• Sat. Jul 13th, 2024

देंखे Gas Subsidy आएगी या नहीं

ByCreator

Sep 17, 2022    150825 views     Online Now 417

Check Online Your Gas Subsidy : अपनी Liquefied Petroleum Gas Subsidy की ऑनलाइन जांच कैसे करें भारत गैस, एचपी गैस, इंडेन गैस एलपीजी ग्राहक का स्वागत है! अपनी एलपीजी सब्सिडी (LPG Subsidy) ऑनलाइन छोड़ने के लिए कृपया नीचे से अपनी कंपनी का नाम चुनें ! भारत गैस, एचपी गैस, इंडेन गैस ! पहल (DBTL) में शामिल होने और नियमित एलपीजी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए पूरी जानकारी दी गयी है !

Check Online Your Gas Subsidy

Check Online Your Gas Subsidy

Check Online Your Gas Subsidy

मैं आगे अपने Bank में LPG Subsidy प्राप्त करने की पुष्टि करता हूं, प्रोएक्टिव बुकिंग से सदस्यता समाप्त करें ! होम एलपीजी सेवाएं एलपीजी सेवाएं इन विकल्पों तक पहुँचने के लिए आपको लॉग इन करने की आवश्यकता नहीं है ! जांचें कि क्या आपको केवाईसी की आवश्यकता है, वितरक का पता लगाएं ! स्वेच्छा से सब्सिडी छोड़ दें ! 5 किलो का एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) कहां से खरीदें ! पीएनजी उपभोक्ता बाजार मूल्य पर एलपीजी का विकल्प चुन सकते हैं ! LPG Connection के लिए रजिस्टर करें !

एलपीजी सब्सिडी नामांकन स्थिति की ऑनलाइन जांच कैसे करें

पहले योजना यह सुनिश्चित करेगी कि सभी Liquefied Petroleum Gas सिलेंडरों के लिए सब्सिडी सीधे ग्राहक के आधार से जुड़े बैंक खातों में प्रदान की जाएगी !

भारत गैस सब्सिडी की स्थिति ऑनलाइन जांचें

सालाना 12 सिलेंडर पर सब्सिडी मिलती है ! कुछ संशोधित योजनाएं भी बिना आधार कार्ड वाले ग्राहकों को यह सब्सिडी प्राप्त करने की अनुमति देती हैं ! रुपये से अधिक की आय वाले परिवार ! 10 लाख प्रति वर्ष गैस सब्सिडी प्राप्त करने के पात्र नहीं होंगे !

हाल ही में केंद्र सरकार ने पहल डीबीटीएल योजना (DBTL Scheme) के लाभार्थी के सीधे बैंक खाते (Bank Account) में सब्सिडी राशि ट्रांसफर करने की सुविधा शुरू की है ! सब्सिडी राशि को लाभार्थी के बैंक खाते में स्थानांतरित करने के दो अलग-अलग तरीके हैं ! आधार कार्ड के माध्यम से, आधार कार्ड के बिना

See also  पाकिस्तान में कांगो फीवर का खतरा, बकरीद से पहले सरकार ने किया अलर्ट | Pakistan issues Advisory for Prevention of Crimean Congo Hemorrhagic Fever Virus eid Al-Adha 2024

आधार कार्ड के माध्यम से एलपीजी सब्सिडी राशि कैसे प्राप्त करें?

पहले डीबीटीएल योजना (DBTL Scheme) का कोई भी लाभार्थी जिसके पास बैंक खाते (Bank Account) से जुड़ा आधार कार्ड है, वह आधार कार्ड नंबर दर्ज करके इसका लाभ उठा सकता है ! आधार कार्ड नंबर को एलपीजी उपभोक्ता संख्या ( LPG Consumer Number ) से भी जोड़ा जाना चाहिए !

यदि उपभोक्ता के पास आधार कार्ड नहीं है तो एलपीजी सब्सिडी राशि कैसे प्राप्त करें? यदि उपभोक्ता के पास आधार कार्ड नहीं है, तो वह सीधे एलपीजी वितरक को बैंक खाता संख्या प्रदान कर सकता है ताकि सब्सिडी राशि (subsidy amount) सीधे उसके बैंक खाते में स्थानांतरित की जा सके ! बैंक खाते की जानकारी जैसे खाताधारक का नाम, बैंक खाता संख्या और बैंक शाखा का IFSC कोड ! एलपीजी उपभोक्ता जानकारी जो 17 अंकों की एलपीजी उपभोक्ता आईडी है !

भारत गैस सब्सिडी की स्थिति ऑनलाइन जांचें (Check Bharat Gas Subsidy Online)

यदि ग्राहक भारत गैस (Bharat Gas) खरीदते हैं, तो उन्हें अपनी नामांकन स्थिति की जांच करने के लिए भारत गैस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ! फिर उन्हें My Liquefied Petroleum Gas शीर्षक वाले टैब पर क्लिक करना होगा ! इसके बाद ‘चेक पहल स्टेटस’ टैब पर क्लिक करें !

फिर उन्हें अपने आधार कार्ड नंबर, 17 अंकों की LPG ID और मोबाइल नंबर का विवरण देना होगा ! यदि उनके पास आधार संख्या नहीं है तो वे दूसरा विकल्प भी चुन सकते हैं जिसमें उन्हें अपने राज्य, जिले, वितरक और उपभोक्ता संख्या के बारे में विवरण प्रदान करने की आवश्यकता होगी ! एक बार जब वे ‘आगे बढ़ें’ बटन पर क्लिक करेंगे, तो उनकी स्थिति दी जाएगी !

See also  ई-श्रम अकाउंट में अभी तक नहीं आए 1000 रुपए, यहाँ

एचपी गैस सब्सिडी की स्थिति ऑनलाइन जांचें (Check HP Gas Subsidy Status Online)

यदि ग्राहक एचपी गैस (HP Gas) खरीदते हैं तो अपनी स्थिति की जांच करने के लिए, उन्हें आधिकारिक एचपी गैस वेबसाइट पर जाना होगा ! फिर उन्हें उस लिंक पर क्लिक करना होगा जो कहता है कि ‘पहल स्थिति जांचें’ ! ग्राहक दो विकल्पों के जरिए अपना स्टेटस पता कर सकते हैं !

पहले एक में, उन्हें वितरक का नाम, उपभोक्ता संख्या, या आधार संख्या या उनकी एलपीजी आईडी ( Liquefied Petroleum Gas ID ) प्रदान करनी होगी और आगे बढ़ें पर क्लिक करना होगा ! दूसरे विकल्प में, वे अपने राज्य, जिले, वितरक और उपभोक्ता संख्या के बारे में विवरण प्रदान करेंगे और आगे बढ़ें पर क्लिक करें जिससे स्थिति प्रदर्शित होगी !

इंडेन गैस सब्सिडी की स्थिति ऑनलाइन जांचें (Check Indian Gas Subsidy Status Online)

इंडेन गैस (Indian Gas) खरीदने वाले ग्राहकों के लिए उनके नामांकन की स्थिति का पता लगाना काफी आसान है ! उन्हें इंडेन की वेबसाइट पर जाना होगा और उस लिंक पर क्लिक करना होगा जो ‘चेक पहल स्टेटस’ कहता है ! ग्राहक दो विकल्पों के जरिए अपना स्टेटस पता कर सकते हैं ! पहले एक में, उन्हें वितरक का नाम, एलपीजी आईडी, या आधार संख्या, या उनका उपभोक्ता नंबर देना होगा और आगे बढ़ें पर क्लिक करना होगा |

Liquefied Petroleum Gas दूसरे विकल्प में, वे अपने जिले, राज्य, वितरक और उपभोक्ता संख्या के बारे में विवरण प्रदान करेंगे और आगे बढ़ें पर क्लिक करें जिससे स्थिति प्रदर्शित होगी ! डीबीटीएल/पहल Subsidy दुनिया में सबसे बड़ी सब्सिडी में से एक बन गई है और लाखों भारतीय नागरिकों को सब्सिडी प्रदान करती है ! डीबीटीएल नामांकन स्थिति ऑनलाइन जांचने के लिए उपरोक्त विधियों का उपयोग किया जा सकता है !

See also  लद्दाख में चीन सीमा के पास 5 जवान शहीद

यह भी पढ़े :- EPS Pension Scheme : लाखों पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, पेंशन को लेकर लिया गया ये फैसला

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL