• Thu. Jun 13th, 2024

Atal Pension Yojana – September Update : 1 तारीख़ से बदलेंगे नियम

ByCreator

Sep 15, 2022    150820 views     Online Now 339

Atal Pension Yojana September Update : अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में नया अपडेट लागू हुआ ! आज के दौर में आर्थिक संतुलन बनाए रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए आपको सावधानीपूर्वक फाइनेंशियल प्लानिंग करने की जरूरत है। निवेश करते समय आपको एपीवाई पेंशन योजना ( APY Pension Scheme ) से जुड़ी हर बात पता होनी चाहिए। आपको समय-समय पर होने वाले नियमों और विनियमों में होने वाले परिवर्तनों के बारे में भी पता होना चाहिए। देखिए अटल पेंशन योजना में सरकार द्वारा किए गए बदलाव…

Atal Pension Yojana September Update

Atal Pension Yojana September Update

APY Atal Pension Yojana September Update

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana )  में निवेश के नियम बदलने जा रहे हैं। अटल पेंशन योजना के नए नियम 1 अक्टूबर से लागू होंगे। नए बदलाव के तहत करदाता 1 अक्टूबर 2022 से इस एपीवाई पेंशन योजना ( APY Pension Scheme ) में शामिल नहीं हो पाएंगे। वित्त मंत्रालय ने इससे संबंधित अधिसूचना जारी की है।

मौजूदा नियमों के मुताबिक अगर आप भारतीय नागरिक हैं और आपकी उम्र 18-40 साल के बीच है और आपका किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट है तो आप अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) के लिए अप्लाई कर सकते हैं। लेकिन नया नियम लागू होने के बाद पुराने सब्सक्राइबर का क्या होगा?

नए नियमों के अनुसार : Atal Pension Yojana

जानकारों का कहना है कि अगर आपने अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में निवेश किया है तो नए नियम का आप पर कोई असर नहीं पड़ेगा। भले ही आप पहले से ही टैक्सपेयर हों। 1 अक्टूबर से पहले एपीवाई पेंशन योजना ( APY Pension Scheme ) खाता खोलने वालों को योजना का लाभ मिलता रहेगा।

See also  बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर के खिलाफ पटना में FIR दर्ज, मंदिर को बताया था मानसिक गुलामी का रास्ता

यह योजना पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा विनियमित है। आप इस एपीवाई पेंशन योजना ( APY Pension Scheme ) के लिए किसी भी बैंक में APY खाता खोल सकते हैं। आपका पैसा उस बैंक खाते से ऑटो डेबिट के माध्यम से काट लिया जाता है। अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) असंगठित क्षेत्र के भारतीय कामगारों के लिए एक अच्छी योजना है। APY के तहत 1,000, 2,000, 3,000, 4,000 या 5,000 रुपये की न्यूनतम पेंशन की गारंटी है।

योजना के बारे में

इस एपीवाई पेंशन योजना ( APY Pension Scheme ) में निवेश करने पर आपको 60 वर्ष की आयु के बाद प्रति व्यक्ति प्रति माह 5,000 रुपये तक की पेंशन का लाभ मिलता है। वहीं, इस योजना में पति-पत्नी दोनों इस अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में निवेश कर पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। 10,000 रुपये प्रति माह। पेंशन का लाभ पाने के लिए पति-पत्नी दोनों को हर महीने केवल 210 रुपये और सालाना 2,520 रुपये खर्च करने होंगे।

इस एपीवाई पेंशन योजना ( APY Pension Scheme ) का लाभ देश का कोई भी नागरिक उठा सकता है। इसमें एक व्यक्ति को निवेश के आधार पर 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक की पेंशन का लाभ मिलता है । आप अपनी आवश्यकता के अनुसार अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) के लिए प्रीमियम का भुगतान करना चुन सकते हैं। आप प्रीमियम का भुगतान मासिक, 3 महीने, 6 महीने या वार्षिक आधार पर कर सकते हैं ।

Atal Pension Yojana आयकर छूट

इस योजना में निवेश करने की आयु 18 से 42 वर्ष के बीच है। इसके बाद 60 साल की उम्र के बाद आपको हर महीने 5,000 रुपये की पेंशन का लाभ मिलेगा। इसमें निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स की धारा 80CCD के तहत टैक्स छूट का लाभ मिलता है । ध्यान रहे कि इस योजना के तहत एक व्यक्ति केवल एक ही एपीवाई पेंशन योजना ( APY Pension Scheme ) खाता खोल सकता है। यदि किसी व्यक्ति की मृत्यु 60 वर्ष से पहले हो जाती है तो उसकी पत्नी या पति को उस पेंशन का लाभ मिलेगा। वहीं, दोनों की मौत होने की स्थिति में नॉमिनी को पैसा दिया जाएगा । सभी पात्र इस अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) का लाभ ले सकतें है !

See also  CM मान ने 710 पटवारियों को नियुक्ति पत्र बांटे, मान ने कहा कि ट्रेनिंग पर जाने वाले पटवारियों को अब 18,000 रुपए महीना वित्तीय भत्ता मिलेगा... लेकिन कलम छोड़ हड़ताल वाला कोई पंगा नहीं पड़ना चाहिए

Good News for Ration Card Holders : राशन कार्ड धारकों के लिए गुड न्यूज़ , देखें अपडेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL