गर्मियों का मौसम आते ही कंज्यूमर गुड्स कंपनियों ने भी अपनी कमर कस ली है. अब कंपनियां छोटे पैकट पर बड़ा दांव लगा रही हैं. खासकर 10 रुपए वाले पैकेट्स पर. सुनकर आपको भी लग रहा होगा कि आखिर कंपनी 10 रुपए के पैकेट पर दांव लगा रही है इसका मतलब क्या हुआ. फूड कंपनियां अब इसी कीमत में नए प्रोडक्ट और अलग-अलग तरह के सामान मार्केट में लेकर आ रही है. वो छोटे पैकेट की मार्केटिंग और बेचने पर ध्यान दे रही है.
इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण यह है कि छोटे पैकेट की डिमांड काफी रहती है लोग उसे खरीदना काफी पसंद करते हैं और कंपनी इस मौके का फायदा इस गर्मी में जोरदार तरीके से उठाना चाहती हैं.
छोटे पैकेट की डिमांड
रसना ने 10 रुपए के पाउच में फ्रूट ड्रिंक कंसंट्रेट लॉन्च किया है. इससे तीन गिलास रसना बनाया जा सकता है. कंपनी के चेयरमैन पिरुज खंबाटा ने बताया कि इससे कम आय वाले लोग महंगे ब्रांड के मुकाबले सस्ता ऑप्शन पा सकेंगे. इतना ही नहीं मदर डेयरी ने भी छोटे पैक उतारने की तैयारी कर ली है. अब आपको मदर डेयरी में मैंगो लस्सी और पुदानी छाछ जैसे प्रोडक्ट भी मिलेंगे. इसके अलावा PepsiCo ने भी हैदराबाद में बिना चीनी वाला पेय भी 10 रुपए में पेश किया है.
कंपनियां क्यों बेच रही छोटे पैकेट
बता दें, कि 10 रुपए के पैकेट हमेशा से ही कंपनियों के रणनीति का एक अहम हिस्सा रहे हैं. इससे उन्हें कम कीमत में समान खरीदने वाले ग्राहकों को अपनी ओर खींचने में मदद मिलती है. इसलिए कंपनियां कम कीमत वाले छोटे पैकेज पर ज्यादा ध्यान दे रही हैं. इसपर एक्सपर्ट्स का कहना है कि अभी माहौल थोड़ा मिला -जुला है.
कंपनियां छोटे पैकेज को बढ़ावा दे रही हैं ताकि लोग इसे बार-बार खरीदें. कैप्पा के आने के बाद से ही 10 रुपए के पैकेट से कंपनियां मुकाबले में बनी रहेगी. इसपर मदर डेयरी के मैनेजिंग डायरेक्टर का कहना है कि गर्मी शुरू होते ही पेय पदार्थ, आइसक्रीम और दही की मांग में पिछले साल के मुकाबले 30 से 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.
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