• Fri. Oct 18th, 2024

Airtel से हो गए परेशान? तो नोट कर लें BSNL में स्विच करने का तरीका | Airtel BSNL Port: How to Port Airtel Number into BSNL Check Process tips and tricks

ByCreator

Jul 19, 2024    150858 views     Online Now 448
Airtel से हो गए परेशान? तो नोट कर लें BSNL में स्विच करने का तरीका

Airtel Port To BSNL, चेक करें प्रोसेस Image Credit source: Freepik/File Photo

टेलीकॉम कंपनी Jio, Airtel और Vi ने ग्राहकों की जेब पर बोझ बढ़ाते हुए Recharge Plans की कीमतें बढ़ा दी हैं. ऐसे में तीनों ही कंपनियों के यूजर्स नाराज नजर आ रहे हैं जिसका फायदा BSNL को मिल रहा है. अब लोग जियो, एयरटेल और Vodafone Idea उर्फ वीआई का साथ छोड़ बीएसएनएल नेटवर्क से जुड़ने के लिए अपना नंबर पोर्ट करवा रहे हैं.

आप भी अगर अपना Airtel नंबर बीएसएनएल (BSNL Port) में पोर्ट का सोच रहे हैं लेकिन आपको समझ नहीं आ रहा कि आखिर नंबर पोर्ट करने का प्रोसेस क्या है? तो टेंशन मत लीजिए, हम आज आपको समझाएंगे कि किस तरह से आप आसानी से अपना नंबर को पोर्ट करवा सकते हैं.

ये भी पढ़ें

Airtel Port to BSNL: जानिए पूरा प्रोसेस

एयरटेल नंबर को बीएसएनएल में पोर्ट के लिए सबसे पहले फोन से एक मैसेज करना होगा, इस मैसेज में बड़े अक्षरों में PORT लिखकर स्पेस दें और फिर अपना 10 अंकों वाला एयरटेल मोबाइल नंबर लिखकर टाइप करें.

मैसेज टाइप करने के बाद 1900 पर पोर्ट के लिए इस रिक्वेस्ट को भेज दें. यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि जम्मू कश्मीर में रहने वाले लोगों के लिए प्रोसेस थोड़ा अलग है, उन्हें मैसेज नहीं बल्कि 1900 पर कॉल रिक्वेस्ट भेजनी होगी. मैसेज सेंड होने के बाद UPC Code रिसीव होगा जो 15 दिनों तक वैलिड होगा, लेकिन जम्मू-कश्मीर में रहने वाले लोगों के लिए ये कोड 30 दिनों के लिए वैलिड रहेगा.

See also  क्या हत्या के केस में उम्रकैद काट रहे कैदी को सरकार कभी भी रिहा कर सकती है? पूर्व BJP विधायक की रिहाई चर्चा में | Former BJP mla udaybhan karwariya released Can State government release prisoner serving life imprisonment in murder case

इस UPC Code को लेकर आपको अपने नजदीकी BSNL कस्टमर सर्विस सेंटर या फिर ऑथोराइज्ड रिटेलर के पास जाना होगा. सेंटर जाकर फॉर्म भरना होगा और UPC Code बताना होगा. बीएसएनएल की तरफ से फिलहाल पोर्ट पर कोई भी चार्ज नहीं लिया जा रहा है.

प्रोसेस पूरा होने के बाद BSNL सिम कार्ड मिल जाएगा और फिर पोर्ट रिक्वेस्ट अप्रूव होने के बाद आप लोगों को पोर्ट डेट और टाइम की जानकारी मिल जाएगी. जो डेट और टाइम आपको बताया गया है तब तक पुराना नंबर चलता रहेगा, उसके बाद फोन में नई सिम लगाएं.

[ Achchhikhar.in Join Whatsapp Channal –
https://www.whatsapp.com/channel/0029VaB80fC8Pgs8CkpRmN3X

Join Telegram – https://t.me/smartrservices
Join Algo Trading – https://smart-algo.in/login
Join Stock Market Trading – https://onstock.in/login
Join Social marketing campaigns – https://www.startmarket.in/login

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL