवरी 2024 के महंगाई भत्ते ( DA Hike ) के पुनरीक्षण पर नजर रखनी होगी। अगर इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो महंगाई भत्ता 50 फीसदी तक पहुंच जाएगा । अगर इसमें 3 फीसदी की बढ़ोतरी की जाए तो यह 49 फीसदी हो जाएगा । 50 फीसदी की स्थिति में जनवरी 2024 से ही महंगाई भत्ता शून्य हो जाएगा। यानी जुलाई 2024 से महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) की गणना बढ़े हुए मूल वेतन पर ही की जाएगी. अगर 49 फीसदी रहता है तो जुलाई 2024 तक इंतजार करना होगा।

See also  मोदी सरकार का बड़ा फैसला कर्मचारी पेंशन

4 फीसदी महंगाई भत्ता फिर से बढ़ाया जाएगा : DA Hike Good News

मार्च में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी. यह जनवरी 2023 से लागू हुआ। अब अगला महंगाई भत्ता जुलाई 2023 से घोषित किया जाना है। उम्मीद है कि इसमें भी 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। जानकारों की मानें तो महंगाई जिस तरह से है और दो महीने के CPI-IW के आंकड़े आए हैं उससे साफ है कि आने वाले दिनों में महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में भी 4 फीसदी की बढ़ोतरी होने वाली है. यानी जुलाई में महंगाई भत्ता 46 फीसदी हो सकता है.

Dearness Allowance शून्य क्यों किया जाएगा

जब भी नया वेतनमान (केंद्रीय वेतन आयोग) लागू होता है तो कर्मचारियों को मिलने वाला डीए मूल वेतन में जोड़ दिया जाता है। जानकारों का कहना है कि नियम के मुताबिक कर्मचारियों को मिलने वाला 100 फीसदी डीए ( DA Hike ) बेसिक सैलरी में जोड़ा जाना चाहिए, लेकिन ऐसा संभव नहीं है. आर्थिक स्थिति आड़े आती है। हालांकि ऐसा वर्ष 2016 में किया गया था। इससे पहले वर्ष 2006 में जब छठा वेतनमान आया था, उस समय पांचवें वेतनमान में दिसंबर तक 187 प्रतिशत डीए मिल रहा था। पूरे महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) को मूल वेतन में मिला दिया गया। अतः छठे वेतनमान का गुणांक 1.87 था । फिर नया पे बैंड और नया ग्रेड पे भी बनाया गया । लेकिन, इसमें तीन साल का समय लग गया था !

PM Ujjwala Yojana Benefits : सरकार दे रही महिलाओं को मुफ्त में गैस कनेक्शन, यहाँ से करना होगा आवेदन

See also  PM Awas Yojana - Latest Update : इन परिवारों को मिलेगा घर, ऐसे करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL