
इन 5 कारणों से Maruti Suzuki Fronx के आशिक हैं लोग
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी शुरुआत के सिर्फ दो साल बाद, Maruti Suzuki Fronx ने एसयूवी सेक्टर में अपनी एक अलग पहचान बना ली है. ये सबकॉम्पैक्ट क्रॉसओवर न केवल 1 लाख एक्सपोर्ट यूनिट्स तक पहुंचने वाली सबसे तेज भारतीय निर्मित एसयूवी बन गई, बल्कि फरवरी 2025 में घरेलू बिक्री चार्ट में भी नंबर 1 पर रही और वैगनआर और हुंडई क्रेटा जैसी कारों को पीछे छोड़ दिया.
मारुति सुज़ुकी के गुजरात प्लांट में बनी फ्रोंक्स अब जापान, दक्षिण अफ्रीका, सऊदी अरब और लैटिन अमेरिका व अफ्रीका के प्रमुख बाजारों सहित 80 से ज्यादा देशों में निर्यात की जाती है. तो, आख़िर इस सफलता का कारण क्या है? चलिए आपको बताते हैं आखिर लोग इस कार के इतने दीवाने क्यों है. भारत में Fronx की कीमत ₹7.54 लाख से ₹13.06 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच है.
सर्विस नेटवर्क
मारुति सुजुकी के अधिकांश मॉडलों की तरह, फ्रोंक्स को भी भारत में इस ब्रांड के भरोसे और पहचान का भरपूर प्रॉफिट मिलता है. मारुति के 4,000 से ज्यादा सर्विस टचपॉइंट देश भर में फैले हैं, जिनमें टियर-2 और टियर-3 शहर भी शामिल हैं. सर्विस और स्पेयर पार्ट्स की उपलब्धता, खासकर गांव या दूरदराज के इलाकों में मालिक की चिंता को कम करती है और पहली बार कार खरीदने वालों के लिए इसे और भी मजबूत बनाती है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुजुकी के साथ मजबूत जुड़ाव भी इसके फेवर में काम करता है खासकर जापान जैसे बाजारों में जहां कॉम्पैक्ट वाहनों की भारी मांग है.
पैसा वसूल
फ्रॉन्क्स को मारुति बलेनो वाले हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है, जो डेवलपमेंट और निर्माण लागत को कम करने में मदद करता है. इसी वजह से मारुति ने सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में फ्रॉन्क्स की कीमत आक्रामक रखी है. इसकी कीमत 7.52 लाख से 13.04 लाख (एक्स-शोरूम) रुपए तक हैं, जो समान फीचर्स वाली कई प्रतिद्वंद्वियों से कम है. एसयूवी जैसी डिजाइन, बेहतर ग्राउंड क्लीयरेंस और प्रीमियम फीचर्स वाली कार की तलाश करने वाले उपभोक्ता फ्रॉन्क्स को हुंडई वेन्यू, किआ सोनेट या टाटा नेक्सन जैसे मॉडलों का एक किफायती ऑप्शन मानते हैं.
स्टाइल
हालांकि इसका मैकेनिकल डीएनए बलेनो जैसा हो सकता है, लेकिन फ्रोंक्स का बाहरी डिजाइन एक बड़ा कदम आगे ले जाता है. इसमें एक उठा हुआ बोनट, एक ग्रिल, एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स और एक बम्पर डिजाइन है, जो इसे सड़क पर एक दमदार प्रजेंस देता है. ढलान वाली छत और सुडौल पिछला हिस्सा इसे एक कूपे-एसयूवी जैसा रूप देते हैं, जो इसे बॉक्सी प्रतिद्वंद्वियों से अलग करता है. “बेबी ग्रैंड विटारा” के नाम से मशहूर, फ्रोंक्स कॉम्पैक्ट आकार को एसयूवी के अंदाज के साथ मिलाती है, जिससे ये युवा खरीदारों और परिवारों, दोनों को पसंद आता है.
दमदार फीचर्स
अपने कॉम्पैक्ट शेप के बावजूद, फ्रोंक्स में प्रीमियम इंटीरियर है जो कई खूबियों से भरपूर है. इसके टॉप वेरिएंट में 9-इंच फ्लोटिंग टचस्क्रीन, 360-डिग्री कैमरा, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले, हेड्स-अप डिस्प्ले (HUD), और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स हैं. ये फीचर्स, जो अक्सर ज़्यादा कीमत वाली गाड़ियों में ही मिलते हैं, गाड़ी चलाने के अनुभव को और भी बेहतर बनाते हैं. सेफ्टी के लिहाज़ से, फ्रोंक्स में 6 एयरबैग, ESP (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम), हिल होल्ड असिस्ट और रियर पार्किंग सेंसर भी हैं, जो इसे शहरी ड्राइविंग और हाईवे पर चलने, दोनों के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन बनाते हैं.
कई इंजन ऑप्शन
फ्रोंक्स अभी के टाइम में मारुति के लाइनअप में एकमात्र मॉडल है जो टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन देता है. 1.0-लीटर, 3-सिलेंडर बूस्टरजेट इंजन 100 PS की पावर और 147.6 Nm का टार्क जनरेट करता है, और ये 5-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक के साथ आती है. ये इंजन फ्रोंक्स को एक दमदार ड्राइव देती है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल या AMT (ऑटोमेटेड मैनुअल) ट्रांसमिशन के साथ 1.2-लीटर एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है.
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