• Fri. Sep 20th, 2024

डूबता ही जा रहा है पाकिस्तान…2 साल के अंदर 9 बड़ी कंपनियों ने समेट लिया बोरिया बिस्तर | pakistan economic crisis super rich companies exit and divested their assets

ByCreator

Aug 8, 2024    150842 views     Online Now 310
डूबता ही जा रहा है पाकिस्तान...2 साल के अंदर 9 बड़ी कंपनियों ने समेट लिया बोरिया-बिस्तर

पाकिस्तान से कई कंपनियां अपना व्यापार समेट रहीं हैं.

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था चरमरा रही है, देश पर विदेशी कर्ज का बोझ बढ़ता ही जा रहा है. वहीं इस बीच पाकिस्तान को एक और बड़ा झटका लगा है. बीते 2 सालों में पाकिस्तान से 9 अरबपति कंपनियों ने अपना बोरिया बिस्तर समेट लिया है.

एक ओर बढ़ता कर्ज और दूसरी ओर घटता विदेशी मुद्रा भंडार, पड़ोसी मुल्क की हालत इतनी पतली हो गई है कि कई बड़ी कंपनियां वहां व्यापार नहीं करना चाहतीं. पाकिस्तानी करेंसी कमजोर होती जा रही है, 1 डॉलर के मुकाबले इसका भाव करीब 278 रुपये तक पहुंच गया है. ऐसे में इस डूबते जहाज से हर कोई जल्द से जल्द निजात पाना चाह रहा है.

2 साल में 9 कंपनियों ने समेटा व्यापार

पाकिस्तान से अपना व्यापार समेटने वाली कंपनियां आगे निवेश करने और बड़े पैमाने पर अपने व्यापार का विस्तार करने में सक्षम थीं लेकिन इन कंपनियों ने पाकिस्तान से निकलने का रास्ता चुना. इनमें Pfizer, Uber और टेलीनॉर जैसे बड़े उद्योग शामिल हैं.

ये भी पढ़ें

1. Pfizer- अमेरिकी फार्मा कंपनी फाइजर ने मई 2024 में अपना मैन्यूफैक्चरिंग ऑपरेशन पाकिस्तान के लकी ग्रुप को बेच दिया है. फाइजर लंबे समय से पाकिस्तान के फार्मा मार्केट में मौजूद थी ऐसे में पाकिस्तान से उसका एग्जिट होना बताता है कि फार्मा सेक्टर के हालात भी वहां ठीक नहीं हैं.

2. Shell- ऊर्जा क्षेत्र में नीदरलैंड की दिग्गज कंपनी शेल ने भी अपना रिटेल बिजनेस और लुब्रिकैंट प्लांट पाकिस्तानी का वाफी एनर्जी ग्रुप को बेच कर पाकिस्तान को टाटा-बाय-बाय कर दिया है.

See also  Horoscope 15 June : इन जातकों को नौकरी में मिल सकता है शुभ समाचार, जानिए क्या है आज का राशिफल ?

3. Uber- अमेरिका की यह दिग्गज कंपनी जहां भारत में लगातार अपनी सर्विस का विस्तार कर रही है तो वहीं पाकिस्तान के खराब आर्थिक हालातों को देखते हुए अपना परिचालन रोक दिया है. इसमें Uber की सहायक कंपनी करीम की फूड डिलिवरी सर्विस भी शामिल है. Uber ने यह फैसला बाजार में चुनौती, नियामक बाधाओं और प्रतिस्पर्धा के दबाव के चलते लिया है.

4. Total- फ्रांस की टोटल एनर्जी कंपनी ने 7 अगस्त 2024 को अपने शेयर गनवोर ग्रुप को बेच दिए हैं. पाकिस्तान में एनर्जी सेक्टर हो या कोई और क्षेत्र हर जगह यही हाल है. देश के खराब आर्थिक हालातों से कोई भी सेक्टर अछूता नहीं है.

5. Eli Lilly Pakistan- अमेरिका की यह कंपनी पाकिस्तान के सबसे बड़ी दवा निर्माता कंपनियों में से एक है. इसने 2 पहले वर्ष 2022 में ही पाकिस्तान में मैन्यूफैक्चरिंग ऑपरेशंस बंद कर दिए थे.

6. Sanofi- फ्रांस की सनोफी कंपनी ने सनोफी एवेंटिस पाकिस्तान लिमिटेड में अपनी आधी से ज्यादा हिस्सेदारी अप्रैल 2023 में बेच दी थी. कंपनी ने पैकेजेस लिमिटेड के नेतृत्व वाले निवेशक संघ को अपनी 52.87 फीसदी हिस्सेदारी बेची है.

7. Telenor- नॉर्वे की टेलीकॉम कंपनी टेलीनॉर ने दिसंबर 2023 में अपने ऑपरेशंस Ufone/PTCL को बेच दिया था. ऐसे समय में जब टेलीकॉम क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा के साथ-साथ बड़े अवसर हैं, ऐसे में टेलीनॉर का यह कदम पाकिस्तान में इस क्षेत्र से जुड़ी चुनौतियों को दर्शाता है.

8. Viatris Inc.- अमेरिका की एक और फार्मा कंपनी वियाट्रिस इंक ने अप्रैल 2023 में अपने कुछ फार्मा ब्रांड्स का पोर्टफोलियो AGP लिमिटेड को बेच दिया है. तंगहाल पाकिस्तान का हेल्थ सेक्टर भी बुरी तरह से प्रभावित है. ऐसे में कई फार्मा कंपनियां जल्द से जल्द वहां से अपना व्यापार समेटना चाहती हैं.

See also  क्यों लोगो ने लाइजर मूवी को फ्लॉप करवाई

9. Lotte Chemical- इस दक्षिण कोरियाई कंपनी ने एक साल पहले ही पाकिस्तान के हालातों को भांप लिया था. मई 2023 में ही Lotte Chemical ने पाकिस्तान की लकी कोर इंडस्ट्रीज को अपनी संपत्ति बेच दी थी.

2 साल के अंदर 9 कंपनियों का पाकिस्तान से अपना व्यापार समेटना दिखाता है कि उसकी नीतियां और आर्थिक हालात ठीक नहीं हैं. पाकिस्तान की सरकार लगातार चीन के दबाव में काम कर रही है, वहीं IMF से कर्ज लेने के लिए भी उस पर नीतियों में बदलाव का दबाव रहता है. लेकिन इस तरह से इतनी बड़ी कंपनियों का पाकिस्तान से विनिवेश करना रोजगार, तकनीकी प्रगति और आर्थिक विकास को लंबे समय के लिए प्रभावित कर सकता है.

[ Achchhikhar.in Join Whatsapp Channal –
https://www.whatsapp.com/channel/0029VaB80fC8Pgs8CkpRmN3X

Join Telegram – https://t.me/smartrservices
Join Algo Trading – https://smart-algo.in/login
Join Stock Market Trading – https://onstock.in/login
Join Social marketing campaigns – https://www.startmarket.in/login

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL