• Fri. Sep 20th, 2024

शिवाजी की प्रतिमा गिरने के मामले में हवा की रफ्तार पर राजनीति, सीएम के दावे पर कांग्रेस ने बोला हमला – Hindi News | Shivaji Maharaj statue Malvan maharashtra inaugurated PM Modi collapses at Rajkot Fort congress eknath shinde

ByCreator

Aug 27, 2024    150834 views     Online Now 379
शिवाजी की प्रतिमा गिरने के मामले में हवा की रफ्तार पर राजनीति, सीएम के दावे पर कांग्रेस ने बोला हमला

महाराष्ट्र में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा गिरी.Image Credit source: PTI

महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले में मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा सोमवार को अचानक गिर गई थी. आठ महीने पहले पीएम मोदी ने इसका अनावरण किया था. प्रतिमा गिरने पर राज्य में सियासत भी तेज है. हवा की रफ्तार पर राजनीति हो रही है. सीएम एकनाथ शिंदे का कहना है कि हवा की रफ्तार 45KM प्रति घंटा थी. कांग्रेस का कहना है कि ये रफ्तार 26KM प्रति घंटा थी. शिवसेना (उद्धव गुट) नेता संजय राऊत ने कहा है कि हवा तेज नहीं थी. सत्ता की हवा दिमाग में घुस गई है.

शिवाजी महाराज की प्रतिमा गिरने के मामले में पीडब्ल्यूडी पर लगातार सवाल उठ रहे हैं. सवालों के बीच विभाग के इंजीनियर का एक लेटर सामने आया है. इसमें 20 अगस्त 2024 को ही सबंधित विभाग को लेटर लिखकर मूर्ति की खस्ताहाल स्थिति पर जानकारी दी गई थी. फिलहाल इस मामले में प्रतिमा का निर्माण करने वाले दो लोगों पर मालवन पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है.

प्रतिमा गिरने के मामले में शिवसेना (उद्धव गुट) ने बीजेपी और उनके सहयोगियों सहित पीएम मोदी पर सवालों की बारिश शुरू कर दी. इसकी एक वजह सीएम शिंदे का बयान है. इसमें उन्होंने कहा था कि मालवन में 45KM प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही थी. इसलिए दुर्घटना हुई. इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

बीजेपी और सीएम के दिमाग में घुस गई है हवा

अब सीएम के इस बयान को कांग्रेस ने हाथों-हाथ लपक लिया. सीएम पर झूठ बोलने का आरोप लगाया. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने दावा किया कि सीएम के बयान के बाद उन्होंने जानकारी जुटाई तो पता चला की मालवन में हवा 26 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी. न कि 45KM प्रति घंटे की रफ्तार से. सीएम झूठ रहे हैं.

See also  आतंकवाद के समर्थन पर रोक लगनी चाहिए, UN में बोला भारत दोहरा चरित्र नहीं चलेगा | Support to terrorism should be stopped India said in UN

संजय राउत ने कहा, हवा तेज नहीं थी बल्कि हवा बीजेपी और सीएम के दिमाग में घुस गई है. सत्ता की हवा है. मूर्ति का अनावरण तो सिर्फ बीजेपी और पीएम मोदी ने लोकसभा चुनाव में इसका श्रेय लेने के लिए किया था. सब जल्दबाजी में किया था. कोल्हापुर के संभाजी राजे छत्रपति जो उनके वंशज हैं, उन्होंने जल्दबाजी नहीं करने की अपील की थी.

मूर्ति का ठेकेदार मुख्यमंत्री के गांव का था

कांग्रेस ने मूर्ति बनाने में कमीशनखोरी का आरोप लगाया है. शिवसेना उद्धव गुट ने दावा किया की मूर्ति का ठेकेदार मुख्यमंत्री के गांव का था. इसलिए करप्शन हुआ है. समंदर किनारे और भी पुतले बनाए गए हैं लेकिन कभी ऐसा नहीं हुआ.

विपक्ष का कहना है कि प्रधानमंत्री जहां हाथ लगाते हैं, वहां ऐसा होता है. अयोध्या के राम मंदिर में पानी टपक रहा है. संसद में भी पानी टपक रहा है. बहुत से पुलों का उद्घाटन किया है वो पुल ध्वस्त हो रहे हैं. 70 साल में यह देश के पहले प्रधानमंत्री हैं, जहां भी हाथ लगाते हैं वह ध्वस्त हो जाता है. देश भी ध्वस्त हो गया है.

अब सीएम के बयान का बचाव करने के लिए बीजेपी नेता राम कदम सामने आए हैं. उन्होंने दावा किया है कि समंदर किनारे खारापन होता है. हमेशा तेज हवाएं चलती हैं. सीएम ने जांच का आदेश दिया है. एफआईआर भी दर्ज हो चुकी है. किसी को बक्शा नहीं जाएगा.

किसके खिलाफ किन धाराओं में दर्ज हुई एफआईआर

घटना के बाद सिंधुदुर्ग जिले के मालवन पुलिस स्टेशन में भारतीय न्याय संहिता की धारा-109, 110, 125, 318, 3(5) और धारा-3 के तहत एफआईआर दर्ज की गई है. ये कार्रवाई जयदीप आप्टे और चेतन पाटिल के खिलाफ हुई है. आरोपियों की कंपनी को ही शिवाजी महाराज की प्रतिमा बनाने और लगाने का काम दिया गया था.

See also  CG BREAKING: कैबिनेट मंत्रियों के जिला प्रभार में किया गया बदलाव, जानिए किस मंत्री को मिली कहां की जिम्मेदारी...

जिस तरह से इस मामले में पीडब्ल्यूडी का लेटर सामने आया है, उससे एरिया कोस्टल ऑफिसर की भूमिका भी संदिग्ध है कि उन्होंने 20 अगस्त को लिखे गए PWD के पत्र पर कोई एक्शन क्यूं नहीं लिया. समय रहते तत्काल एक्शन लिया गया होता तो शायद ऐसी घटना न होती.

इस पर सियासत नहीं होनी चाहिए: देवेंद्र फडणवीस

एफआईआर में भी इस बात का जिक्र है कि नियमित जांच के दौरान मूर्ति के नट बोल्ट खराब होने की जानकारी सामने आने के बाद इस बारे में संबंधित अधिकारी को पत्र लिखा गया था. ये भी बताया गया था कि इससे लोगों में नाराजगी है. प्रतिमा बनने के बाद अभी तक 5 लाख लोग इसे देखने आ चुके हैं.

डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस का भी इस मामले में बयान आया है. उन्होंने कहा, छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा गिरना बहुत दुखद है. इस पुतले का निर्माण नेवी ने किया था, महाराष्ट्र सरकार ने नहीं. समुद्र किनारे लोहा बहुत जल्दी जंग पकड़ता है. इस मामले की जांच हो रही है. इस पर सियासत नहीं होनी चाहिए.

[ Achchhikhar.in Join Whatsapp Channal –
https://www.whatsapp.com/channel/0029VaB80fC8Pgs8CkpRmN3X

Join Telegram – https://t.me/smartrservices
Join Algo Trading – https://smart-algo.in/login
Join Stock Market Trading – https://onstock.in/login
Join Social marketing campaigns – https://www.startmarket.in/login

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL