• Thu. Sep 19th, 2024

राज्यसभा चुनाव: 12 सीटों में से बीजेपी ने कहां कहां उतारे उम्मीदवार, जीत हार के क्या हैं समीकरण..जानें पूरा लेखा जोखा | Rajya sabha election nda BJP congress candidates nomination full list

ByCreator

Aug 22, 2024    150837 views     Online Now 314

नौ राज्यों की 12 राज्यसभा सीटों पर तीन सितंबर को चुनाव होंगे. राज्यसभा उपचुनाव के लिए सभी उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल कर दिया है. नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 27 अगस्त है. चुनाव के दिन ही शाम तक इसके नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे. हालांकि, सभी उम्मीदवारों का निर्विरोध जीतना लगभग तय माना जा रहा है. बीजेपी ने 9 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि बीजेपी ने कहां-कहां अपने उम्मीदवार उतारे, जीत-हार के समीकरण क्या हैं?

BJP ने 9 सीटों पर उतारे अपने उम्मीदवार

एनडीए ने 12 सीटों में से कुल 11 सीटों पर अपने उम्मीदार उतारे हैं. इनमें 9 सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवार हैं. बीजेपी ने असम से दो (मिशन रंजन दास, रामेश्नर तेली), बिहार (मनन कुमार मिश्रा), हरियाणा (किरण चौधरी), मध्यप्रदेश (जॉर्ज कुरियन), महाराष्ट्र (धैर्यशील पाटिल), ओडिशा (ममता मोहंता), राजस्थान (रवनीत सिंह बिट्टू) और त्रिपुरा (राजीव भट्टाचार्जी) से एक-एक उम्मीदवार शामिल हैं. वहीं, एनडीए की तरफ से बिहार से उपेंद्र कुशवाहा और महाराष्ट्र से एनसीपी उम्मीदवार नितिन पाटिल ने नामंकन दाखिल किया है. इसके अलावा ओडिशा से निर्दलीय और बीजेपी समर्थित जगन्नाथ प्रधान ने भी पर्चा दाखिल किया है. वहीं, तेलंगाना से कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने नामांकन किया है.

जीत-हार के क्या हैं समीकरण?

  • असम में बीजेपी के दो उम्मीदवारों मिशन रंजन दास और रामेश्वर तेली ने राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया है. केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल और कामाख्या प्रसाद तासा के कारण ये दोनों सीटें खाली हुई थीं. सोनोवाल डिब्रूगढ़ और कामाख्या प्रसाद काजीरंगा से लोकसभा चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे. दोनों के पर्चा दाखिल करने के बाद असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने मीडिया से बातचीत में कहा कि बीजेपी के दोनों उम्मीदवारों की जीत पक्की है.
  • बिहार से बीजेपी उम्मीदवार मनन कुमार मिश्रा और एनडीए उम्मीदवार उपेंद्र कुशवाहा ने नामांकन दाखिल किया है. दोनों की जीत तय मानी जा रही है. ये दोनों सीट मीसा भारती और विवेक ठाकुर के कारण खाली हुई थी. दोनों लोकसभा चुनाव जीतकर सांसद बन गए. मिश्रा ने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत 2009 के लोकसभा चुनाव में बसपा के टिकट पर वाल्मीकि नगर से चुनाव लड़कर की थी पर वह हार गए थे. पांच साल बाद वह भाजपा में शामिल हो गए. बार काउंसिल ऑफ इंडिया के प्रमुख मिश्रा ने कहा कि राज्यसभा के लिए उन्हें दिया गया यह मौका देश की करीब 25 लाख की मजबूत कानूनी बिरादरी के लिए सम्मान की बात है. वहीं, राष्ट्रीय लोक मोर्चा के प्रमुख कुशवाहा ने कहा कि उच्च सदन के सदस्य के रूप में वह न्यायिक सुधारों और कॉलेजियम प्रणाली को खत्म करने के लिए जोर देंगे.
  • हरियाणा से बीजेपी की नेता किरण चौधरी ने राज्यसभा उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया. किरण चौधरी ने कांग्रेस छोड़ने के करीब दो महीने बाद विधानसभा से इस्तीफा दे दिया था. इसके तुरंत बाद बीजेपी ने उन्हें उपचुनाव के लिए अपना उम्मीदवार बनाया था. विधानसभा में भाजपा विधायकों की संख्या को देखते हुए चौधरी का इस सीट पर जीतना तय माना जा रहा है. कांग्रेस नेता दीपेंद्र सिंह हुड्डा के रोहतक लोकसभा सीट से निर्वाचित होने के बाद यह सीट खाली हुई थी.
  • मध्य प्रदेश से मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी तथा अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री जॉर्ज कुरियन ने राज्यसभा सीट के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया. यह सीट ज्योतिरादित्य सिंधिया के लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद खाली हुई थी. मध्य प्रदेश की 11 राज्यसभा सीटों में से तीन कांग्रेस के पास और सात सत्तारूढ़ बीजेपी के पास हैं. इस लिहाज से कुरियन की जीत आसान मानी जा रही है.
  • राजस्थान से केंद्रीय राज्य मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू ने बुधवार को राज्यसभा उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया. राजस्थान से राज्यसभा की यह सीट कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल के लोकसभा सदस्य चुने जाने के बाद इस्तीफा देने से खाली हुई थी. राज्य विधानसभा में सत्तारूढ़ पार्टी के बहुमत के कारण बिट्टू का निर्विरोध निर्वाचित होना तय माना जा रहा है. विपक्षी दल कांग्रेस ने उपचुनाव में उम्मीदवार न उतारने का फैसला किया है.
  • महाराष्ट्र में राज्यसभा की दो सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए बीजेपी के धैर्यशील पाटिल और NCP के नितिन पाटिल ने बुधवार को नामांकन दाखिल कर दिया. नितिन पाटिल को उपमुख्यमंत्री अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी ने राज्यसभा की सीट के लिए मैदान में उतारा है. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के मुंबई उत्तर निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद यह सीट रिक्त हुई है. धैर्यशील पाटिल के अलावा भोसले द्वारा खाली की गई सीट के लिए दो निर्दलीय उम्मीदवारों और दूसरी सीट से एक निर्दलीय उम्मीदवार ने भी पर्चा दाखिल किया है. महाराष्ट्र विधानसभा में बीजेपी और उसके सहयोगी दलों के संख्याबल को देखते हुए नितिन और धैर्यशील की जीत तय मानी जा रही है.
  • ओडिशा में बीजेपी उम्मीदवार ममता मोहंता ने राज्यसभा उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया है. ममता के नामांकन दाखिल करने के कुछ घंटे बाद ही पार्टी के एक और नेता जगन्नाथ प्रधान ने भी निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में पर्चा दाखिल कर दिया. ओडिशा विधानसभा में भाजपा के संख्या बल को देखते हुए मोहंता का उपचुनाव जीतना और राज्यसभा सदस्य निर्वाचित होना तय माना जा रहा है.
See also  PM-Kisan Tractor - Yojana : किसानों को 90% सब्सिडी पर मिलेंगे ट्रेक्टर, ऐसे

[ Achchhikhar.in Join Whatsapp Channal –
https://www.whatsapp.com/channel/0029VaB80fC8Pgs8CkpRmN3X

Join Telegram – https://t.me/smartrservices
Join Algo Trading – https://smart-algo.in/login
Join Stock Market Trading – https://onstock.in/login
Join Social marketing campaigns – https://www.startmarket.in/login

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL