• Thu. Sep 21st, 2023

आधार नंबर से चेक करे बैंक बैलेंस

ByCreator

Jul 17, 2023

Check Bank Balance Using Aadhaar : आधार कार्ड ( Aadhar Card ) वर्तमान समय में हमारी पहचान के लिए एक आवश्यक दस्तावेज बन गया है ! आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों को जारी किया गया एक पहचान पत्र है ! इसमें एक अद्वितीय 12 अंकों की संख्या छपी होती है ! इसे Aadhar Card Number कहा जाता है जो भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ( Unique Identification Authority of India ) द्वारा जारी किया जाता है ! यह आपके मोबाइल नंबर, बैंक खाते, पैन कार्ड और अन्य चीजों से जुड़ा होता है !

Check Bank Balance Using Aadhaar


Check Bank Balance Using Aadhaar

Check Bank Balance Using Aadhaar

आधार कार्ड में आपकी व्यक्तिगत जानकारी जैसे पता और जन्म तिथि शामिल है ! Aadhar नंबर आपकी बायोमेट्रिक जानकारी ( Biometric Information ) जैसे उंगलियों के निशान और आईरिस स्कैन से भी जुड़ा होता है ! आधार कार्ड में नाम से लेकर एड्रेस में सुधार करवाना आसान हो गया है ! क्या आप जानते हैं कि 12 अंकों के आधार कार्ड नंबर ( Aadhar Card Number ) का उपयोग आपके खाते में उपलब्ध राशि की जांच के लिए भी किया जा सकता है !

यह सुविधा आपको Bank जाने के झंझट से बचाती है ! यूआईडीएआई ( Unique Identification Authority of India ) की यह सेवा विशेष रूप से उन वृद्ध लोगों के लिए उपयोगी है जो स्मार्टफोन का उपयोग नहीं करते हैं ! यह सेवा उन मामलों में भी उपयोगी है जब इंटरनेट कनेक्शन ( Internet Connection ) न हो ! इस सेवा के लिए चार सरल चरण हैं ! यहां हम आपको इस सर्विस के बारे में स्टेप बाई स्टेप विस्तार से बताएंगे !

आधार का उपयोग करके बैंक बैलेंस कैसे चेक करें (Check Bank Balance Using Aadhaar)

इंटरनेट कनेक्शन न होने की स्थिति में यह विधि विशेष रूप से उपयोगी है ! इसके अलावा आप इस तकनीक का इस्तेमाल स्मार्टफोन के साथ-साथ फीचर फोन पर भी अपना बैंक बैलेंस चेक ( Check Bank Balance ) करने के लिए कर सकते हैं !

  1. सबसे पहले आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से *99*99*1# डायल करें !
  2. इसके बाद 12 अंकों का आधार नंबर डालें !
  3. फिर अपना आधार नंबर सत्यापित करने के लिए इसे फिर से दर्ज करें !
  4. इसके बाद UIDAI आपकी स्क्रीन पर एक फ्लैश एसएमएस भेजेगा !
  5. फ्लैश SMS स्क्रीन पर आपका बैंक बैलेंस दिखाएगा !

आपको बता दें कि आधार कार्ड ( Aadhar Card ) का उपयोग, आप न केवल अपने बैंक खाते की शेष राशि की जांच के लिए कर सकते हैं ! बल्कि पैसे भेजने, सरकार की सब्सिडी के लिए आवेदन करने के लिए भी यह उपयोगी है ! और PAN Card के लिए आवेदन करने जैसे अन्य काम के लिए भी कर सकते हैं !

घर पर पहुंचाई जाएंगी आधार सेवाएं

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली एक जानकारी के मुताबिक, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ( Unique Identification Authority of India ) आपके फोन नंबर को आधार से जोड़ने, अन्य जानकारी को अपडेट करने आदि जैसी डोरस्टेप सेवाएं प्रदान करने की पूरी तैयारी कर रहा है ! अब आपको इसका लाभ उठाने के लिए आधार सेवा केंद्र ( Aadhaar Service Center ) पर जाने की जरूरत नहीं होगी !

UIDAI इस समय 48,000 पोस्ट ऑफिस अधिकारियों को प्रशिक्षण दे रहा है ! प्रशिक्षण के बाद, वे आपके घर पर आधार सेवाएं ( Aadhaar Services ) मुहैया कराएंगे ! रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1.5 लाख डाक अधिकारियों को 2 चरणों में प्रशिक्षित किया जाएगा ! अधिकारियों ने कहा, डाकियों को आईडी के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने और उन्हें Aadhaar कार्यक्रम में नामांकित करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, जो यूआईडीएआई की योजना का एक हिस्सा है !

Employees 5 % Increase DA : सरकार ने जारी किया Official नोटिफिकेशन, DA में 5% हुई बढ़ोतरी, बदले पेंशन के नियम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed