• Thu. Jun 13th, 2024

सुकन्या समृद्ध‍ि के न‍ियमों में हो गया बदलाव , वित्त मंत्री ने जारी किया आदेश

ByCreator

Aug 22, 2023    150824 views     Online Now 193

PPF – सुकन्या समृद्ध‍ि के न‍ियमों में हो गया बदलाव : सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Scheme ) में अगर आपने भी अपनी बेटी का अकाउंट ओपन करवा रखा है तो आपके लिए बड़ी खबर है ! केंद्र सरकार की तरफ से अब SSY में बड़े बदलाव कर दिए गए हैं, जिसका सीधा असर खाताधारकों पर पड़ेगा ! इस योजना की शुरुआत मोदी सरकार ने साल 2015 में की थी ! इस योजना ( Post Office Saving Scheme ) में खाता खुलवाकर आप अपनी बेटी के लिए बड़ा फंड बना सकते हैं और इस पैसे को आप अपनी बेटी की पढ़ाई या फिर शादी किसी में भी खर्च कर सकते हैं ! अब केंद्र सरकार ने इस स्कीम में बड़ा बदलाव कर दिया है !

PPF – सुकन्या समृद्ध‍ि के न‍ियमों में हो गया बदलाव


Changes in the rules of PPF - Sukanya Samriddhi

Changes in the rules of PPF – Sukanya Samriddhi

Post Office Saving Scheme : PPF – सुकन्या समृद्ध‍ि के न‍ियमों में हो गया बदलाव

चालू वित्त वर्ष में सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Scheme ) से जुड़े एक अहम नियम में बदलाव किया गया है ! अब से सुकन्या समृद्धि ( Post Office Saving Scheme ) जैसी योजना में निवेश करने के लिए आपके पास में पैन और आधार कार्ड होना जरूरी है ! अब से इन दोनों कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है !

Sukanya Samriddhi Account खुलवाने के लिए जरूरी है ये नंबर

आपको बता दें अब से इस सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Scheme ) में निवेश करने के लिए आपके पास में आधार नंबर या फिर आधार नामांकन पर्चा होना जरूरी है ! अगर SSY अकाउंट ओपन करवाते समय आपके पास में यह नामांकन पर्चा या फिर आधार नंबर नहीं होगा तो आपको परेशानी होगी ! इसके साथ ही आपको आधार संख्या के लिए नामांकन पर्ची का प्रमाण देना भी जरूरी है ( Post Office Saving Scheme ) !

See also  आदिवासी युवक को नग्न करके उल्टा लटका कर पीटा: मारपीट का एक और वीडियो वायरल, मामला दर्ज

6 महीने के अंदर देना होगा आधार : Post Office Saving Scheme

इसके अलावा सरकार ने यह भी बताया है कि खाता ओपन करवाने की तारीख से 6 महीने के अंदर आपको आधार नंबर के बारे में जानकारी देनी होगी ! पहले इस सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Scheme ) में बिना आधार के निवेश किया जाता था, जिसको अब बदल दिया गया है !

आइए आपको बताते हैं कि अब से स्मॉल सेविंग्स स्कीम ( Post Office Saving Scheme ) में खाता खोलने के लिए आपको किन डॉक्युमेंट्स की जरूरत होगी-

  • आपके पास में आधार नंबर होना चाहिए या फिर धार एनरोलमेंट स्‍ल‍िप
  • इसके अलावा पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ होने चाहिए
  • PAN नंबर, मौजूदा न‍िवेशक यदि 30 स‍ितंबर 2023 तक पैन कार्ड और आधार कार्ड जमा नहीं करते तो 1 अक्‍टूबर 2023 से उनका अकाउंट बैन कर द‍िया जाएगा !

Sukanya Samriddhi Scheme के बारें में वित्त मंत्रलाय ने जारी किया नोटिफिकेशन

वित्त मंत्रालय की तरफ से इस बारे में नोटिफिकेशन ( Post Office Saving Scheme ) जारी कर जानकारी दी गई है ! निर्मला सीतारमण ने जानाकरी देते हुए बताया है कि SSY जैसी डाकघर योजनाओं में अकाउंट ओपन करवाते समय आपको पैन कार्ड या फिर फॉर्म 60 जमा करना होता है ! अगर उस समय पर पैन जमा नहीं किया है तो आप इसे कुछ खास स्थिति में सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Scheme ) में 2 महीने के अंदर जमा करवा सकते हैं !

गजब की है Post Office की ये स्कीम, आज कीजिए निवेश और अगले महीने से शुरू हो जाएगी ‘मंथली इनकम’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL