• Thu. Sep 19th, 2024

कितना बदल गया है फिल्म के प्रमोशन का तरीका, कैसे पता चलता है पिक्चर हिट होगी या फ्लॉप? | stree 2 pathan shahrukh khan prabhas kalki adipurush changing trends of film promotion importance of trailer

ByCreator

Aug 22, 2024    150839 views     Online Now 229
कितना बदल गया है फिल्म के प्रमोशन का तरीका, कैसे पता चलता है पिक्चर हिट होगी या फ्लॉप?

Prabhas Shraddha Kapoor Shah Rukh Khan 21 08 2024 1280 720

बॉलीवुड के बदलते दौर में एक फिल्म को सफल बनाने के तरीके भी बदल गए हैं. पहले जब कोई फिल्म रिलीज होती थी तब उसका पोस्टर शहर और गांव की दीवारों पर लगाया जाता था. ऑटो रिक्शा और टेंपो में माइक के जरिए चिल्ला-चिल्लाकर फिल्म का प्रचार किया जाता था. आमिर खान जैसे एक्टर्स खुद अपनी फिल्म के पोस्टर ऑटो पर चिपकाते थे. बिल्डिंग पर एक्टर्स की पेंटिंग्स बनाई जाती थी. उस समय अगर कोई फिल्म सफल होती थी तो उस फिल्म का टिकट ब्लैक होता था. जिन फिल्मों की सिल्वर और गोल्डन जुबली मनाई जाती थीं उन्हें बॉक्स ऑफिस पर सफल माना जाता था. लेकिन आज फिल्म के प्रमोशन के मायने बदल गए हैं.

फिल्म के प्रोडक्शन से लेकर फिल्म की रिलीज तक अब अलग-अलग तरीके से फिल्म का प्रमोशन होता है. इस प्रमोशन की शुरुआत पोस्टर रिलीज से होती है और पोस्टर रिलीज के बाद फिल्म का टीजर रिलीज किया जाता है. कई बार ये टीजर अलग अलग नामों से रिलीज होता है, उदाहरण के तौर पर बात की जाए तो, जब शाहरुख खान ने डंकी का टीजर जब रिलीज किया तो उसे डंकी ड्रॉप 1 का नाम दिया गया.

चाहे प्रोडक्शन कितने भी टीजर या फर्स्ट लुक रिलीज कर दे, इन सभी प्रमोशन में फिल्म की सफलता के लिए फिल्म का ट्रेलर अहम भूमिका निभाता है. क्योंकि आज के समय में स्मार्ट दर्शक फिल्म का ट्रेलर देखकर समझ जाते हैं कि फिल्म हिट है या फ्लॉप. फिल्म का ट्रेलर देखकर ही दर्शक फिल्म देखने की योजना बनाते हैं. कई बार ट्रेलर से विवाद खड़ा हो जाता है, तो कई बार ट्रेलर ठंडा होने की वजह से फिल्म पर उसका बुरा प्रभाव पड़ता है. काफी कम बार ऐसा हुआ है ट्रेलर अच्छा न होने के बावजूद फिल्म चल गई हो. जैसे कि अमिताभ बच्चन और प्रभास की ‘कल्कि 2898’ के ट्रेलर में काफी उलझी हुई कहानी बताई गई थी. अमिताभ बच्चन के किरदार को साइडलाइन किया गया था.

ये भी पढ़ें

लेकिन फिल्म की रिलीज के बाद दर्शकों ने इस फिल्म को न सिर्फ अमिताभ बच्चन के किरदार पर प्यार लुटाया बल्कि बॉक्स ऑफिस पर भी इस फिल्म ने सफलता के झंडे गाड़ दिए. हालांकि इस फिल्म की सफलता में ब्रांड प्रभास का भी बहुत बड़ा हाथ है. लेकिन कल्कि की तरह कुछ फिल्में छोड़कर ज्यादातर फिल्में उनके ट्रेलर के अच्छे और बुरे रिस्पांस पर निर्भर करती हैं. यही वजह है कि निर्माता फिल्म रिलीज होने से पहले फिल्म के ट्रेलर को बहुत सोच समझ कर बनाते हैं ताकि उनकी फिल्म देखने दर्शन थिएटर तक आए.

See also  किसानों को मिलेंगे 6865 करोड़ रु

क्यों फिल्म के ट्रेलर पर की जाती है मेहनत

आज के दौर में फिल्म रिलीज से पहले ट्रेलर लॉन्च इवेंट पर सबसे ज्यादा पैसे खर्च किए जाते हैं. इस खास मौके पर देशभर की मीडिया को बॉलीवुड के अपने शहर मुंबई में आमंत्रित किया जाता है, उनके ट्रेवलिंग से लेकर खाने-पीने की व्यवस्था फिल्म की पब्लिसिटी टीम की तरफ से की जाती है. इस ट्रेलर लॉन्च के मौके पर एक्टर्स और निर्देशकों की तरफ से दिए जाने वाले बयान भी बहुत मायने रखते हैं. कई बार ऐसे इवेंट में एक्टर्स-निर्देशक का किया हुआ मजाक, उनका गुस्सा, या फिर फिल्म की रिलीज को लेकर उनका डर, किसी फिल्म के क्लैश को लेकर उनकी राय चर्चा का विषय बन जाती है.

जॉन ने दी थी मीडिया को धमकी

जैसे हाल ही में जब ‘वेदा’ का ट्रेलर रिलीज हुआ था तब फिल्म के अभिनेता जॉन अब्राहम मीडिया को ये कहते हुए धमकाते नजर आए थे. उनका कहना था कि मीडिया कोई विवादित बयान या अपने मन से विवादित खबर डालकर इस फिल्म की रिलीज में प्रॉब्लम न करें, वरना उनके लिए अच्छा नहीं होगा. इसी तरह हाल ही में जब ‘कंगुवा’ का शानदार ट्रेलर रिलीज हुआ था, जिसमें सूर्या और बॉबी देओल कमाल का एक्शन करते हुए नजर आ रहे हैं. इस ट्रेलर लॉन्च के इवेंट पर बताया गया था कि ट्रेलर के दौरान दिखाए गए शॉट्स की शूटिंग 7 देशों में हुई थी और इस एक्शन को प्रभावी बनाने के लिए हॉलीवुड से एक्सपर्ट्स को हायर किया गया था.

दमदार है ‘कंगुवा’ का ट्रेलर

‘कंगुवा’ के ट्रेलर में एक खास सीन है, जहां 10000 लोगों को शामिल किया गया है. इस फिल्म का दमदार ट्रेलर देखकर न सिर्फ दर्शक बहुत प्रभावित हुए, लेकिन हर जगह इस फिल्म के बारे में पॉजिटिव बातें ही लिखी गईं. अब इसका पॉजिटिव असर फिल्म की रिलीज के दौरान देखने मिलेगा. पिछले दिनों जब अक्षय कुमार, टाइगर श्रॉफ की फिल्म ‘बड़े मियां छोटे मियां’ का ट्रेलर रिलीज हुआ था तब इस फिल्म को मीडिया और ऑडियंस द्वारा बहुत ठंडा रिस्पांस मिला. इस फिल्म के लॉन्च से पहले कुछ मीडियाकर्मियों को पूजा एंटरटेनमेंट ने जॉर्डन की सैर भी कराई थी. लेकिन वो सैर कुछ काम नहीं आई, ट्रेलर के साथ साथ फिल्म भी बुरी तरह से फ्लॉप हुई.

See also  अगले दो महीनों में लगेंगे 100 EV Charging Station, मात्र इतने रुपए में फुल चार्ज होगी आपकी गाड़ी - Lalluram Hindi news, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

ट्रेलर के साथ फिल्में भी हुईं फ्लॉप

‘बड़े मियां छोटे मियां’ ही नहीं बल्कि जब प्रभास और सैफ अली खान की ‘आदिपुरुष’ का ट्रेलर रिलीज हुआ था तब भी इस फिल्म के संवाद, कलाकारों के लुक और कपड़ों को लेकर दर्शको के बीच गुस्सा देखने को मिला था. लोगों के गुस्से को देख मेकर्स ने कुछ सीन फिर से शूट किए, कुछ विवादित संवाद भी उन्होंने फिल्म से हटाए. लेकिन फिर भी फिल्म फ्लॉप हुई. सलमान खान की ‘किसी का भाई किसी की जान’ और ‘भारत’ का भी यही हाल हुआ, ट्रेलर देखकर ही इनकी असफलता की जानकारी हो गई थी.

शाहरुख खान की नई स्ट्रेटेजी

दूसरी तरफ शाहरुख खान की फिल्म पठान और जवान का ट्रेलर इतना दमदार था कि उन्हें पब्लिसिटी के लिए किसी मीडिया इवेंट का सहारा नहीं लेना पड़ा. हालांकि पठान का ट्रेलर देखकर भी कुछ विवाद खड़े हुए थे , जिसकी वजह से फिल्म रिलीज के दौरान निर्माता और कलाकारों को काफी तकलीफों का सामना करना पड़ा. लेकिन ऑडियंस ने शाहरुख की इस कमबैक फिल्म को ब्लॉकबस्टर हिट बना दिया.

जब शाहरुख खान की फिल्म ‘जवान’ का प्रमोशन शुरू हुआ, तब शुरुआत में इस प्रिव्यू (टीजर) में सिर्फ एक पुराना गाना नए अंदाज में दिखाया गया था और कुछ सीन थे. फिल्म के ट्रेलर में फिल्म की कहानी को जरा भी उजागर नहीं किया गया, डर ये था कहीं फिर से कोई विवाद ना खड़ा हो जाए. इस मॉडर्न स्टाइल प्रमोशन करते हुए शाहरुख खान ने फिल्म इंडस्ट्री को एक सीख भी दी थी और वो सीख थी फिल्म का ट्रेलर जितना महत्वपूर्ण होता है ,उससे भी कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण होता है निर्माताओं का फिल्म को लेकर चौकन्ना रहना, ताकि कहीं कोई विवाद खड़ा ना हो जाए और इस वजह से उनकी फिल्म रिलीज में कोई प्रॉब्लम ना आ जाए.

स्त्री 2 जीत रही है दिल

15 अगस्त 2024 को एक ही दिन राजकुमार राव और श्रद्धा कपूर की हॉरर कॉमेडी फिल्म स्त्री 2, अक्षय कुमार की खेल-खेल में और जॉन अब्राहम अभिनीत वेदा रिलीज हुई है. इन सभी फिल्मों के ट्रेलर दमदार थे लेकिन सबसे ज्यादा अच्छा रिएक्शन स्त्री 2 के ट्रेलर को मिला था. अब स्त्री बॉक्स ऑफिस पर कई रिकार्ड्स तोड़ रही हैं.

See also  SPORTS BREAKING: एशियन गेम्स के लिए इंडिया टीम का हुआ ऐलान, इस तूफानी खिलाड़ी को मिली कप्तानी, जानिए किसे-किसे मिली जगह...

फिल्म रिलीज के दौरान प्रमोशन पब्लिसिटी के अन्य तरीके

किसी भी फिल्म का बजट जब तय होता है, तब फिल्म प्रमोशन के लिए भी एक बड़ा अमाउंट रखा जाता है, जिसके तहत उस फिल्म से जुड़े कलाकार अलग-अलग शहरों में जाकर भीड़ के बीच में मॉल और सिनेमा घरों में जाकर नाच-गा कर फिल्म का प्रमोशन करते हैं. इसके अलावा टीवी शोज में, रियलिटी शोज, और वेब सीरीज तक में जाकर फिल्म का प्रचार किया जाता है. कभी इंडियन आइडल, कभी बिग बॉस या कभी कोई डांस रियलिटी शो, टीवी ऑडियंस को अपनी फिल्म की तरफ आकर्षित करने के लिए बॉलीवुड के ये एक्टर रियलिटी शो या टीवी सीरियल में जाकर अपनी फिल्मों का प्रमोशन करते हुए नजर आते हैं.

सॉन्ग लॉन्च, मंदिर में जाना और लव एंगल

स्पेशल सॉन्ग लॉन्च भी फिल्म के प्रमोशन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है. इस खास मौके पर फिल्म से जुड़े कलाकार और सिंगर किसी कॉन्सर्ट या सॉन्ग लॉन्च इवेंट के जरिए अपनी फिल्म को प्रमोट करते हुए नजर आते हैं. इतना ही नहीं फिल्म रिलीज से पहले मंदिर मस्जिदों में जाकर सेलिब्रिटी माथा भी टेकते है. या फिर आज-कल सोशल मीडिया पर भी सेलिब्रिटी के इस प्राइवेट मंदिर विजिट के वीडियो ‘अचानक’ लीक हो जाते हैं. हाल ही में खेल-खेल में की रिलीज से पहले अक्षय कुमार ने हाजी अली दरगाह बनाने के लिए 1.21 करोड़ का डोनेशन दिया था. इसके अलावा फिल्म की पब्लिसिटी के लिए उस फिल्म के हीरो हीरोइन के अफेयर की झूठी खबरें भी फैलाने का ट्रेंड तो बरसों से चला आ रहा है. जैसे ‘लव आज कल’ की सीक्वल के दौरान सारा अली खान और कार्तिक आर्यन के अफेयर की खबरें उड़ाई गई थीं. कहने का मतलब यह है की फिल्म रिलीज से लेकर उसके हिट होने तक निर्माता से लेकर एक्टर तक सभी हर मुमकिन कोशिश करते हैं जो फिल्म को सफल बना सके. लेकिन फिल्म आखिर में वही हिट होती है जो सच में अच्छी बनी होती है.

[ Achchhikhar.in Join Whatsapp Channal –
https://www.whatsapp.com/channel/0029VaB80fC8Pgs8CkpRmN3X

Join Telegram – https://t.me/smartrservices
Join Algo Trading – https://smart-algo.in/login
Join Stock Market Trading – https://onstock.in/login
Join Social marketing campaigns – https://www.startmarket.in/login

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL