• Fri. Sep 20th, 2024

सऊदी अरब में हुई मुस्लिम देशों की एक बैठक और लाइन पर आ गया इजराइल! क्या रुक जाएगी जंग? | middle east conflict israel ready to talk hamas over gaza war after oic meeting in saudi arabia

ByCreator

Aug 9, 2024    150844 views     Online Now 479
सऊदी अरब में हुई मुस्लिम देशों की एक बैठक और लाइन पर आ गया इजराइल! क्या रुक जाएगी जंग?

OIC की बैठक के 24 घंटे बाद ही नेतन्याहू संघर्षविराम पर बातचीत को राजी हो गए.

इस्माइल हानिया की मौत को लेकर ईरान के आह्वान पर मुस्लिम देशों के सबसे बड़े संगठन OIC की बैठक बुलाई गई. सऊदी अरब के जेद्दा में बुधवार को हुई इस बैठक के 24 घंटे के भीतर ही इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के सुर बदले-बदले नजर आ रहे हैं. कल तक जो नेतन्याहू गाजा में संघर्ष विराम के लिए आना-कानी कर रहे थे वह अब बातचीत के लिए तैयार हो गए हैं.

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने गुरुवार को कहा है कि इजराइल गाजा में संघर्ष विराम की वार्ता को फिर से शुरू करने के लिए राज़ी है. अमेरिका, कतर और मिस्र के मध्यस्थों की मांग पर इजराइल ने 15 अगस्त को बातचीत के लिए प्रतिनिधिमंडल भेजने पर सहमति जताई है.

ये भी पढ़ें

इससे पहले गाजा में युद्धविराम के लिए मध्यस्थता करने वाले अमेरिका, मिस्त्र और कतर की ओर से एक साझा बयान जारी किया गया था. इस बयान में इजराइल और हमास के नेताओं से बातचीत दोबारा शुरू करने की अपील की गई थी. साथ ही कहा गया है कि इस वार्ता के लिए अब और समय बर्बाद करने का कोई औचित्य नहीं है, न ही किसी भी पक्ष के पास और देरी के लिए कोई बहाना है.

See also  CG में टीबी उन्मूलन में सहयोग करेगा IOCL, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री की मौजूदगी में हुआ MoU - Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

बातचीत में हमास के शामिल होने का भरोसा

वहीं अमेरिकी अधिकारियों ने भरोसा जताया है कि इस्माइल हानिया की हत्या के बावजूद हमास युद्धविराम के लिए बातचीत फिर से शुरू कर सकता है. दरअसल इस्माइल हानिया हमास के पॉलिटिकल लीडर थे और हमास की ओर से इस वार्ता की अध्यक्षता हानिया ही कर रहे थे, लेकिन 31 जुलाई को तेहरान में उनकी हत्या के बाद संघर्षविराम की कोशिशों के बड़ा झटका लगा है.

इस्माइल हानिया की मौत के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने फोन पर नेतन्याहू से बात की थी. इस बातचीत में दोनों के बीच संघर्षविराम को लेकर काफी तीखी बहस की खबरें सामने आईं. जानकारी के मुताबिक नेतन्याहू ने बाइडेन से कहा था कि लंबी बातचीत के बावजूद संघर्षविराम को लेकर कोई नतीजा नहीं निकला है, तब बाइडेन की ओर से नेतन्याहू को सख्त हिदायत दी गई थी.

OIC की बैठक के बाद बदले सुर!

वहीं अब OIC की बैठक में भी इजराइल की आलोचना की गई. यही नहीं सऊदी अरब ने भी तेहरान में हुई इस्माइल हानिया की हत्या को लेकर कड़ी निंदा की है, सऊदी ने इसे ईरान की संप्रभुता का खुला उल्लंघन माना है. माना जा रहा है कि ईरान के आक्रामक रवैये और उसे मुस्लिम देशों के मिल रहे समर्थन की वजह से इजराइल पर दबाव बढ़ता ही जा रहा था, जिसकी वजह से इजराइल को बातचीत के लिए हामी भरनी पड़ी.

इजराइल 10 महीने से गाजा में हमास के खिलाफ जंग लड़ रहा है, वहीं दूसरी ओर से हिजबुल्लाह के हमलों को रोकने और उसका जवाब देने में भी इजराइली सेना लगी हुई है. इजराइल की जनता बंधकों की रिहाई को लेकर लगातार नेतन्याहू सरकार की आलोचना कर रही है, ऐसे में ज़ाहिर है इजराइली प्रधानमंत्री एक और युद्ध का खतरा मोल नहीं लेना चाहेंगे.

See also  'हिंदू हिंसक होता तो...', पैगंबर पर विवादित टिप्पणी के दो साल बाद सार्वजनिक मंच से नूपुर शर्मा ने राहुल गांधी पर किया पलटवार- Nupur Sharma

कतर, अमेरिका और इजिप्ट मध्यस्थता में एक बार फिर संघर्षविराम के लिए वार्ता बुलाई गई है. यह बैठक 15 अगस्त को दोहा, क़तर या काहिरा में हो सकती है. वहीं इजराइली प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म X पर पोस्ट कर बताया गया है कि इजराइल 15 अगस्त को अपना प्रतिनिधिमंडल तय स्थान पर भेजेगा ताकि युद्धविराम के समझौते को अंतिम रूप दिया जा सके.

[ Achchhikhar.in Join Whatsapp Channal –
https://www.whatsapp.com/channel/0029VaB80fC8Pgs8CkpRmN3X

Join Telegram – https://t.me/smartrservices
Join Algo Trading – https://smart-algo.in/login
Join Stock Market Trading – https://onstock.in/login
Join Social marketing campaigns – https://www.startmarket.in/login

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL