• Tue. Jun 25th, 2024

रायपुर. संचालनालय खेल एवं युवा कल्याण के द्वारा भेजे गए प्रस्ताव के आधार पर भारतीय खेल प्राधिकरण (Sports Authority of India) ने छत्तीसगढ़ में 7 नए खेलो इण्डिया लघु केंद्र (khelo india center) की स्वीकृति दी है. राज्य में खिलाड़ियों के लिए नित्य नए अवसर गढ़े जा रहे हैं. खेलबो जीतबो गढ़बो नवा छत्तीसढ़ की परिकल्पना को साकार करने में ये एक और बड़ा कदम सिद्ध हुआ है.

जारी सूची के मुताबिक जिला बालोद में वेटलिफ्टिंग, बलौदाबाजार में फुटबाॅल, दुर्ग में कबड्डी, कांकेर में खो-खो, रायपुर में वेटलिफ्टिंग, रायगढ़ में बैडमिंटन और सुकमा में फुटबाॅल खेल की ‘खेलो इण्डिया लघु केंद्र खोले जाएंगे. वहीं पहले से स्वीकृत जिला नारायणपुर में मलखम्भ, बीजापुर में तीरंदाजी, शिवतराई बिलासपुर में तीरंदाजी, गरियाबंद में वॉलीबाॅल, सरगुजा में फुटबाॅल, जशपुर में हाॅकी और राजनांदगांव में हाॅकी की खेलो इण्डिया लघु केंद्र खोलने की कार्रवाई जारी है. पुराने 7 जिलों में हर जिले को 7-7 लाख रुपये की राशि जारी की जा चुकी है.

प्रशिक्षकों को मिलेगा मानदेय

अब प्रशिक्षण के क्षेत्र में राज्य में और मजबूती आएगी, जिसका फायदा खिलाड़ियों को मिलेगा. इन लघु केंद्रों में बालक और बालिका खिलाड़ियों की बराबर मौका मिलेगा. साथ ही स्थानीय सीनियर खिलाड़ियों को प्रशिक्षक के रूप में काम करने का मौका मिलेगा. खेलो इण्डिया लघु केंद्र में प्रशिक्षकों को हर महीने 25 हजार रुपये का मानदेय प्रशिक्षण के लिए दिया जाएगा.

इसे भी पढ़ें :

See also  UP Kanya Sumangala Yojana UPCMO : कन्या सुमंगला योजना की राशि बढ़ी, जानें अब कितनी मिलेगी राशि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL