• Thu. Sep 19th, 2024

बांग्लादेश संकट से खतरे में 1.20 लाख करोड़ कारोबार, किसे होगा नुकसान? | Is Rs 1.20 lakh crore business in danger due to Bangladesh crisis, who will suffer loss?

ByCreator

Aug 6, 2024    150839 views     Online Now 222
बांग्लादेश संकट से खतरे में 1.20 लाख करोड़ कारोबार, किसे होगा नुकसान?

भारत और बांग्‍लादेश पुराने ट्रेेडिंग पार्टनर हैं.

बांग्लादेश में उपजे राजनीतिक संकट से भारत और बांग्लादेश के बीच व्यापार पर असर पड़ सकता है , लेकिन बांग्लादेश इस से ज्यादा प्रभावित होगा. एक्सपर्ट्स के अनुसार पड़ोसी देश के घटनाक्रमों का द्विपक्षीय व्यापार पर असर पड़ना लाजमी है. जानकर बताते है कि भारत बांग्लादेश को कपास, मशीनरी और खाद्य उत्पादों समेत कई सामानों का निर्यात करता है. वहीं, जूट और मछली का आयात करता है.

भारत और बांग्लादेश के बीच होने वाले व्यापार पर विस्तार से नजर डालें, तो ibef.org पर मौजूद आंकड़ों के मुताबिक, बांग्लादेश भारत का एक बड़ा ट्रेडिंग पार्टनर है , और दूसरा सबसे बड़ा एक्सपोर्ट पार्टनर है. वित्त वर्ष 2023-24 में दोनों देशों के बीच कुल ट्रेड 14.22 अरब डॉलर का रहा था.

FY23 में भारत से बांग्लादेश के लिए 6,052 वस्तुओं का निर्यात किया गया था. निर्यात का ये आंकड़ा 12.20 अरब डॉलर रहा था, जो कि FY22 में हुए 16.15 अरब डॉलर की तुलना में कम था. बात करें बांग्लादेश से भारत आने वाले सामानों की तो वित्त वर्ष 2023-24 में 1154 वस्तुओं का आयात किया गया. जो करीब 2.02 अरब डॉलर का था, जबकि इससे पिछले FY22 में ये आंकड़ा 1.97 अरब डॉलर दर्ज किया गया था.

ये भी पढ़ें

भारत से बांग्लादेश भेजी जाने वालीं प्रमुख वस्तुएं (वित्त वर्ष 2023)

कपास धागा (1.02 अरब डॉलर)

पेट्रोलियम उत्पाद (816 मिलियन डॉलर)

अनाज (556 मिलियन डॉलर)

सूती कपड़े और अन्य सामना (541 मिलियन अमेरिकी डॉलर)

कार्बनिक और अकार्बनिक रसायन (430 मिलियन डॉलर)

बांग्लादेश से भारत आने वालीं प्रमुख वस्तुएं (वित्त वर्ष 2023)

RMG कपास (510 मिलियन डॉलर)

See also  CG NEWS: सुप्रीम कोर्ट ने वक्फ बोर्ड प्रॉपर्टी में बनी 4 दुकानों को खाली करने का दिया निर्देश, देखें आदेश की कॉपी...

सूती कपड़े, मेड-अप (153 मिलियन डॉलर)

RMG मानव निर्मित फाइबर (142 मिलियन डॉलर)

मसाले (125 मिलियन डॉलर)

जूट (103 मिलियन डॉलर)

यहां भी रहा है सहयोग

बांग्लादेश दक्षिण एशिया में भारत का सबसे बड़ा ट्रेडिंग पार्टनर भी है. भारत और बांग्लादेश लगातार ऊर्जा, व्यापार, आधारभूत अवसंरचना, कनेक्टिविटी और रक्षा के क्षेत्र में भी सहयोग करते रहे हैं. पिछले दशक में भारत-बांग्लादेश के बीच द्विपक्षीय व्यापार में बढ़ोतरी हुई है. इसके साथ ही दक्षिण एशिया में बांग्लादेश भारत का सबसे बड़ा व्यापार भागीदार बन गया है. दोनों देशों के बीच 2020-21 में द्विपक्षीय व्यापार 10.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया था जो साल 2021-2022 में 18 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया.

गेहूं और कॉटन भेजा था बांग्लादेश

बांग्लादेश ऊर्जा क्षेत्र में भारत का बड़ा साझीदार है और यहां से लगभग 2,000 मेगावाट बिजली आयात करता है. इसके अलावा भारत से बांग्लादेश को एक्सपोर्ट किए जाने वाले सामानों की सूची में कॉटन और कॉटन वेस्ट का प्रमुख स्थान है. 2021-22 में 164 करोड़ डॉलर से ज्यादा के कॉटन और कॉटन वेस्ट का एक्सपोर्ट हुआ था. इसी साल भारत ने बांग्लादेश को 119 करोड़ डॉलर से ज्यादा का गेहूं निर्यात किया था.

साल 2021-22 में भारत ने 61 करोड़ डॉलर से ज्यादा का चावल और 56 करोड़ डॉलर से ज्यादा की चीनी और 43 करोड़ डॉलर से ज्यादा के दूसरे अनाजों का निर्यात किया था. इसके अलावा भारत से बांग्लादेश को हरी सब्जियों, फलों के साथ ही मसालों और खाद्य तेल का निर्यात भी किया जाता है.

बांग्लादेश से जूते, पर्स, बैग का होता है आयात

भारत को बांग्लादेश 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर के सामान का निर्यात करता है. बांग्लादेश से भारत कपड़े, तैयार परिधान और बुने कपड़े, जूट और जूट से बने सामान, चमड़े के सामान खासकर जूते, बैग और पर्स आदि का आयात करता है. इसके अलावा हाल के सालों में बांग्लादेश जेनरिक दवाओं और फार्मास्यूटिकल प्रोडक्ट का मुख्य निर्यातक बन रहा था. भारत भी बांग्लादेश से फार्मास्यूटिकल उत्पादों और इससे जुड़े कच्चे माल का आयात करता है. भारत मसाले और समुद्री उत्पाद जैसे मछली आदि भी बांग्लादेश से मंगाता है.

See also  मानसून में रामबाण का काम करती है तुलसी, इन हेल्थ प्रॉब्लम में मिलेगी राहत | health benefits of consume tulsi leaves in rainy season

[ Achchhikhar.in Join Whatsapp Channal –
https://www.whatsapp.com/channel/0029VaB80fC8Pgs8CkpRmN3X

Join Telegram – https://t.me/smartrservices
Join Algo Trading – https://smart-algo.in/login
Join Stock Market Trading – https://onstock.in/login
Join Social marketing campaigns – https://www.startmarket.in/login

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL