• Fri. Apr 19th, 2024

इन श्रमिकों के खातें में आएँ 1-1 हज़ार

ByCreator

Sep 12, 2022    150815 views     Online Now 230

Check e-SHRAM Card Payment : केंद्र सरकार ने श्रमिकों ( Labour ) के लिए एक नयी सुविधा शुरू की है ! लेबर कार्ड ( Labour Card ) वर्तमान में एक ऐसा कार्ड बन गया है जिसे हर कोई बनवाना चाहता है और ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़ना चाहता है। भारत सरकार के अनुसार, इस ई-श्रम कार्ड ( e-SHRAM Card ) को बनाने वाले प्रत्येक श्रमिक का डेटाबेस राष्ट्रीय श्रम पोर्टल पर सुरक्षित रखा जा रहा है और यह फायदेमंद होगा कि प्रत्येक श्रमिक को उसके लिए और समय-समय पर एक अलग पहचान मिले। उन्हें सभी योजनाओं का सीधा लाभ भी दिया जाएगा ।

Check e-SHRAM Card Payment

Check e-SHRAM Card Payment

e-SHRAM Card Payment Check

इस ई-श्रम कार्ड को बनाने वाले प्रत्येक श्रमिक ( Labour ) को रोजगार के अवसर भी दिए जाएंगे और उनकी आजीविका के लिए सरकार द्वारा समय-समय पर हर संभव सहयोग किया जाएगा। भारत के हर राज्य ने भारत सरकार की इस लेबर कार्ड ( Labour Card ) योजना को हकीकत बनाना शुरू कर दिया है और उत्तर प्रदेश सरकार इस ई-श्रम कार्ड ( e-SHRAM Card )  योजना को लेकर सबसे ज्यादा उत्साहित है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अब तक इस योजना से करोड़ों श्रमिकों को लाभान्वित कर चुके हैं।

e-SHRAM Card Payment

यदि आप श्रमिक ( Labour ) है और आपने भी ई-श्रम पोर्टल में अपना पंजीकरण कराया है, तो आपके लिए खुशखबरी है। लेबर कार्ड ( Labour Card ) वाले श्रमिकों के खाते में रखरखाव भत्ता जारी किया जाता है, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस भत्ते के लिए पात्र लोगों के खाते में पैसा जमा किया जाता है। श्रमिकों के खातों में हर माह 500 रुपये का भुगतान किया जाएगा। इस सिलसिले में ई-श्रम कार्ड ( e-SHRAM Card ) धारक मजदूरों के खाते में एक हजार रुपये जमा करा दिए गए हैं. अगर आपको अभी तक 1000 रुपये नहीं मिले हैं, तो आप इन तरीकों से अपने भुगतान की स्थिति की जांच कर सकते हैं। अगली किश्त में 500 और देना है।

खातों में जमा हो रहे हैं 1000 रुपए

यूपी सरकार ने श्रमिकों ( Labour ) के खातों में पैसे जमा कराने के लिए पूरे प्रदेश के मजदूरों का डाटा कलेक्ट किया है ! मार्च 2022 तक लेबर कार्ड ( Labour Card ) धारक श्रमिकों के खाते में पैसा जमा किया गया है। सरकार ने इसके लिए लगभग 2 करोड़ श्रमिकों का डेटा एकत्र किया है और उनके खाते में 1000 रुपये जमा किए गए हैं। अब 500 रुपये की अगली किस्त भी देनी है। ई-श्रम कार्ड ( e-SHRAM Card ) का यह पैसा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत जमा किया जा रहा है।

किन Labour को मिल रहा है लाभ

ई-श्रम कार्ड ( e-SHRAM Card ) का लाभ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को दिया जाता है। इन लेबर कार्ड ( Labour Card ) पात्रों में स्ट्रीट वेंडर, घुड़सवार, रिक्शा और ठेला चालक, नाई, धोबी, दर्जी, मोची, फल, सब्जी और दूध बेचने वाले लोग शामिल हैं। इसके अलावा मकान बनाने जैसे काम में लगे श्रमिक ( Labour )  भी शामिल हैं।

क्या सुविधाएं उपलब्ध हैं

इस ई-श्रम कार्ड ( e-SHRAM Card ) योजना के तहत लोगों को 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा दिया जाता है । लेबर कार्ड ( Labour Card ) योजना के माध्यम से लाभार्थियों को पेंशन का लाभ बाद में देने की भी तैयारी है। गर्भवती महिलाओं के भरण-पोषण का खर्चा दिया जाएगा। घर के निर्माण के लिए सरकार की ओर से फंड दिया जाएगा। श्रमिकों ( Labour ) को बच्चे की पढ़ाई के लिए सरकार आर्थिक मदद देगी।

Check e-SHRAM Card Payment Status

अगर आपके खाते में ई-श्रम कार्ड ( e-SHRAM Card ) पोर्टल के जरिए पैसा आया है और आप उसका स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो इन 5 तरीकों से आप लेबर कार्ड ( Labour Card ) पेमेंट को आसानी से कर सकते हैं। खाते से जुड़े मोबाइल नंबर का मैसेज चेक करें। अगर मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आप पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर पता कर सकते हैं। इसके अलावा पासबुक डालकर पता कर सकते हैं कि पैसा ट्रांसफर हुआ या नहीं। वहीं अगर मोबाइल में गूगल पे, पेटीएम जैसा वॉलेट है तो श्रमिक ( Labour ) अपना बैंक अकाउंट चेक कर सकते हैं।

Labour Card के सामने आई बड़ी समस्या-

सबसे पहले यह जान लें कि यह योजना उत्तर प्रदेश सहित भारत के अन्य राज्यों में समान रूप से चल रही है और इस ई-श्रम कार्ड ( e-SHRAM Card ) योजना के लिए हर राज्य से करोड़ों पंजीकरण किए जा चुके हैं। फिलहाल हम बात करने जा रहे हैं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लेबर कार्ड ( Labour Card ) धारकों को दी गई ₹1000 की राशि की और यह राशि करीब डेढ़ करोड़ श्रमिकों ( Labour ) के बैंक खातों में भेजी गई है।

PM Kisan Yojana Today Update Check : अटक सकती है 12वीं किस्त , जानें कब आएगी 4 हज़ार की राशि

Related Post

पूर्व सीएम डॉक्टर रमन सिंह के प्रमुख सचिव रहे अमन सिंह के खिलाफ दर्ज केस कोर्ट ने किया बंद, EOW-ACB की क्लोजर रिपोर्ट के बाद फैसला
शादी कार्ड बांटने गए युवक की ट्रेन से कटकर हुई मौत, ग्रामीण हत्या की जता रहे हैं आशंका…
हैदराबाद में BJP कैंडिडेट का मस्जिद की तरफ इशारा…और मच गया बवाल, भड़के ओवैसी | BJP candidate points towards mosque in Hyderabad creates ruckus Owaisi gets angry

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL