• Fri. Sep 20th, 2024

T20 वर्ल्ड कप में हुआ बड़ा नुकसान, अब ICC से किसने की 830 करोड़ की मांग? – Hindi News | Disney Star seeks 100 million dollar rebate from ICC on broadcasting deal after t20 world cup

ByCreator

Aug 26, 2024    150831 views     Online Now 446
T20 वर्ल्ड कप में हुआ बड़ा नुकसान, अब ICC से किसने की 830 करोड़ की मांग?

टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप जीता था.Image Credit source: PTI

टी20 वर्ल्ड कप 2024 भारतीय टीम के लिए शानदार साबित हुआ. रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को फाइनल में हराकर खिताब अपने नाम किया. 29 जून को बारबाडोस में खेले गए यादगार फाइनल को जीतकर भारतीय टीम ने 11 साल से चले आ रहे खिताबी सूखे को भी खत्म किया था. अमेरिका और वेस्टइंडीज में हुआ ये वर्ल्ड कप भारतीय फैंस के लिए तो यादगार बन गया लेकिन हर किसी को इससे फायदा नहीं हुआ और अब इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के सामने ऐसी ही एक अपील पहुंच गई है, जिसमें 100 मिलियन डॉलर यानी 830 करोड़ रुपये के नुकसान की बात की गई है.

जून के महीने में खेले गए इस वर्ल्ड कप के कई मैच अमेरिका में खेले गए थे, जबकि ग्रुप स्टेज के कुछ मुकाबलों समेत सुपर-8, सेमीफाइनल और फाइनल कैरेबियन में खेले गए थे. अमेरिका में पहली बार वर्ल्ड कप आयोजित हुआ था और उसमें भी पहली बार न्यूयॉर्क में इंटरनेशनल क्रिकेट खेला गया था. इसके लिए नैसो काउंटी में एक टेंपररी स्टेडियम तैयार किया गया था. अब उस मैदान पर खेले गए मैचों का क्या हाल रहा, ये सबको पता है. साथ ही कुछ अन्य मैच भी उम्मीदों के मुताबिक दमदार साबित नहीं हुए, जिसके कारण अब टूर्नामेंट के ब्रॉडकास्टर डिज्नी-स्टार ने आईसीसी से 830 करोड़ रुपये के डिस्काउंट की मांग की है.

क्रिकबज ने एक रिपोर्ट में दावा किया है कि डिज्नी-स्टार ने आईसीसी को कुछ वक्त पहले दो अलग-अलग चिट्ठियां लिखी थी और टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबलों के कारण हुए नुकसान के लिए ब्रॉडकास्टिंग डील में 100 मिलियन डॉलर की छूट मांगी है. पिछले साल ही आईसीसी ने ब्रॉडकास्टिंग राइट्स बेचे थे, जिसमें डिज्नी-स्टार ने 3 बिलियन डॉलर यानी करीब 25 हजार करोड़ रुपये में खरीदे थे. इस डील की शुरुआत टी20 वर्ल्ड कप के साथ ही हुई है. अपनी दलील में डिज्नी-स्टार ने भारत-पाकिस्तान समेत कई मैच का हवाला दिया, जो उम्मीद के मुताबिक दमदार साबित नहीं हुए. स्टार की इस अपील पर पिछले महीने कोलंबो में हुई आईसीसी की बोर्ड मीटिंग में भी चर्चा हुई थी.

See also  25 पैसे का सिक्का और ले जाए हमसे पुरे 3 लाख

इस चिट्ठी में भारत-कनाडा के उस मैच को सबसे ज्यादा तवज्जो दी गई है, जो 15 जून को लॉडरहिल में खेला जाना था लेकिन बारिश के कारण मुकाबला शुरू हुए बिना ही रद्द हो गया था, जिससे ब्रॉडकास्टर को काफी नुकसान हुआ है. इसके अलावा भारत-पाकिस्तान के बीच न्यूयॉर्क में खेला गया मैच भी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा था और कम स्कोरिंग वाला रहा था. इतना ही नहीं, अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच त्रिनिदाद में खेला गया पहला सेमीफाइनल मैच भी स्टार के लिए नुकसान वाला रहा क्योंकि ये मुकाबला सिर्फ 20-21 ओवरों के अंदर खत्म हो गया था. इसके अलावा कई मुकाबलों की टाइमिंग और टूर्नामेंट की मार्केटिंग पर भी सवाल उठाते हुए स्टार ने डिस्काउंट की मांग की है.

[ Achchhikhar.in Join Whatsapp Channal –
https://www.whatsapp.com/channel/0029VaB80fC8Pgs8CkpRmN3X

Join Telegram – https://t.me/smartrservices
Join Algo Trading – https://smart-algo.in/login
Join Stock Market Trading – https://onstock.in/login
Join Social marketing campaigns – https://www.startmarket.in/login

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL