• Fri. Jul 12th, 2024

Credit Card News : क्रेडिट कार्ड यूज करते वक्त बरतें ये सावधानियां, होगी लाखों की बचत

ByCreator

Jul 12, 2023    150818 views     Online Now 156

Credit Card News. देश में लोग भले ही किसी और चीज पर खर्च न करें, लेकिन घूमने-फिरने का शौक हर किसी को होता है. ज्यादातर लोग विदेश घूमने के शौकीन होते हैं. ऐसे में वे विदेश में नकदी ले जाने से बेहतर क्रेडिट कार्ड को मानते हैं क्योंकि इसे अधिक सुविधाजनक और सुरक्षित माना जाता है. उपयोग में आसानी, नियंत्रण और सीमा निर्धारित करने की क्षमता और दुनिया भर के होटलों और प्रमुख व्यापारियों में उनकी स्वीकार्यता के कारण क्रेडिट कार्ड अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए भुगतान करने का एक अच्छा विकल्प बनकर उभरा है.

आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने क्रेडिट कार्ड का सही और पूर्ण उपयोग करके अपनी विदेश यात्रा को लाभदायक बना सकते हैं.

यात्रा-संबंधी खर्चों पर त्वरित पुरस्कार, बोनस हवाई मील, यात्रा बुकिंग बिंदु, मानार्थ लाउंज पहुंच और यात्रा बीमा जैसे मूल्यवर्धित लाभ प्रदान करने के लिए कंपनियां अक्सर एयरलाइंस, होटल या ट्रैवल पार्टनर के साथ साझेदारी करती हैं.

जैसे एयर इंडिया एसबीआई सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड, एक्सिस बैंक विस्तारा इनफिनिट क्रेडिट कार्ड, कोटक इंडिगो का-चिंग 6ई रिवार्ड्स एक्सएल क्रेडिट कार्ड आदि.

इनाम अंक एकत्रित करके ग्राहकों को सार्वजनिक परिवहन, हवाई अड्डे की पार्किंग, उड़ान में भोजन आदि के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना चाहिए.

रिवॉर्ड पॉइंट जमा करके, आप कई प्रकार के लाभ प्राप्त कर सकते हैं जैसे मुफ्त लाउंज एक्सेस, मानार्थ भोजन, विलंबित चेकआउट, द्वारपाल सेवाएं, अतिरिक्त सामान भत्ता और रियायती कार किराये की सेवाएं.

इसके अलावा, कुछ क्रेडिट कार्डों का होटल श्रृंखलाओं के साथ गठजोड़ होता है, जहां रिवॉर्ड पॉइंट आंशिक रूप से ठहरने की लागत को कवर कर सकते हैं.

See also  जबलपुर में सड़क पर शव रखकर प्रदर्शन: आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई

क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता लेनदेन मूल्य के 1.5 प्रतिशत से 3.5 प्रतिशत तक विदेशी मुद्रा लेनदेन शुल्क लगाते हैं. आपको यह ध्यान में रखते हुए कार्ड चुनना चाहिए कि कौन से शुल्क, पुरस्कार और ऑफ़र आपके लिए काम करते हैं.

कई कार्डों में खर्च को विभाजित करके, उपयोगकर्ता अपनी खर्च सीमा बढ़ा सकते हैं. अधिक पुरस्कार और भत्तों का आनंद ले सकते हैं, और यहां तक ​​कि यदि कार्ड में अलग-अलग भुगतान चक्र हैं, तो ब्याज मुक्त पुनर्भुगतान अवधि भी बढ़ा सकते हैं, बशर्ते उपयोगकर्ता उन्हें विवेकपूर्ण तरीके से भुगतान करें.

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL