• Fri. Apr 19th, 2024

आधार कार्ड में कभी भी चेंज करें अपनी फोटो, ऐसे

ByCreator

Dec 12, 2022    150815 views     Online Now 242

Aadhaar Photo Update : किसी भी भारतीय नागरिक के लिए आधार कार्ड ( Unique Identification Authority of India ) बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है ! आज देश के लगभग हर नागरिक के पास आधार कार्ड है ! लेकिन कई ऐसे लोग भी हैं, जिन्होंने काफी समय पहले आधार कार्ड बनवाया था ! आधार कार्ड में उनकी तस्वीर काफी पुरानी है, ऐसे में अगर वे अपनी तस्वीर बदलना चाहते हैं ! तो इस आसान से प्रक्रिया को अपनाकर ( Aadhaar Card Photo Update ) ऐसा कर सकते हैं !

Aadhaar Photo Update


Aadhaar Photo Update

Aadhaar Photo Update

इन दो तरीकों को अपनाकर Aadhaar में बदली जा सकती है फोटो ! अगर आप अपने आधार कार्ड में अपनी तस्वीर बदलना चाहते हैं, तो आप इन दो तरीकों का पालन करके ऐसा कर सकते हैं ! पहला स्वयं सेवा अद्यतन पोर्टल के माध्यम से और दूसरा आधार कार्ड केंद्र के माध्यम से ! यूआईडीएआई ( UIDAI ) के इन दोनों तरीको से आप अपने आधार कार्ड में तस्वीर बदल सकते है ! तो आइये जानते है उन दोनों तरीको के बारे में !

आधार में इस तरह अपडेट करें अपना फोटो (Aadhaar Update)

  • आधार में फोटो अपडेट करने के लिए सबसे पहले आधार सेवा केंद्र ( Aadhaar Service Center ) एप डाउनलोड करें !
  • यहां से आप फॉर्म को डाउनलोड करें, उसमें सारी आवश्यक जानकारी भरें
  • इस फॉर्म को भरने के बाद आपको इसे आधार कार्ड एग्जीक्यूटिव को देना होगा !
  • इसके बाद आधार कार्ड एग्जीक्यूटिव आपकी बायोमेट्रिक डिटेल्स लेगा !
  • इसके बाद Aadhaar Card सेंटर में मौजूद एग्जीक्यूटिव आपकी लाइव फोटो लेगा !
  • आपको आधार में फोटो अपडेट ( Aadhaar Photo Update ) के लिए सुविधा शुल्क जमा करना होगा !
  • इसके बाद आधार कार्ड एग्जीक्यूटिव आपको एक रसीद देगा, जिस पर एक यूआरएन नंबर डाला जाएगा !
  • आप इस URN नंबर के जरिए अपने आधार में फोटो अपडेट की प्रक्रिया को ट्रैक कर सकते हैं !

कुछ ही दिनों में आपके आधार कार्ड में आपकी फोटो अपडेट हो जाएगी ! और आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भी आएगा ! इसके बाद आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर अपना अपडेटेड आधार कार्ड देख सकते हैं ! आप अपने पंजीकृत पते पर डाक के माध्यम से अपना अद्यतन आधार कार्ड मांग सकते हैं !

आधार में फोटो अपडेट करते समय रखें इन बातों का ध्यान

सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल ( Self Service Update Portal ) के माध्यम से आधार कार्ड में फोटो अपडेट करने की सुविधा नहीं दी गई है ! आधार कार्ड में फोटो अपडेट करवाने के लिए आपको अपने नजदीकी Aadhaar Card केंद्र पर ही जाना होगा !

UIDAI ने दी है अहम जानकारी

हाल ही में आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) पर निगरानी रखने वाली संस्था Unique Identification Authority of India की तरफ से कहा गया है ! क‍ि खुले बाजार से बनने वाले पीवीसी आधार कार्ड ( PVC Aadhaar Card ) की कॉपी का यूज नहीं करें ! Unique Identification Authority of India ने अपने ट्वीट में कहा कि ‘अगर कोई ग्राहक पीवीसी कार्ड (PVC Card) या प्लास्टिक कार्ड (Plastic Card) या स्मार्ट आधार कार्ड खुले बाजार से बनवाता है तो वो मान्य नहीं होगा ! UIDAI ने ये भी बताया कि ग्राहक किसी भी आधार कार्ड के जरिए अपना काम चला सकते हैं’!

UIDAI Aadhaar Card Update घर बैठे होगा काम

Unique Identification Authority of India आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) में हर व्यक्ति की पहचान दर्ज होती है ! जैसे नाम, पता, जन्म तिथि और मोबाइल नंबर ! ऐसे में कुछ लोगों के आधार पर गलतियां हो जाती हैं ! या अगर किसी को नया घर मिलता है तो उसे कार्ड में अपना पता बदलना होगा ! ऐसे में आपको इन सभी कामों के लिए सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है ! इन सभी को आप अपने आधार कार्ड ( UIDAI Aadhaar Card Update ) में घर बैठे अपने लैपटॉप से अपडेट कर सकते हैं !

Saral Pension Yojana : LIC की मौज करवाने वाली स्कीम, Small Investment में मिलेंगे 58,950 रु

Related Post

पूर्व सीएम डॉक्टर रमन सिंह के प्रमुख सचिव रहे अमन सिंह के खिलाफ दर्ज केस कोर्ट ने किया बंद, EOW-ACB की क्लोजर रिपोर्ट के बाद फैसला
शादी कार्ड बांटने गए युवक की ट्रेन से कटकर हुई मौत, ग्रामीण हत्या की जता रहे हैं आशंका…
हैदराबाद में BJP कैंडिडेट का मस्जिद की तरफ इशारा…और मच गया बवाल, भड़के ओवैसी | BJP candidate points towards mosque in Hyderabad creates ruckus Owaisi gets angry

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL