• Sun. Dec 3rd, 2023

Aadhaar Card – Ration Card Linking : 30 सितम्बर तक करा ले आधार राशन

ByCreator

Sep 16, 2022    150811 views     Online Now 276

अगर आप केंद्र सरकार की राशन से जुड़ी योजनाओं का फायदा लेना चाहते हैं मगर आपने अभी तक अपना राशन कार्ड और आधार कार्ड लिंक Aadhaar Card – Ration Card Linking नहीं कराया है, तो आपको कोई भी सरकारी सुविधा नहीं मिलेगी क्योंकि सरकार ने यह फैसला किया है कि जिस व्यक्ति का आधार कार्ड और राशन कार्ड लिंक नहीं होगा उस व्यक्ति को राशन उपलब्ध नहीं किया जाएगा। बता दें कि इस योजना के तहत किसी भी जन वितरण प्रणाली की दुकान पर आपका जब तक आधार कार्ड ( UIDAI ) और राशन कार्ड लिंक नहीं मिलेगा तब तक आपको उस दुकान से राशन प्राप्त नहीं हो पाएगा। सरकार के द्वारा आप सरकार की खाद्यान विभाग की योजनाओं से वंचित रह जाएंगे।

Aadhaar Card – Ration Card Linking : 30 सितंबर तक करा ले आधार राशन लिंक, वरना नहीं मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ

Aadhaar Card - Ration Card Linking

Aadhaar Card – Ration Card Linking

ऑनलाइन लिंक करने की प्रक्रिया

आप अपने आधार कार्ड और अपने राशन कार्ड को ऑनलाइन भी लिंक कर सकते हैं। Aadhaar Card – Ration Card Linking के लिए आपको सबसे पहले आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ‌ इसके लिए आप http://www.uidai.gov.in पर क्लिक करें और यहां start now पर क्लिक करें।‌ इसके बाद यहां आपको अपना जिला और राज्य चुनना होगा, जिसके बाद आप आप अपने राशन कार्ड का विकल्प चुन सकेंगे।

राशन कार्ड के विकल्प चुनने के बाद आपको यहां पर अपने राशन कार्ड का नंबर अपना मोबाइल नंबर और अपना आधार कार्ड का नंबर दर्ज करना होगा जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको आपके आवेदन की सूचना मिलेगी । इसके बाद आप अपने राशन कार्ड का और अपने आधार कार्ड ( UIDAI ) का नंबर दर्ज करके सबमिट कर दें आपका आधार कार्ड और राशन कार्ड लिंक हो जाएगा। ‌

Aadhaar Card – Ration Card Linking : कैसे करें ऑफलाइन लिंक

Aadhaar Card – Ration Card Linking के लिए आप ऑफलाइन प्रक्रिया भी पूरी कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने नजदीकी प्रज्ञा केंद्र अथवा पीडीएस सेंटर पर जाना होगा। वह आपको अपने कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज लेकर जाने होंगे जो निम्नलिखित हैं –

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाते का पासबुक
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • परिवार के मुखिया का पासपोर्ट साइज का फोटो

अपने नजदीकी प्रज्ञा केंद्र अथवा पीडीएस सेंटर में जाने के बाद व्यक्ति आपसे सभी दस्तावेजों की प्रति जमा करने को कहेगा जिसके बाद सभी दस्तावेज जमा करने पर आपका आधार कार्ड रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस आएगा। ‌ मोबाइल पर एसएमएस के मिलते ही आपका आधार कार्ड ( Aadhar Card ) और राशन कार्ड ( Ration Card ) के लिंकिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। बता दें कि राशन कार्ड के वन नेशन 1 कार्ड योजना के क्रियान्वयन के लिए ही आधार कार्ड और राशन कार्ड का लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है। ‌

क्या होगा इस योजना का लाभ

  • Aadhaar Card – Ration Card Linking के बाद राशन की दुकानों पर बायोमेट्रिक सिस्टम के आधार पर राशन दिए जाने में सहूलियत होगी और भ्रष्टाचार पर नकेल कसी जा सकेगी।
  • इस योजना के माध्यम से वन नेशन वन राशन कार्ड के क्रियान्वयन में सहायता मिलेगी जिससे कि देश के किसी भी कोने में देश का कोई भी व्यक्ति राशन कार्ड से अपना राशन ले सकेगा।
  • इस योजना के माध्यम से सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानों पर राशन प्राप्त करने वाले व्यक्तियों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • Aadhaar Card – Ration Card Linking बता दें कि केंद्र सरकार ने जल्दी ही इस प्रक्रिया को शुरू करने की घोषणा कर दी है और अब इस योजना के माध्यम से 30 सितंबर तक आधार कार्ड और राशन कार्ड को लिंक कराने की अंतिम तिथि जारी कर दी गई है।

Here are the advantages of Ration Card Aadhar Linking

Aadhar Card से दस्तावेजों को जोड़ने के एक बड़े कदम के तहत, सरकार ने आधार को Ration Card से जोड़ने के लिए एक अभियान शुरू किया है। एक Documents के रूप में राशन कार्ड (Ration Card) भारत में उपयोग किए जाने वाले निवास का सबसे पुराना प्रमाण है और इसे आधार (Aadhar Card) से जोड़ने से धोखाधड़ी के मामलों को रोकने के अलावा कई तरह के लाभ प्राप्त करने में मदद मिलेगी। आधार को राशन से जोड़ने का काम (Aadhaar Card – Ration Card Linking)  ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है।

यह भी जानें :- 

How to Check EPF Balance Online : ऐसे चेक करें EPF Account का बैलेंस , यह है प्रक्रिया

LIC New Jeevan Shanti Plan : एक बार देना होगा प्रीमियम, मिलती रहेगी जीवनभर पेंशन, जानिए डिटेल्स

Public Provident Fund Scheme : PPF Account मे निवेश करने पर 1 करोड़ 17 लाख रूपए मिलेंगे, जाने डिटेल्स

Related Post

MP Election Result 2023 LIVE: मध्य प्रदेश में मतगणना शुरू, सबसे पहले पोस्टल बैलेट की होगी गिनती
BIG BREAKING: थाने में पदस्थ SI ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, फ्लैट में फंदे से लटकता मिला शव
कूनो नेशनल पार्क में राजस्थान के टाइगर की एंट्री: रणथंबोर सेंचुरी से 6 महीने पहले हुआ था लापता, चीतों की तरह रास आ रही यहां की जलवायु

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL