• Thu. Sep 19th, 2024

78 साल में पहला भारतीय पीएम जाएगा ब्रुनेई, दो और देशों का भी करेंगे दौरा – Hindi News | Pm modi first prime minister to visit brunei september singapore america SCO

ByCreator

Aug 30, 2024    150835 views     Online Now 377
78 साल में पहला भारतीय पीएम जाएगा ब्रुनेई, दो और देशों का भी करेंगे दौरा

पीएम नरेंद्र मोदीImage Credit source: PTI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3-4 सितंबर को ब्रुनेई का दौरा करेंगे. खुद विदेश मंत्रालय ने इस बात की पुष्टि की है. पीएम मोदी की ये यात्रा विशेष महत्व रखती है क्योंकि वे ब्रुनेई जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बनेंगे. इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य ब्रुनेई के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना और आर्थिक, सांस्कृतिक, और राजनीतिक सहयोग को बढ़ावा देना है. बता दें कि भारत और ब्रुनेई अपने राजनयिक संबंधों की स्थापना की 40वीं वर्षगांठ मना रहे हैं.

ब्रुनेई, दक्षिण पूर्व एशिया में स्थित एक देश है. ये देश अपनी समृद्धि और नेचुरल सोर्सिस के लिए जाना जाता है, खासकर तेल और गैस के क्षेत्र में. भारत और ब्रुनेई के बीच लंबे समय से अच्छे संबंध रहे हैं, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी की ये यात्रा इन संबंधों को और भी गहरा करने का अवसर प्रदान करेगी.

सिंगापुर और अमेरिका की यात्रा

ब्रुनेई दौरे के दौरान पीएम ब्रुनेई के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा करेंगे और वहां के लोगों से मिलेंगे. इसके बाद, वे सिंगापुर और अमेरिका की यात्रा पर जाएंगे. पीएम मोदी 4-5 सितंबर सिंगापुर का दौरा करेंगे. इस यात्रा के दौरान, मोदी कई अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भी भाग लेंगे, जिसमें संयुक्त राष्ट्र महासभा शामिल है. बता दें कि SCO सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पाकिस्तान आने का भी निमंत्रण मिला है.

ब्रुनेई यात्रा का उद्देश्य

पीएम मोदी की इस यात्रा के दौरान कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है. इनमें व्यापार, निवेश, और सुरक्षा सहयोग शामिल हैं. भारत और ब्रुनेई के बीच व्यापारिक संबंधों को और मजबूत करने के लिए विभिन्न समझौतों पर साइन किए जा सकते हैं. इसके अलावा, पीएम मोदी ब्रुनेई के सुलतान से भी मुलाकात करेंगे, जिससे दोनों देशों के बीच व्यक्तिगत संबंधों को भी बढ़ावा मिलेगा.

See also  'विकसित भारत' का होगा निर्माण ऐसे, बजट में निर्मला सीतारमण ने समझाया कैसे? | How India Will Become Viksit Bharat Niramala Sitharaman Create Roadmap In Budget 2024

द्विपक्षीय संबंधों का इतिहास

भारत और ब्रुनेई के बीच 1984 में राजनयिक संबंध स्थापित हुए थे. तब से दोनों देशों ने कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ें हैं. इसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, और संस्कृति शामिल है. ब्रुनेई में भारतीय समुदाय भी है, जो दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत करता है.

सितंबर में तीन देशों का दौरा करेंगे पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सितंबर में तीन देशों का दौरा करेंगे. पहले चरण में वो सिंगापुर और ब्रुनेई जाएंगे. पीएम का ये दौरा 5 सितंबर से शुरू हो सकता है. पहले चरण के दौरे में उन्हें थाईलैंड भी जाना था. मगर, बिम्सटेक सम्मेलन स्थगित होने की वजह से अब थाईलैंड नहीं जाएंगे. प्रधानमंत्री मोदी दूसरे चरण में अमेरिका जाएंगे. वो संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित भी करेंगे. इस दौरे पर प्रधानमंत्री न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे.

[ Achchhikhar.in Join Whatsapp Channal –
https://www.whatsapp.com/channel/0029VaB80fC8Pgs8CkpRmN3X

Join Telegram – https://t.me/smartrservices
Join Algo Trading – https://smart-algo.in/login
Join Stock Market Trading – https://onstock.in/login
Join Social marketing campaigns – https://www.startmarket.in/login

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL