• Mon. Mar 4th, 2024

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज 2022 : शहीद वीरनारायण सिंह स्टेडियम में आस्ट्रेलिया ने अपने अंतिम लीग मैच में इंग्लैंड को 6 विकेट से हराया

ByCreator

Sep 27, 2022    150818 views     Online Now 167

स्पोर्ट्स डेस्क. शहीद वीरनारायण सिंह इंटरनेशनल स्टेडियम रायपुर में मंगलवार को खेल गए रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज 2022 के अपने अंतिम लीग मैच में आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड लीजेंड्स को 6 विकेट से हराया. इसके साथ ही इंग्लिश टीम जहां स्वदेश वापसी करेगी, वहीं कंगारू सेमीफाइनल में मेजबान इंडिया लीजेंड्स का सामना करेंगे.

आस्ट्रेलिया ने कप्तान शेन वाटसन (47), बेन डंक (42) और नेथन रियरडन (नाबाद 17) तथा ब्रैड हाज (नाबाद 33) की शानदार पारियों की मदद से इंग्लैंड द्वारा दिए गए 161 रनों के लक्ष्य को 13.4 ओवर में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. इयान बेल की कप्तानी में खेल रही इंग्लैंड की टीम इस साल एक भी मैच नहीं जीत सकी.

इंग्लैंड लीजेंड्स ने टास जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवरों में 6 विकेट पर 160 रन बनाए. इसमें फिल मस्टर्ड और डारेन मैडी के 34-34 रनों के अलावा दिमित्री मास्करेनहास के 19, कप्तान इयान बेल के 13, रिकी क्लार्क के 18, क्रिस ट्रेमलेट के 16 और जेम्स टिंडाल के नाबाद 10 रन शामिल हैं. मास्करेनहास और मस्टर्ड ने इंग्लैंड को अच्छी शुरुआत दिलाई. वह इस शुरुआत का फायदा लेकर 180 तक का स्कोर खड़ा कर सकता था, लेकिन पारी के मध्य में कंगारू दिग्गजों की नपी-तुली गेंदबाजी के कारण इंग्लैंड टीम 160 रन ही बना सकी. ब्रेट ली ने चार ओवर में सिर्फ 21 रन खर्च करते हुए 1 विकेट लिया, जबकि जेसन क्रेजा ने चार ओवर में 28 रनों पर दो विकेट लिए. नेथन रियरडन को भी दो सफलता मिली।

मस्टर्ड ने अपनी 24 गेंदों की आकर्षक पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया, जबकि मैडी ने 23 गेदों पर तीन चौके और एक छक्का जड़ा. इंग्लैंड की पारी में कुल चार छक्के लगे, जो क्रमशः मस्टर्ड, मैडी, क्लार्क और ट्रेमलेट के खाते में आए. इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने कुल 16 चौके लगाए. क्रिस स्कोफील्ड 9 रनों पर टिंडाल के साथ नाबाद लौटे.

जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने कप्तान शेन वॉटसन (47) की बदौलत अच्छी शुरुआत की. वाटसन ने एलेक्स डूलन (11) के साथ पहले विकेट के लए 31 गेंदों पर 57 रन जोड़े. डूलन के आउट होने के बाद वाटसन ने बेन डंक (42) के साथ दूसरे विकेट के लिए 40 रनों की साझेदारी की. वाटसन हालांकि 97 के कुल योग पर स्टीफन पैरी का शिकार हुए. वाटसन ने 26 गेंदों की तूफानी पारी में सात चौके और दो छक्के लगाए. पैरी ने अपनी अगली ही गेंद पर कैलम फर्ग्यूसन (0) को चलता कर कंगारूओं को तीसरा झटका दिया. हालांकि कंगारू अब भी अच्छी स्थिति में थे, क्योंकि उन्हें 72 गेंदों में 63 रनों की जरूरत थी. कप्तान के विदा होने के बाद डंक ने जिम्मेदारी संभाली और कुछ बेहतरीन शाट्स लगाकर टीम को 100 के पार पहुंचाया.

पैरी ने हालांकि डंक को 112 के कुल योग पर आउट कर ऑस्ट्रेलिया के लिए मुश्किल पैदा कर दी. डंक ने 13 गेंदों पर तीन चौके और चार छक्के लगाए. इसके बाद रियरडन और हाज ने 28 गेंदों पर पांचवें विकेट के लिए 52 रनों की साझेदारी कर बिना कोई और नुकसान के टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया. हाज ने 16 गेंदों पर का सामना कर तीन छक्के और दो चौके लगाए जबकि रियरडन ने 16 गेंदों पर दो चौके लगाए. इंग्लैंड की ओर से स्टीफन पैरी ने तीन विकेट लिए. इस मुकाबले के साथ लीग स्तर का समापन हुआ. अब सेमीफाइनल और फाइनल रायपुर में ही खेले जाएंगे.

आस्ट्रेलियाई टीम पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। बुधवार को उसका सामना मेजबान इंडिया लीजेंड्स से होगा, जो मौजूदा चैम्पियन है. भारत सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय और युवा मामले व खेल मंत्रालय द्वारा समर्थित रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज का उद्देश्य देश में सामाजिक परिवर्तन लाना और सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों के नजरिये को बदलना है.

इसे भी पढ़ें – रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज 2022 : रायपुर के मैदान में श्रीलंका लीजेंड्स ने बांग्लादेश को 70 रनों से हराया, इंडिया और आस्ट्रेलिया के बीच पहला सेमीफाइनल कल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL