• Sat. Jul 13th, 2024

MP में बारिश का कहर: टीकमगढ़ में 2 की मौत, मुरैना में युवक पर गिरी गाज, दमोह में बाढ़ में फंसे लोग, उमरिया में घर पर गिरा पेड़, रायसेन-कटनी में आवागमन बंद

ByCreator

Aug 4, 2023    150824 views     Online Now 469

भोपाल। मध्य प्रदेश में बारिश का दौर लगातार जारी है। प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश से हालात बिगड़ गए है। नदी नाले उफान पर है, निचले हिस्सों में पानी भर गया है, जिससे जन जीनव अस्त-व्यस्त हो गया। वहीं आकाशीय बिजली और नदी में डूबने से मौत की घटनाएं भी सामने आ रही है। आगामी 24 घंटे में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए कई जिलों में स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई है।

नदी में डूबने से दो की मौत

मुकेश सेन, टीकमगढ़। धार्मिक एवं पर्यटक नगरी कुंडेश्वर में नहाने गए दो युवकों की जामनी नदी में डूबने से मौत हो गई। जिले में 2 दिन से रुक रुककर बारिश हो रही है। जिसके चलते जामनी नदी उफान पर थी। नदी में नहा रहे ये दोनों युवक तेज धार के चलते रपटे से असंतुलित होकर गहरे कुंड में जा गिरे। जहां गहराई और पानी का तेज बहाव होने के कारण पानी में डूब गए।

सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस और बचाव दल ने स्थानीय गोताखोरों की मदद से 19 वर्षीय आदेश विश्वकर्मा के शव को निकाल लिया है। वहीं लापता 18 वर्षीय विकास यादव की तलाश जारी है। एसडीआरएफ की टीम भी घटनास्थल पर मौजूद है। आदेश विश्वकर्मा तारा थाना क्षेत्र के हरपुरा गांव का निवासी बताया जा रहा है।

MP में बारिश का रेड अलर्ट: आज इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी, कई जिलों में स्कूलों की छुट्टी

मुरैना में आकाशीय बिजली गिरने से युवक और भैंस की मौत

मनोज उपाध्याय, मुरैना। जिले में आसमान का कहर देखने को मिला है। जहां आकाशीय बिजली गिरने से एक युवक और एक भैंस की मौत हो गई। पोरसा तहसील क्षेत्र के जनकपुर गांव में खेत में पशु चरा रहे कुलदीप शर्मा पर आकाशीय बिजली गिर गई। शाम को कुलदीप के बिना ही पशु घर पर पहुंचे। जिसके बाद परिजनों ने खेतों में कुलदीप की तलाश की। इस दौरान कुलदीप खेत में पड़ा मिला। परिजनों ने थाना नगरा पुलिस को सूचना दी। खेत की मेड़ पर मिले कुलदीप को पोरसा चिकित्सालय लाया गया। जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। शव को पीएम हाउस में रखा गया है। आज पोस्टमार्टम कर परिजनों को सौंपा जाएगा।

See also  छत्तीसगढ़ में लगातार हो रही भाजपा नेताओं की हत्या, नेताओं में भय का माहौल, गृहमंत्री अमित शाह से की जेड श्रेणी सुरक्षा देने की मांग

इधर मुरैना के नगरा थाना क्षेत्र के कुरैठा पंचायत में तेज बरसात के साथ आकाशीय बिजली गिरने से एक भैंस की भी मौत हो गई।

बीडी शर्मा, दमोह। दमोह में भारी बारिश के कारण 4 अगस्त को स्कूलों में अवकाश रहेगा। लगातार बारिश की संभावना को देखते हुए जिला शिक्षा अधिकारी आज शासकीय और आशासकीय शिक्षा संस्थानों के छात्र/छात्राओं के लिए छुट्टी घोषित की है। कलेक्टर के अनुमोदन पर अवकाश घोषित किया गया है।

दमोह के व्यारमा नदी में बाढ़ के कारण गांव में लोग फंस गए। नोहटा थाना प्रभारी अरविंद सिंह ने पुलिस स्टाफ और एसडीआरएफ टीम के साथ 15 से अधिक लोगों को सुरक्षित निकाला है।

भारी बारिश का अलर्ट: जबलपुर, शहडोल और अनूपपुर में कल स्कूलों में छुट्टी, बरगी बांध के 15 गेट खोले गए, इधर इटारसी-कटनी मेमो ट्रेन रद्द, नर्मदा एक्सप्रेस के रूट में हुआ बदलाव

अनिल सक्सेना, रायसेन। जिले में बीती देर रात से रुक रुककर हो रही बारिश से नदियों ने अपना रौद्र रूप दिखाया। सिलवानी उदयपुरा के धनगवा के समीप तेदोनी नदी पुल पर पानी भर गया। पानी आ जाने से सिलवानी उदयपुरा सहित कई गांवों का संपर्क टूट गया है। दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतारें लगी हुई है। सिलवानी तहसील के कई नदियों में बाढ़ के हालात बनने लगे हैं।

अजयारविन्द नामदेव, शहडोल। शहडोल संभाग में पिछले 3 दिन से बारिश का दौर जारी है। शहडोल, अनूपपुर, उमरिया जिले में 72 घंटे से अधिक समय से वर्षा हो रही है। बारिश से लोगों के घरों में पानी भर गया है। वहीं नदी नाले उफान पर है। पुल के ऊपर से पानी बह रहा है। कई गांवों का संपर्क टूट गया है। शहडोल से नागपुर, जबलपुर, डिंडौरी, मंडला, उमरिया मार्ग प्रभावित हो गया है। वैकल्पिक मार्ग का उपयोग कर लोग आवजाही कर रहे है।

See also  विष्णु देव साय सरकार के छह माह : सुशासन के ट्रैक पर विकास ने फिर पकड़ी रफ्तार, किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए हुए हैं ऐतिहासिक फैसले

जिन क्षेत्रों में अपने निर्धारित क्षमता से अधिक बहाव के चलते नदी नाले उफान पर है उन जगहों पर पुलिस की ड्यूटी लगाई गई है। शहडोल जिले में बारिश के कहर से 5 लोगों की मौत हो चुकी है। नदी नालों में आए उफान में अब तक 5 लोगों की पानी के तेज बहाव में डूबने से मौत हो चुकी है। शहडोल कलेक्टर वंदना वैद्य ने जिले में दो दिन स्कूल में छुट्टी घोषित की है। पुलिस और जिला प्रशासन ने लोगों से खतरे वाली जगहों पर न जाने की अपील है।

यश खरे, कटनी। जिले की ढीमरखेड़ा तहसील क्षेत्र में 48 घंटों से बारिश का दौर जारी है। ढीमरखेड़ा उमरिया पान के बीच में गर्रा घाट स्थित बेलकुंड नदी सुबह से उफान पर है। गुरुवार सुबह 4 बजे से नदी में उफान आया। देर शाम 6 बजे नदी में उतार होने पर आवागमन चालू हुआ था। शुक्रवार सुबह से नदी उफान पर है। आवागमन बाधित होने से बीमार इलाज कराने स्वास्थ्य केंद्र नहीं पहुंच पा रहे है। अभी भी क्षेत्र में रुकरुक कर बारिश हो रही है। इसे देखते हुए प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है।

लापरवाही पड़ी भारी VIDEO: मंडला में उफनते पुल पार करते समय महिला समेत तीन लोग बहे, सिवनी में बीच मजधार में फंसा बाइक सवार युवक

संजय विश्वकर्मा, उमरिया। जिले के नौरोजाबाद के वार्ड नंबर 03 के एक घर की छत पर पीपल का पेड़ गिर गया। घर के मलबे में पीड़ित फंस गया। पड़ोसियों ने मलबे से उसे बाहर निकाला। जिले में बीते 2 दिनों से आफत की बारिश हो रही है। रेड अलर्ट के बाद मौसम विभाग ने उमरिया में येलो अलर्ट जारी किया है।

See also  मोबाइल पर भेजे गए बल्क SMS का

करकेली विकासखण्ड के ग्राम कालौनी से लापरवाही की तस्वीर सामने आई है। तेज प्रवाह में बह रही चिलहा नदी को छात्र पार कर रहे है। यह वीडियो 3 अगस्त का बताया जा रहा है। नदी के तेज बहाव को छात्र, छात्राएं और ग्रामीण पार करते नजर आ रहे है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL