• Tue. Apr 16th, 2024

इसप्रकार चेक करे अपना पीएफ पासबुक का बैलेंस

ByCreator

Nov 28, 2022    150816 views     Online Now 122

Check EPF Passbook : अगर आप किसी अच्छी प्राइवेट कंपनी में काम करते है ! तो EPFO ( Employees Provident Fund Organisation ) में आपका PF भी कटेगा ! हर महीने आपकी सैलरी से 12% काटकर पीएफ खाते ( PF Account ) में जमा किया जाता है ! और उतनी ही राशि आपकी कंपनी भी हर महीने आपके पीएफ खाते में जमा करती है ! आपके PF ( Provident Fund ) खाते में हर महीने कितना पैसा जमा हो रहा है ! और अब तक कितना पैसा जमा हुआ है ! यह जानने के लिए आपको पीएफ बैलेंस चेक करना होगा ! इस लेख में हम जानेंगे कि पीएफ बैलेंस कैसे चेक करे !

Check EPF Passbook


Check EPF Passbook

Check EPF Passbook

EPFO ( Employees Provident Fund Organisation ) ने अब कर्मचारियों के पीएफ खाते ( PF Account ) से जुड़ी अधिकतर सेवाएं यूएएन पोर्टल पर उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है ! आप अपने यूएएन नंबर और पासवर्ड की मदद से इस पर अपना PF ( Provident Fund ) अकाउंट बैलेंस भी चेक कर सकते हैं ! इसकी ऑनलाइन प्रक्रिया इस प्रकार है-

अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर यूएएन पोर्टल खोलें और लॉगिन करे

  • EPFO ( Employees Provident Fund Organisation ) UNA ( Universal Account Number ) पोर्टल का लिंक है-https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/
  • होमपेज पर आपको दायीं तरफ Member e-Seva का लॉगिन बॉक्स मिलता है ! उस पर अपना UNA ( Universal Account Number ) नंबर, पासवर्ड, कैप्चा कोड डालें और लॉगइन बॉक्स पर क्लिक करें !

व्यू के तहत पासबुक के लिंक पर क्लिक करे : Check EPF Passbook

  • आपके सामने जो EPFO ( Employees Provident Fund Organisation ) पेज खुलता है उसमें टॉप बार में दूसरे नंबर पर व्यू टैब होता है !
  • व्यू पर क्लिक करने पर जो ड्रापडाउन सूची खुलती है उसमें सबसे नीचे पासबुक का लिंक होता है ! इस पर क्लिक करें

दोबारा UNA नंबर और पासवर्ड डालकर पीएफ पासबुक में लॉग इन करे

  • इस स्टेप में UNA ( Universal Account Number ) नंबर और पासवर्ड के अलावा एक छोटे से गणितीय सवाल का जवाब भरना होता है ! 59-7=52 के रूप में
  • इसके बाद नीचे दिए गए लॉगिन बटन पर क्लिक करें !

अपना PF Account संख्या (सदस्य आईडी) चुने

  • सदस्य आईडी का चयन करें प्लीज सेलेक्ट मेंबर आईडी के सामने बॉक्स में दिखाई देता है ! आप इस पर क्लिक करते हैं तो आपकी पिछली सभी कंपनियों के पीएफ अकाउंट ( PF Account ) नंबर की लिस्ट खुल जाती है !
  • उस EPFO ( Employees Provident Fund Organisation ) खाते का चयन करें जिसका बैलेंस आप चेक करना चाहते हैं !

व्यू EPF Passbook बटन पर क्लिक करे : Check EPF Passbook

  • पासबुक का रिकॉर्ड देखने के लिए आपके सामने तीन विकल्प दिखाई देते हैं
  • पासबुक देखें [ NEW: YEARLY], यदि आप इस पर क्लिक करते हैं तो हर साल के हिसाब से अलग-अलग पीएफ रिकॉर्ड दिखाई देंगे, जिस साल का रिकॉर्ड आप देखना चाहते हैं उस साल का चयन करें और उस पर क्लिक करें, फिर उस साल के हर महीने के जमा और निकासी का विवरण दिखाई देगा !
  • दावा स्थिति देखें: इस पर क्लिक करने पर आपके द्वारा अब तक किए गए सभी दावों या आवेदनों की सूची दिखाई देगी ! प्रत्येक दावे की स्वीकृति या अस्वीकृति के साथ-साथ उसका कारण भी लिखित रूप में दर्ज किया जाएगा !
  • पासबुक देखें [OLD : FULL]: इस पर क्लिक करने पर हर तारीख के हिसाब से पीएफ खाते में जमा और निकासी का रिकॉर्ड दिखाई देगा !

इस तरह आप अपना PF ( Provident Fund ) पासबुक ऑनलाइन चेक कर सकते हैं ! इसमें आप अपना करेंट बैलेंस चेक कर सकते हैं ! आप जान सकते हैं कि कब और किस महीने में कितना पैसा जमा हुआ ! आप इसकी एक पीडीएफ कॉपी अपने कंप्यूटर पर सेव कर सकते हैं ! जरूरत पड़ने पर आप इसका प्रिंट आउट ले सकते हैं !

Employees Provident Fund Organisation अकाउंट चेक करते वक्त ध्यान रखे

यदि आपने UNA ( Universal Account Number ) पोर्टल पर अपना पंजीकरण पहले ही पूरा कर लिया है ! तो आप पीएफ पासबुक तुरंत नहीं देख पाएंगे ! रजिस्ट्रेशन के 6 घंटे बाद ही यूएएन पोर्टल पर पासबुक देखने की सुविधा शुरू हो जाती है ! PF ( Provident Fund ) पासबुक में सिर्फ उन्हीं एंट्रीज को दर्ज किया जाता है ! जिन्हें ईपीएफओ के फील्ड ऑफिस ने स्वीकार (मिलान) कर लिया हो ! जो कंपनियां EPFO ( Employees Provident Fund Organisation ) से जुड़ी नहीं हैं और अपना ट्रस्ट बनाकर कर्मचारियों का ईपीएफ फंड रखती है ! उनका रिकॉर्ड यूएएन पोर्टल या उसके पासबुक में नहीं मिलेगा !

यह भी जाने :-

Employee Pension Scheme New Rules : 6 महीने से कम है जॉब टाइम तो EPS का क्या होगा? देखें EPFO नियम

PM Kisan Yojana FPO Update : किसानों को मिली गुड न्यूज़, अब एक मुस्त मिलेंगे 15-15 लाख, देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL